Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Kriti Verma: टैक्स अफसर से एक्ट्रेस बनीं, बिग बॉस-रोडीज में दिखीं, अब 263 करोड़ की मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप, जानिए कौन हैं कृति वर्मा

Tax Refund Fraud Case: कृति वर्मा पर आरोप है कि उन्होंने आयकर रिफंड घोटाले की कमाई से कई जगह संपत्ति खरीदी है. ED ने उनसे पूछताछ भी की है.

Kriti Verma: टैक्स अफसर से एक्ट्रेस बनीं, बिग बॉस-रोडीज में दिखीं, अब 263 करोड़ की मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप, जानिए कौन हैं कृति वर्म��ा

Kriti Verma

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: जांच एजेंसियों के रडार पर आने वाली बॉलीवुड एक्ट्रेस की लिस्ट में एक और नाम शामिल हो गया है. खास बात ये है कि यह एक्ट्रेस खुद भी पहले टैक्स चोरी रोकने का काम करती थीं, लेकिन चमक-दमक की दुनिया में आने के बाद ये खुद आरोपियों की लिस्ट में खड़ी हो गई हैं. इनका नाम कृति वर्मा (Kriti Verma) है, जो रोडीज (Roadies) और बिग बॉस सीजन-12 (Big Boss Season 12) में दिखाई दे चुकी हैं. कृति पहले GST ऑफिसर थीं. उन पर 263.5 करोड़ रुपये के आयकर रिफंड घोटाले (Income Tax Refund Scam) में शामिल रहने और इस काली कमाई से कई जगह संपत्ति खरीदने का आरोप है. फिलहाल वे इस घोटाले के लिए अन्य आरोपियों के साथ सीबीआई और इसकी काली कमाई की मनी लॉन्ड्रिंग के केस में प्रवर्तन निदेशालय (ED) के निशाने पर हैं. उनके एक बैंक खाते को ED फ्रीज भी कर चुकी है और कई बार उनसे पूछताछ भी कर चुकी है.

पढ़ें- Congress MP Suspend: राज्य सभा में हंगामे की वीडियो बना रही थी कांग्रेस सांसद, उपराष्ट्रपति ने किया सस्पेंड, कहा 'संसद से बड़ा कोई नहीं' 

क्या है आयकर रिफंड घोटाला

CBI ने पिछले साल एक सीनियर इनकम टैक्स असिस्टेंट तानाजी मंडल अधिकारी और पनवेल के कारोबारी भूषण अनंत पाटिल समेत कई लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया था. यह केस झूठे आयकर रिफंड जारी करने का था. ये आयकर रिफंड असेसमेंट ईयर 2007-08 और 2008-09 के लिए जारी किए गए थे. आरोप है कि तानाजी मंडल के पास आयकर विभाग के सीनियर अधिकारियों के लॉगिन क्रेडेंशियल थे, जिसके जरिए उसने फर्जी RSA टोकन जारी किए और दूसरे लोगों की मदद से फर्जी बैंक खातों में आयकर रिफंड जारी कर पैसा ट्रांसफर किया. CBI ने इस मामले में IT Act, 2000 के तहत सभी आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की है. 

पढ़ें- Kabaddi Player Death Video: मैच में रेड करने उतरा कबड्डी प्लेयर, अचानक नीचे गिरकर हुई मौत, जांच कर रही पुलिस

CBI की रिपोर्ट के आधार पर ED ने शुरू की जांच

CBI की एफआईआर के आधार पर ED भी प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (PMLA) के तहत मुकदमा दर्ज कर रही है. ED की जांच में 15 नवंबर, 2019 से 4 नवंबर, 2020 के बीच ऐसे 12 फर्जी TDS रिफंड जनरेट करने की जानकारी सामने आई, जो करीब 263.95 करोड़ रुपये के थे. ये पैसा भूषण पाटिल और अन्य आरोपियों व संस्थाओं के साथ ही शेल कंपनियों के बैंक खातों में ट्रांसफर किया गया. इसके बाद ED ने इन सभी की संपत्तियों को PMLA के तहत सीज करने का अभियान शुरू किया था. पिछले महीने 69.65 करोड़ रुपये की जमीन, फ्लैट, लग्जरी कार समेत कुल 32 चल-अचल संपत्ति जब्त की गई हैं. साथ ही बैंक खातों में जमा रकम को फ्रीज किया गया है.

पढ़ें- Rishabh Pant Latest Photo: ‘Fighter हो आप Fighter’ Rishabh Pant ने शेयर की लेटेस्ट फोटो, देखकर हो जाएंगे इमोशनल

कृति का खाता भी किया गया फ्रीज

ED की जांच में पाया गया कि कृति ने इस घोटाले की काली कमाई से गुरुग्राम, लोनावाला, खंडाला, कर्जत, पुणे और उडुपी इलाकों में जमीनें खरीदी हैं, जबकि पनवेल और मुंबई में फ्लैट खरीदने के साथ ही बीएमडब्ल्यू एक्स-7, मर्सिडीज GLX 400D और ऑडी Q7 जैसी तीन लग्जरी कार खरीदी हैं. कृति ने 2021 में काली कमाई से गुरुग्राम में एक संपत्ति खरीदी थी, जिसे बेचकर बाद में उसने रकम अपने बैंक खातों में जमा कराई. इसके बाद ED ने कृति का बैंक खाता फ्रीज कर दिया, जिसमें 1.18 करोड़ रुपये थे. 

पढ़ें- Akhilesh Yadav In Varanasi: प्रधानमंत्री की पसंदीदा टी-शॉप पर अखिलेश ने पी चाय, पीएम मोदी की फोटो को चीयर्स, देखें VIDEO

कौन है कृति वर्मा, जानिए पूरा प्रोफाइल

कृति वर्मा GST इंस्पेक्टर थीं. उनका साल 2018 में रोडीज में सलेक्शन हुआ था तो उन्होंने नौकरी छोड़ दी थी. इसके बाद वह एक्ट्रेस बन गईं. उन्हें बिग बॉस-12 में सलेक्ट किया गया. इसके अलावा भी कई वेब सीरीज और एक डांस शो में वह दिखाई दीं. साल 2020 में इसी डांस शो के दौरान कृति की मुलाकात भूषण पाटिल से हुई और वह उसकी गर्लफ्रेंड बन गईं. हालांकि कृति का दावा है कि उन्हें इसके बाद भूषण के काले कारनामों की जानकारी मिली तो वह 6 महीने के अंदर ही अलग हो गई थीं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement