Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

हरियाणा में टूटेगा BJP-JJP का गठबंधन, क्या CM पद से हटेंगे Manohar Lal Khattar?

Manohar Lal Khattar: हरियाणा की राजनीति में आज बड़ी उथल-पुथल मचने के आसार हैं. चर्चाएं हैं कि आज विधायकों की मीटिंग के बाद CM मनोहर लाल खट्टर की जगह किसी और को सीएम बनाया जा सकता है.

Latest News
हरियाणा में टूटेगा BJP-JJP का गठबंधन, क्या CM पद से हटेंगे Manohar Lal Khattar?

मनोहर लाल खट्टर और दुष्यंत चौटाला

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

लोकसभा चुनाव से ठीक पहले हरियाणा में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) का गठबंधन टूटने की कगार पर है. ऐसे में बीजेपी ने आज अपने विधायकों और निर्दलीय विधायकों की बैठक बुलाई है. चर्चाएं हैं कि इस बैठक में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की जगह पर किसी नए चेहरे को सीएम बनाने पर भी चर्चा हो सकती है. सूत्रों के मुताबिक, हरियाणा बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष नायब सैनी और सांसद संजय भाटिया जैसे नेताओं के नाम CM पद की रेस में शामिल हैं.

जेजेपी से सहयोग से सरकार चला रही बीजेपी की सरकार जेजेपी के हटते ही अल्पमत में आ सकती है. ऐसे में बीजेपी ने चंडीगढ़ में आज दोपहर 12 बजे विधायक दल की बैठक बुलाई गई है. अर्जुन मुंडा और तरुण चुघ को इस मीटिंग में पर्यवेक्षक के तौर पर भेजा जा रहा है.


यह भी पढ़ें- CAA: किसी भारतीय की नागरिकता नहीं छिनेगी, जानें सरकार ने क्या कुछ कहा


'टूटने वाला है BJP-JJP का गठबंधन'
इस बीच मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से मुलाकात करने वाले निर्दलीय विधायक नयनपाल रावत ने कहा, "मैंने कल मुख्यमंत्री से मुलाकात की. मैंने पहले ही मनोहर लाल खट्टर की अगुवाई वाली सरकार को समर्थन दिया है. हमने लोकसभा चुनावों के लिए रणनीति पर चर्चा भी की. मुझे पहले ही एहसास हो गया था कि बीजेपी और जेजेपी का गठबंधन टूटने वाला है."

क्या है विधानसभा का गणित?
साल 2019 में हुए हरियाणा विधानसभा के चुनाव में किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत नहीं मिला था. ऐसे में बीजेपी ने दुष्यंत चौटाला की जेजेपी और निर्दलीय विधायकों के समर्थन से सरकार बनाई थी. हरियाणा में विधायकों की कुल संख्या 90 है, ऐसे में बहुमत के लिए 46 विधायक चाहिए. बीजेपी के पास 41 विधायक हैं और फिलहाल जेजेपी के 10 विधायक सरकार में शामिल हैं. कुल 7 निर्दलीय विधायक भी हैं जिनके चलते बीजेपी की सरकार सुरक्षित रह सकती है.


यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election Live: आज बीजेपी कर सकती है 100 प्रत्याशियों का ऐलान


विधायकों की संख्या
बीजेपी-41
कांग्रेस-30
जेजेपी-10
निर्दलीय-7
हरियाणा लोकहित पार्टी-1
INLD-1

रिपोर्ट के मुताबिक, लोकसभा चुनाव के लिए सीटों के बंटवारे को लेकर बीजेपी-जेजेपी के बीच बात नहीं बन पा रही है. इसके अलावा, विधानसभा चुनाव में भी दोनों पार्टियों के बीच आपसी सहमति मुश्किल है. बता दें कि 2019 में दुष्यंत चौटाला ने बीजेपी के खिलाफ चुनाव लड़ा था और नई नवेली पार्टी को 10 सीटें जिताकर ले आए थे. हालांकि, बाद में उन्होंने बीजेपी को समर्थन दिया और खुद मनोहर लाल खट्टर की सरकार में डिप्टी सीएम बन गए.  

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement