Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

नफरत भरे भाषणों पर आई याचिका तो सुप्रीम कोर्ट ने कहा- 'आप सही हैं, खराब हो रहा है देश का माहौल'

Hate Speech मामले में सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने याचिकाकर्ता से कहा- आप सही कह रहे हैं नफरत भरे भाषणों से खराब हो रहा है देश का माहौल.

नफरत भरे भाषणों पर आई याचिका तो सुप्रीम कोर्ट ने कहा- 'आप सही हैं, खराब हो रहा है देश का माहौल'

सुप्रीम कोर्ट.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: सोमवार को सुप्रीम कोर्ट ने हेट स्पीच के मामले में सख्त टिप्पणी की. कोर्ट ने कहा कि अल्पसंख्यकों के खिलाफ नफरत भरे भाषणों को लेकर दी गई याचिका इस मामले में सही हो सकती है कि ऐसी बातों और भाषणों से देश का पूरा माहौल खराब हो रहा है. कोर्ट की यह टिप्पणी उस दिन आई जिस दिन दिल्ली पुलिस ने हेट स्पीच मामले में विश्व हिंदू परिषद (VHP) के खिलाफ एक FIR दर्ज की थी.

'हेट स्पीच पर रोक लगाने की जरूरत है'
सुप्रीम कोर्ट में मुख्य न्यायधीश यू यू ललित (Chief Justice U U Lalit) और जस्टिस एस रवींद्र भट की बेंच ने याचिकाकर्ता एच.मनसुखानी से हेट स्पीच से जुड़े कुछ वाकयों की डिटेल देने को कहा है. इसी के साथ कोर्ट ने कहा कि एक नागरिक के रूप में यह याचिका देते वक्त आप यह कहने में सही हो सकते हैं कि ऐसे नफरत भरे भाषणों से देश का पूरा माहौल खराब हो रहा है. शायद आपके पास यह कहने का उचित आधार है कि इस पर रोक लगाने की जरूरत है. कोर्ट ने इस मामले में 31 अक्टूबर तक हलफनामा दायर करने की बात कही है.

ये भी पढ़ें- Divorce Law in India: शादी-झगड़ा-तलाक, इसके बाद किसे और कितना मिलता है गुजारा भत्ता? जानें हर सवाल का जवाब

मांगी हेट स्पीच पर अंकुश लगाने के लिए उठाए गए कदमों की जानकारी
एक अन्य मामले में कोर्ट ने उत्तराखंड और दिल्ली पुलिस से तुषार गांधी की एक याचिका पर हेट स्पीच पर अंकुश लगाने के लिए उठाए गए कदमों की जानकारी मांगी. याचिका में आरोप लगाया गया है कि दोनों राज्यों के पुलिस प्रमुख सुप्रीम कोर्ट के 2018 के फैसले की अवमानना ​​कर रहे हैं, जिसमें हेट स्पीच को रोकने के लिए दिशा-निर्देश दिए गए हैं. जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ और हिमा कोहली की बेंच ने दोनों विभागों से कथित नफरत भरे भाषणों के संबंध में उठाए गए कदमों के बारे में हलफनामा दाखिल करने को कहा. 

ये भी पढ़ें- Police Custody vs Judicial Custody: हिरासत और गिरफ्तारी में क्या होता है अंतर? अलग होती है पुलिस और ज्यूडिशियल कस्टडी

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement