Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Himachal Election: महिला वोटरों पर भाजपा और कांग्रेस का खास फोकस, मतदाताओं को धर्म के नाम पर भी लुभाने की कोशिश

Himachal Pradesh Election: भाजपा और कांग्रेस ने महिला मतदाताओं पर खास फोकस किया है. इसके अलावा वोटर्स को धर्म के नाम पर साधने की कोशिश है.

Himachal Election: महिला वोटरों पर भाजपा और कांग्रेस का खास फोकस, मतदाताओं को धर्म के नाम पर भी लुभाने की कोशिश

हिमाचल में कांग्रेस को ऑपरेशन लोटस का डर सता रहा है.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: हिमाचल प्रदेश में भाजपा और कांग्रेस दोनों ही पार्टियों ने अपने चुनावी घोषणापत्र जारी कर दिए हैं. दोनों ही पार्टियों के घोषणापत्रों में महिलाओं और धर्म से जुड़े मुद्दों को प्राथमिकता दी गई है. हिमाचल में महिलाओं की आबादी कुल जनसंख्या की लगभग आधी (49 फीसदी) है इसलिए दोनों दलों का महिलाओं पर खास फोकस है.

कांग्रेस ने शनिवार को "हर घर लक्ष्मी, नारी सम्मान निधि" अभियान शुरू किया है जिसके तहत 300 यूनिट मुफ्त बिजली के अलावा वयस्क महिलाओं को 1500 रुपये प्रतिमाह देने का वादा किया गया है. वहीं, भाजपा ने रविवार को महिला मतदाताओं के लिए एक समर्पित घोषणापत्र जारी किया, जिसे 'स्त्री संकल्प पत्र' कहा जा रहा है.

पढ़ें- हिमाचल चुनाव: यूनिफॉर्म सिविल कोड, 8 लाख नौकरियां, फ्री स्कूटी, देखें बीजेपी के वादों की लिस्ट

महिलाओं के लिए समर्पित भाजपा के घोषणापत्र में स्कूली छात्रों के लिए साइकिल, कॉलेज छात्रों के लिए स्कूटी और बीपीएल परिवारों की लड़कियों की शादी के लिए 'शगुन' बढ़ाने का वादा किया गया है, जिसमें आर्थिक सहायता भी शामिल है. 'स्त्री शक्ति संकल्प' में सरकारी नौकरियों और शैक्षणिक संस्थानों में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण प्रदान करने का वादा किया गया है.

पढ़ें- हिमाचल प्रदेश में देश के पहले वोटर ने 105 साल की उम्र में डाला वोट, घर पर ही बिछाया गया रेड कारपेट

दोनों दलों के घोषणापत्र में धर्म पर भी खासा ध्यान केंद्रित किया गया है, जिसमें भाजपा ने नई दिल्ली, जयपुर, चंडीगढ़, मेरठ और मथुरा से 45 विशेष बस शुरू करके प्रमुख मंदिरों और शक्ति पीठों को जोड़ने के लिए "हिम तीरथ" सर्किट का वादा किया है.

पढ़ें- BJP ने मौजूदा मंत्री की जगह चाय वाले को दे दिया टिकट, जलवे के साथ भरा पर्चा

कांग्रेस ने पहली बार अपने घोषणापत्र में एक खंड "देवस्थान और तीर्थ यात्रा" को शामिल किया है. इस खंड में कांग्रेस ने सभी बुजुर्गों (एक सहायक के साथ) की पसंद के एक तीर्थस्थल के लिए मुफ्त तीर्थयात्रा के लिए भुगतान करने का वादा किया है. साथ ही राज्य-समर्थित मंदिरों में वार्षिक योगदान को दोगुना करने और मंदिर के पुजारियों को दोगुना वेतन देने का भी वादा किया गया है.

(भाषा)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement