Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Haryana Elections 2024: डेरा के प्रभाव वाले क्षेत्रों में कांग्रेस का दमदार प्रदर्शन, चुनावी आंकड़े ने चौंकाया

Haryana Vidhansabha Chunaw: हरियाणा में जेल में बंद डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को चुनाव के पहले पैरोल मिलने पर कांग्रेस ने भाजपा पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि भाजपा उठा रही राम रहीम के पैरोल का फायदा.     

Haryana Elections 2024: डेरा के प्रभाव वाले क्षेत्रों में कांग्रेस ��का दमदार प्रदर्शन, चुनावी आंकड़े ने चौंकाया
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Gurmeet Ram Rahim: हरियाणा में 1 अक्टूबर को जेल में बंद डेरा सच्चा सौदा (DSS) प्रमुख गुरमीत राम रहीम को विधानसभा चुनाव से कुछ दिन पहले पैरोल मिल गई, जिसके बाद विपक्षी दलों ने खासकर कांग्रेस ने इस पैरोल के मुद्दे पर सत्तारूढ़ भाजपा पर निशाना साधा. साथ ही यह आरोप लगाया कि BJP ने गुरमीत राम रहीम की पैरोल का इस्तेमाल चुनावी फायदे के लिए किया है. हालांकि, चुनावी नतीजों ने हरियाणा में एक अलग तस्वीर पेश की है. 

पैरोल से क्या पड़ा चुनावी पर असर
डेरा समर्थकों के प्रभाव वाले 28 विधानसभा क्षेत्रों हैं, जहां कांग्रेस ने 15, BJP ने 10, इनेलो ने 2 और एक निर्दलीय ने जीत दर्ज की. इन इलाकों में कांग्रेस को 53.57%, बीजेपी को 35.71%, इनेलो को 7% और निर्दलीय को 3.57% वोट मिले हैं. यह डेटा बताता है कि डेरा समर्थक इलाकों में कांग्रेस को भी अच्छा समर्थन मिला है, जो एक बड़ा कारण है कि कांग्रेस के नेता इस मुद्दे पर बहुत मुखर नहीं हुए. 

डेरा का समर्थन 
सूत्रों के अनुसार, 3 अक्टूबर को डेरा प्रमुख ने अपने समर्थकों को BJP के पक्ष में मतदान करने का संकेत दिया था. इसमें कहा गया कि सिरसा में एक सत्संग के दौरान, अनुयायियों को BJP के पक्ष में समर्थन देने की बात कही गई, हालांकि यह साफ नहीं है कि डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम खुद इस सत्संग का हिस्सा थे या नहीं, क्योंकि चुनाव आयोग ने उनके ऑनलाइन प्रचार करने पर प्रतिबंध लगा रखा था.

डेरा सच्चा सौदा के हरियाणा में कुल 21 शाखाएं हैं. यह मय-समय पर अलग-अलग राजनीतिक दलों का समर्थन करता आया है. पहले शिरोमणि अकाली दल, कांग्रेस और बाद में BJP का समर्थन किया गया है. डेरा का राजनीतिक प्रभाव न केवल बड़ी जातियों तक सीमित है, बल्कि इसमें कई निम्न जाति के अनुयायी भी शामिल हैं. इनमें मजहबी सिखों की संख्या भी है, जो डेरा के निर्देशों का पालन करते हैं.


ये भी पढ़ें- हरियाणा में बीजेपी ने कैसे पलटी बाजी? 5 पॉइंट्स में समझिए पूरी कहानी


चुनाव के नतीजे
हरियाणा विधानसभा चुनाव में BJP ने 48 सीटें जीतीं, जबकि कांग्रेस को 37 सीटें मिलीं. इनेलो ने 2 सीटों पर कब्जा जमाया, जबकि 3 सीटें अन्य के हिस्से में गईं. इन नतीजों से साफ होता है कि डेरा के समर्थन का लाभ सिर्फ बीजेपी तक सीमित नहीं रहा, बल्कि कांग्रेस को भी इसका काफी फायदा हुआ.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement