Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Heavy Rain in India: देवभूमि से लेकर ओडिशा तक भारी बारिश से मची तबाही, 50 से ज्यादा की मौत

देश के कई राज्यों में भारी बारिश से लेकर बाढ़ के चलते 50 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है. वहीं हजारों लोग लापता हैं.

Heavy Rain in India: देवभूमि से लेकर ओडिशा तक भारी बारिश से मची तबाही, 50 से ज्यादा की मौत
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी:  पिछले कुछ दिनों में भारत के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश के कारण आई बाढ़ और भूस्खलन के कारण कम से कम 50 लोगों की मौत हो गई है और कई अन्य लापता हैं. हिमाचल से लेकर उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों से लेकर ओडिशा और छत्तीसगढ़ के मैदानी क्षेत्रों में भारी बारिश हुई है.

हिमाचल प्रदेश में शनिवार को 22 लोगों की मौत हुई है और एक रिपोर्ट के अनुसार,उत्तराखंड और झारखंड में चार-चार लोग हताहत हुए हैं जबकि ओडिशा में छह लोगों की मौत हुई है. इसके अलावा जम्मू-कश्मीर में दो बच्चों की मौत हुई है. इस मामले में हिमाचल प्रदेश के अधिकारियों के अनुसार भारी बारिश के बाद लापता हुए पांच लोगों के मंडी जिले से अचानक गायब होने के चलते पता नहीं लग पाया है.

हिमाचल में अस्त-व्यस्त जीवन 

वहीं भारी बारिश से आई बाढ़ और भूस्खलन के चलते अनेकों लोग बेघर हुए हैं. राज्य में बादल फटने से कई लोग विस्थापित भी हुए हैं और बढ़ते जल स्तर ने उन्हें अपने घरों से भागने के लिए मजबूर कर दिया है. शिमला-चंडीगढ़ राजमार्ग सहित सैकड़ों सड़कें प्रभावित हुई हैं जिनमें से कई अभी भी वाहनों की आवाजाही के लिए बंद हैं.

मनीष सिसोदिया नहीं इन 8 लोगों के खिलाफ CBI ने जारी किया लुकआउट नोटिस

देवभूमि में जल प्रलय 

वहीं पड़ोसी राज्य उत्तराखंड में भी स्थिति कुछ ऐसी ही है. एक आधिकारिक सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि लगातार बारिश के कारण 13 लोग लापता हैं. उत्तराखंड के आपदा प्रबंधन विभाग के एक अधिकारी रंजीत कुमार सिन्हा ने बताय कि हमने बारिश से संबंधित घटनाओं के कारण दूरदराज के इलाकों में फंसे लोगों को बचाने के लिए हेलिकॉप्टर तैनात किए हैं और बचाव अभियान जोरों पर है.

ओडिशा में प्रभावित बड़ी आबादी 

वहीं ओडिशा में बाढ़ से लगभग 8,00,000 लोग प्रभावित हुए हैं और हजारों लोग अपने घरों से विस्थापित हुए हैं. यहां बारिश से बिजली और पानी की आपूर्ति बाधित हुई है. इसके अलावा सड़क के बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचा है. इस मामले में राज्य ने अब तक प्रभावित क्षेत्रों से 120,000 लोगों को निकाला है.

तेजस्वी ने भी दे दी रजामंदी, क्या सच में प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार होंगे नीतीश कुमार?

बारिश की हैं संभावनाएं 

इसके अलावा पूर्वी राज्य झारखंड के रामगढ़ जिले के अधिकारियों ने कहा कि शनिवार को उफनती नलकारी नदी के पानी में पांच लोग बह गए थे. वहीं IMD ने रविवार को जानकारी दी कि उत्तर पश्चिमी छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और दक्षिण-पूर्वी उत्तर प्रदेश में बारिश की संभावनाएं हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement