Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lok Sabha Elections 2024: शुगर मिलों वाला Gonda किस पार्टी को चखाएगा जीत का मीठा स्वाद, देखें समीकरण

Gonda LS Polls: इस सीट पर 8 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. भारतीय जनता पार्टी ने अपने मौजूदा सांसद कीर्ति वर्धन सिंह उर्फ ​​राजा भैया पर फिर से भरोसा जताया है जबकि समाजवादी पार्टी ने श्रेया वर्मा पर दांव खेला है. इस सीट के लिए 20 मई 2024 को मतदान होना है.

Latest News
Lok Sabha Elections 2024: शुगर मिलों वाला Gonda किस पार्टी को चखाएगा जीत का मीठा स्वाद, देखें समीकरण

गोंडा में बीजेपी जीत की हैट्रिक लगाने को तैयार.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

गोंडा संसदीय क्षेत्र में तीन प्रमुख नदियां - घाघरा, सरयू और कुआनो - बहती हैं. यहां ठीक-ठाक संख्या में शुगर मिल हैं. गोंडा संसदीय क्षेत्र में विधानसभा की 5 सीटें शामिल हैं. ये सीटें हैं - मनकापुर, मेहनौन, गोंड़ा, गौरा और उतरौला. इस सीट पर 8 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. भारतीय जनता पार्टी ने अपने मौजूदा सांसद कीर्ति वर्धन सिंह उर्फ ​​राजा भैया पर फिर से भरोसा जताया है जबकि समाजवादी पार्टी ने श्रेया वर्मा पर दांव खेला है. इस सीट के लिए 20 मई 2024 को मतदान होना है. 


इसे भी पढ़ें : Jhansi में बीजेपी जीत की हैट्रिक बनाने को तैयार, कांग्रेस सीट वापसी की कोशिश में


2019 के आम चुनाव में गोंडा संसदीय क्षेत्र से बतौर सांसद बीजेपी के कीर्ति वर्धन सिंह चुने गए थे. उन्हें कुल 508190 वोट मिले थे. इस चुनाव में उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार विनोद कुमार पंडित सिंह थे, जिन्हें कुल 341830 वोट मिले थे. इस तरह कीर्ति वर्धन सिंह ने 166360 वोटों के अंतर से यह चुनाव जीत लिया थाय 2019 के आम चुनाव में गोंडा संसदीय क्षेत्र में कुल मतदाता 1770248 थे. इसमें महिला मतदाताओं की कुल संख्या 807663 थी, जबकि पुरुष मतदाता 962513 थे.


इसे भी पढ़ें : पांचवें चरण के चुनाव में यूपी की 14 सीटों पर बीजेपी दोहरा पाएगी इतिहास, क्या सपा-कांग्रेस देगी टक्कर


गोंडा लोकसभा सीट से 1967 में सुचेता कृपलानी ने यहां से चुनाव लड़ा था और उसमें जीत हासिल की थी. वे पहली महिला मुख्यमंत्री रही थीं. 1990 के बाद की राजनीति यहां बदल चुकी है. 1991 में बीजेपी के बृजभूषण शरण सिंह ने जीत हासिल की थी. 1991 के बाद अब तक बीजेपी ने 4 बार इस सीट पर जीत हासिल की है. जबकि एसपी ने 2 बार और एक बार कांग्रेस ने जीत का स्वाद चखा है. 2009 के चुनाव में कांग्रेस के बेनी प्रसाद वर्मा ने जीत हासिल की थी.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement