Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Free Electricity: पेड़ लगाने पर 5 यूनिट बिजली फ्री देगी हेमंत सोरेन की झारखंड सरकार

Jharkhand Free Electricity: झारखंड में अब एक पेड़ लगाने पर 5 यूनिट बिजली फ्री मिलेगी. राज्य के सीएम हेमंत सोरेन ने खुद ट्वीट करके इस योजना की जानकारी दी है.

Latest News
Free Electricity: पेड़ लगाने पर 5 यूनिट बिजली फ्री देगी हेमंत सोरेन की झारखंड सरकार

हेमंत सोरेन 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पर्यावरण बचाने की मुहिम में एक बड़ा कदम उठाते हुए झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (CM Hemant Soren) ने नया ऐलान किया है. हेमंत सोरेन ने कहा है कि एक पेड़ लगाकर उसे संरक्षित करने वाले को 5 यूनिट बिजली फ्री (5 Unit Free Electricity) दी जाएगी. कुछ दिन पहले ही हेमंत सोरेन की झारखंड सरकार (Jharkhand Government) ने राज्य के लोगों को 100 यूनिट बिजली फ्री देने का ऐलान किया था. आपको बता दें कि दिल्ली में अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी ने देश में सबसे पहले इस तरह की योजना शुरू की. दिल्ली के बाद पंजाब में भी आम आदमी पार्टी को सफलता मिलने के बाद कई राज्य अब फ्री बिजली-पानी की सियासत की ओर कदम बढ़ा रहे हैं.

अब हेमंत सोरेन ने भी फ्री बिजली देने का ऐलान किया है. हालांकि, नई योजना के तहत हेमंत सोरेन की सरकार ने कहा है कि निजी कैंपस यानी अपने घर या खेत में पेड़ लगाकर उसे संरक्षित रखने वाले को इस योजना का फायदा मिलेगा. इसका मतलब यह है कि अगर आप एक पेड़ लगाते हैं और उसे संरक्षित करके रखते हैं तो आपको ह महीने 5 यूनिट बिजली फ्री मिलती रहेगी.

यह भी पढ़ें- FASTag से कितना टोल टैक्स कमाती है सरकार? एक दिन कमाई उड़ा देगी आपके होश

शहरी क्षेत्र में लागू होगी यह योजना
हेमंत सोरेन ने एक ट्वीट में लिखा, 'आज वन महोत्सव के अवसर पर मैंने घोषणा की है कि झारखण्ड के शहरी क्षेत्र में रहने वाले लोग अगर अपने घर के कैंपस में पेड़ लगाते हैं और उसका संरक्षण करते हैं तो उन्हें प्रत्येक पेड़ पर 5 यूनिट बिजली फ्री दी जाएगी. शहरी क्षेत्रों को हरा-भरा बनाने के लिए यह आवश्यक है कि हम पेड़ लगाएं.'

यह भी पढ़ें- IRCTC: क्या वरिष्ठ नागरिकों को टिकट बुकिंग में मिलेगी छूट? जानिए क्या है पूरा मामला

आपको बता दें कि पर्यावरण संरक्षण की दिशा में अलग-अलग सरकारें अपने हिसाब से कदम उठा रही हैं. अब झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इसे प्रोत्साहित करने के लिए योजना को फ्री बिजली से जोड़ दिया है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement