Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

हिमाचल में बारिश ने मचाई तबाही, कई राज्यों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट, जानिए देश का हाल

Heavy Rain Updates: उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में जारी भारी बारिश के चलते भूस्खलन की घटनाएं बढ़ गई हैं और कई लोगों की जानें भी गई हैं.

हिमाचल में बारिश ने मचाई तबाही, कई राज्यों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट, जानिए देश का हाल

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश का कहर. (तस्वीर-PTI)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: मानसून की शुरुआत में ही भारी बारिश के चलते पूरे उत्तर भारत का बुरा हाल हो गया है. जम्मू-कश्मीर में बारिश के चलते लोगों के घरों में पानी घुस रहा है और अमरनाथ यात्रा रोकनी पड़ी है. हिमाचल प्रदेश में कई हाइवे बंद हो गए हैं, मंडी शहर में लोगों के घरों में जलभराव हो गया है. पंजाब के कई इलाकों में भीषण जलभराव के चलते आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. हरियाणा में भारी बारिश और जलभराव के बाद एनडीआरएफ की टीम बुलाई गई है. राजधानी दिल्ली के पॉश इलाकों में भी जलभराव हो गया है और यमुना नदी का जलस्तर खतरे के निशान के बिल्कुल पास पहुंच गया है. उत्तराखंड और राजस्थान के कई इलाकों में भी पानी भर गया है.

पूरे हिमाचल में आई बाढ़, जगह-जगह भूस्खलन

लगातार बारिश के कारण पूरे हिमाचल प्रदेश में बाढ़ और भूस्खलन हुआ है. ज्यादातर इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति देखी जा रही है. मंडी, शिमला से लेकर कुल्लू तक भीषण तबाही मची है. मौसम विज्ञानी और जलवायु वैज्ञानिक दोनों ही चरम मौसम की घटनाओं में भारी वृद्धि के लिए ग्लोबल वार्मिंग के बढ़ते स्तर को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं.

हिमाचल में फंसे सैकड़ों पर्यटक, पुल टूटे, धंसी सड़कें 

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा है कि बीते 50 वर्ष में इतनी भारी वर्षा नहीं देखी और इस मानसून के मौसम में राज्य को अब तक करीब 3,000 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. उन्होंने कहा कि बीते दो दिन में बारिश के कारण हुए हादसों में 17 लोगों की मौत हो गई. वहीं, लाहौल एवं स्पीति में चंद्रताल, पागल और तेलगी नाले के बीच फंसे 400 पर्यटकों और स्थानीय लोगों को बचाने की कोशिशें जारी हैं.

हिमाचल में भारी बारिश के बाद नजर आया इंद्रधनुष

इन राज्यों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट

यूपी, उत्तराखंड और हिमचाल प्रदेश जैसे राज्यों के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. पूरे उत्तर भारत में भीषण बारिश होगी.

मंडी में बारिश की वजह से बढ़ गया ब्यास का जलस्तर

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश की वजह से तांडव मच गया है. मंडी में भारी बारिश की वजह से ब्यास नदी का जलस्तर बढ़ा. लोग ड्रोन कैमरा से बाढ़ को कवर कर रहे हैं. हालात अब भयावह स्तर पर पहुंच गए हैं.

हिमचाल प्रदेश में नदियों ने मचाया तांडव

हिमाचल प्रदेश की सभी नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. ब्यास से लेकर पारबती नदी तक, हाल बेहाल है. कुल्लू पुलिस ने लोगों से अपील की है कि लोग प्रभावित इलाकों में जाने से बचे हैं. शिमला से 50 किमी दूर सुन्नी में सतलुज नदी भी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है.

बारिश ने तोड़ा दशकों का रिकॉर्ड

ज्यादातर इलाकों में इतनी बारिश हुई है कि कई दशकों का रिकॉर्ड टूट गया है. भारी बारिश के चलते दर्जनों ट्रेनों का परिचालन रोका गया है. जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में भूस्खलन के चलते कई रास्ते बंद हो गए हैं. लगातार जारी बारिश की वजह से रेस्क्यू ऑपरेशन और रास्ते को फिर से चालू करने में भी समस्या आ रही है. दिल्ली और हरियाणा के साथ-साथ अन्य राज्यों के मुख्यमंत्री भी अधिकारियों के साथ हालात का जायजा ले रहे हैं. जगह-जगह पर स्थानीय एजेंसियों के साथ-साथ एनडीआरएफ और सेना के जवान भी लोगों की मदद में जुटे हुए हैं.

यह भी पढ़ें- Live: दिल्ली में खतरे के निशान के पास पहुंचा यमुना का पानी, CM केजरीवाल की मीटिंग जारी

दिल्ली में कैसा है हाल?
हथिनी कुंड बैराज से कई लाख क्यूसेक पानी छोड़े जाने की वजह से यमुना का जलस्तर तेजी से बढ़ा है. खुद दिल्ली सरकार की मंत्री आतिशी यमुना के आसपास तैयारियों का हाल जानने पहुंचीं. उन्होंने कहा कि मंगलवार तक यमुना का जलस्तर खतरे के निशान को पार कर जाएगा. जलभराव और अन्य समस्याओं के बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ, मंत्रियों और दिल्ली की मेयर के साथ मीटिंग की है.

पंजाब में लबालब हो गए हैं खेत
लगातार बारिश की वजह से पंजाब के अमृतसर, जालंधर और रोपड़ में भारी जलभराव हुआ है. कई इलाकों में पानी सड़कों पर आ जाने से रास्ते भी बंद हो गए हैं. सबसे ज्यादा नुकसान खेतों को हुआ है क्योंकि कई किलोमीटर तक खेत डूब गए हैं. नहरों में पानी ज्यादा हो जाने से नहरें भी टूट गई हैं और खेती पूरी तरह से तबाह हो गई है. होशियारपुर के 15 से ज्यादा गांवों में अलर्ट जारी किया गया है क्योंकि मैली डैम का जलस्तर काफी बढ़ गया है और पानी ओवरफ्लो हो रहा है.

यह भी पढ़ें- मूसलाधार बारिश से डूबी दिलवालों की दिल्ली, सड़क से रेलवे ट्रैक तक चक्का जाम से जनता बेहाल

हरियाणा में बुलाई गई एनडीआरएफ
बीते दो-तीन दिनों से हरियाणा में भी मूसलाधार बारिश हो रही है. इसके चलते अब हरियाणा सरकार ने आम जनता के लिए अडवाइजरी जारी की है और कहा है कि बेहद जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकलें. मौसम विभाग का अनुमान है कि बुधवार को भी भारी बारिश हो सकती है. गुरुग्राम और फरीदाबाद जैसे शहरों में कई जगहों पर भारी जलभराव की तस्वीरें सामने आ रही हैं. ऐसे में हरियाणा सरकार ने किसी भी तरह के हालात से निपटने के लिए एनडीआरएफ और एसडीआरफ को बुला लिया है. हथिनी कुंड बैराज से छोड़ा गया पानी हरियाणा के दर्जनों गावों के लिए भी काल बन गया है. 

जम्मू-कश्मीर में मची है तबाही
जम्मू-कश्मीर में एक तरफ भारी बारिश जारी है. दूसरी तरफ चिनाब नदी पर बना एक बांध भी टूट गया है. इसके चलते आसपास के इलाकों में पानी घुस गया है. कई इलाकों में अभी भी भारी बारिश जारी है. अमरनाथ यात्रा को शुरू किए जाने के कुछ ही घंटों के बाद एक बार फिर से रोक दिया गया है. लेह, स्पीति और लद्दाख में भी भारी बारिश और भूस्खलन के चलते कई घरों को नुकसान पहुंचा है.

यह भी पढ़ें- हिमाचल के मंडी में आया उत्तराखंड जैसा सैलाब, वीडियो देख याद आ जाएगा 2013 का खौफनाक मंजर

हिमाचल में है सबसे बुरा हाल
हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश और भूस्खलन के चलते नदियां उफान पर हैं. सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने बताया है कि हजारों लोगों को प्रभावित इलाकों से निकाला गया है. कई हाइवे अभी भी बंद हैं और ब्यास नदी में बाढ़ जैसे हालात की वजह से कई पुल भी टूट गए हैं. जिन इलाकों में बारिश बंद हो गई है वहां पर सड़कों को चालू करने का काम भी किया जा रहा है. हिमाचल प्रदेश के मंडी और चंबा में नदियां और नाले उफान पर हैं. ऐसे में राज्य सरकार ने लोगों से अनुरोध किया है कि अगले कुछ दिनों तक नदियों और नालों के आसपास बिल्कुल भी न जाएं. सीएम सुक्खू ने देश के अन्य हिस्से के लोगों से भी अपील की है कि जब तक बहुत जरूरी न हो अगले कुछ दिनों तक पहाड़ों की यात्रा न करें.

हिमाचल प्रदेश में 11 और पंजाब में 15 NDRF की टीम तैनात है. जो लोग बाढ़ में फंसे हैं उनकी मदद के लिए NDRF की ओर से रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है. दिल्ली में बारिश को देखते हुए NDRF की टीम अलर्ट पर है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement