Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

एक किलो टमाटर के लिए किसानों को मिल रहे 3 रुपये, अब सड़क पर फेंकी जा रही फसल

Tomato Rates Haryana: हरियाणा में टमाटर की फसलों के रेट कम मिलने से नाराज किसानों ने अपनी फसलों को सड़क पर फेंकना शुरू कर दिया है.

एक किलो टमाटर के लिए किसानों को मिल रहे 3 रुपये, अब सड़क पर फेंकी जा रही फसल

Representative Image

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: हाल ही में सड़क पर शिमला मिर्च फेंके जाने का मामला सामने आया था. ऐसा ही मामला हरियाणा के चरखी दादरी से सामने आया है. यहां किसानों को टमाटर के लिए 3 रुपये/किलो का भाव मिल रहा है. इतने कम पैसों में किसानों को फसल की लागत और गाड़ी के भाड़े का खर्च भी नहीं निकल पा रहा है. नाराज होकर किसानों ने टमाटर की फसल को सड़क पर फेंकना शुरू कर दिया है. दूसरी तरफ, खराब मौसम ने टमाटर की फसलों को प्रभावित भी किया है और उत्पादन काफी कम हुआ है.

इस साल फरवरी-मार्च में बारिश और ओले गिरने से कई फसलों बुरी तरह प्रभावित हुई हैं. सेब और टमाटर जैसी कोमल फसलों को तो भारी नुकसान हुआ है. हरियाणा के चरखी-दादरी की मंडी में किसानों को टमाटर के लिए 3 से 4 रुपये प्रति किलो का भाव मिल रहा है. इससे नाराज किसानों ने अपनी फसलें फेंकनी शुरू कर दी हैं क्योंकि इतने कम पैसों में उनका भाड़ा भी नहीं निकल पा रहा है.

यह भी पढ़ें- ललित मोदी को SC से मिली बड़ी राहत, बिना शर्त माफी वाली अवमानना की कार्यवाही बंद

नहीं निकल रहा किराया, फसल सड़क पर फेंक रहे किसान
किसानों का कहना है कि मंडी में सही भाव न मिलने से बहुत सारे किसान अपनी फसल तोड़ ही नहीं रहे हैं. अच्छे भाव के इंतजार में फसलें खेत में ही सड़ रही हैं. दरअसल, भाव में इतनी कमी है कि अगर किसान अपने खेत से ट्रैक्टर में लादकर टमाटर ले जाते हैं तो उसके किराए भर का पैसा भी फसल बेचने के बाद नहीं निकल पा रहा है.

यह भी पढ़ें- गुरुद्वारे में घुसकर ग्रंथियों से मारपीट, गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी के बाद आरोपी गिरफ्तार

ऐसे में कई किसान अपनी फसलें तोड़ ही नहीं रहे हैं. कई किसान जो मंडी तक अपनी फसलें लेकर पहुंचे भी थे, उन्होंने टमाटर के दाम देखकर अपनी फसल बेचने के बजाय उसे सड़क पर ही फेंक दिया. सरकार का कहना है कि किसानों को उनकी फसलों के लिए उचित दाम दिलाने की कोशिश की जा रही है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement