Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Hirabai Ben Ibrahimbhai Lobi: पीएम मोदी के सामने आंचल फैलाकर इमोशनल हो गईं पद्म पुरस्कार विजेता, जानिए कौन हैं ये

हीराबाई इब्राहिम लोबी को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन में पद्म पुरस्कार से सम्मानित किया है. आइए जानते हैं उनके बारे में.

Hirabai Ben Ibrahimbhai Lobi: पीएम मोदी के सामने आंचल फैलाकर इमोशनल हो गईं पद्म पुरस्कार विजेता, जानिए कौन हैं ये

हीराबाई इब्राहिम लोबी.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) ने बुधवार को कला, विज्ञान और सामाजिक जीवन से जुड़े 106 लोगों को पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया है. पद्म पुरस्कार विजेता हीराबाई बेन इब्राहिम लोबी को भी पद्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. कार्यक्रम के दौरान हीराबाई और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच बातचीत का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

हीराबाई का नाम पद्म पुरस्कार के लिए पुकारा जाता है तभी वह प्रधानमंत्री से मिलते हुए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की ओर बढ़ रही थीं. वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास ठहरीं और भावुक बातचीत की. इस दौरान वह प्रधानमंत्री मोदी से कुछ बातचीत करती नजर आती हैं. आइए जानते हैं कौन हैं वह, क्यों उन्हें पुरस्कार मिला है.

पीएम मोदी के सामने हो गईं भावुक

गुजरात की रहने वाली हीराबाई लोबी को राज्य के सिदी  समुदाय की बेहतरी और महिला सशक्तिकरण के लिए उनके व्यापक कार्य के लिए पुरस्कार से सम्मानित किया गया. कार्यक्रम में, जब हीराबाई लोबी पीएम मोदी से मिलीं तो वह उनकी तारीफ करने लगीं.

इसे भी पढ़ें- 'मोदी सरनेम' केस क्या है, जिसमें राहुल गांधी को कोर्ट ने सुनाई दो साल की सजा, पढ़ें 5 जरूरी बातें

उन्हें देखते ही हॉल तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा. पीएम मोदी ने उन्हें प्रणाम किया. हीराबाई से पद्म पुरस्कार विजेता बरबस उनके सामने भावुक हो गईं.

पीएम मोदी से मिलकर उन्होंने क्या कहा?

उन्होंने पीएम मोदी से कहा, 'मेरे प्यारे नरेंद्र भाई, अपनी हमारी झोली खुशियों से भर दी. किसी ने भी हमें कोई पहचान नहीं दी.' उनके कहते ही पूरा कार्यक्रम में तालियां बज उठीं.

इसे भी पढ़ें- यूपी: आरिफ का दोस्त सारस पक्षी विहार से गायब, जानें आखिरी बार कब और कहां देखा गया

कौन हैं हीरबाई इब्राहिम लोबी?

हीराबाई लोबी 'आदिवासी महिला संघ' की अध्यक्ष हैं, जिसे 'सिदी महिला संघ' के नाम से भी जाना जाता है. वह अपने समुदाय के बच्चों की शिक्षा के लिए मुहिम चलाती हैं. उनका संघ लोगों की मदद करता है. महिलाओं की आर्थिक और सामाजिक स्वतंत्रता के लिए उन्होंने कई महत्वपूर्ण काम किए हैं. उन्हें गुजरात में महिला सशक्तीकरण का प्रमुख चेहरा माना जाता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement