Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

DNA Exclusive: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से कैसे बनती हैं शानदार तस्वीरें? AI आर्टिस्ट से समझिए पूरा प्रोसेस

AI Image Creation Process: AI आर्टिस्ट शाहिद ने डीएनए हिंदी से बातचीत में बताया कि वह इस तरह की तस्वीरों को क्यों और कैसे बनाते हैं.

Latest News
DNA Exclusive: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से कैसे बनती हैं शानदार तस्वीरें? AI आर्टिस्ट से समझिए पूरा प्रोसेस

AI Image Creation Process

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आर्टिफिशिल इंटेलिजेंस इस साल का सबसे रोमांचक विषय है. ChatGPT जैसे AI पोर्टल लोगों का काम आसान कर रहे हैं. कुछ ऐसे AI टूल्स हैं जिनकी मदद से भविष्य की तस्वीरें अलग-अलग थीम पर बनाई जाती हैं. ऐसी कई तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब वायरल होती हैं लेकिन इन वायरल तस्वीरों को बनाने वालों का नाम अक्सर खो जाता है. हमने ऐसे ही एक AI आर्टिस्ट को ढूंढ निकाला है जिनकी बनाई तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब वायरल हैं.

'चाय बनाते पीएम नरेंद्र मोदी हों' या 'मिट्टी का बर्तन बनाते किम जोंग उन', ये कुछ ऐसी थीम बेस्ड तस्वीरें हैं जिन्हें सोशल मीडिया पर हजारों लोग लाइक कर चुके हैं. इसे बनाने वाले शख्स का नाम शाहिद है. हमने शाहिद से बात करके AI से तस्वीरें बनाने की पूरी प्रक्रिया समझी. आइए जानते हैं कि क्यों और कैसे AI से तस्वीरें बनाई जाती हैं...

कहां से आया AI इमेज का आइडिया?
शाहिद बताते हैं कि वह मुख्य रूप से विजुअल आर्टिस्ट हैं. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आने के बाद दूसरे देशों के विजुअल आर्टिस्ट ने इस तरह की तस्वीरें बनानी शुरू कीं. शाहिद ने भी इन्हीं को देखकर AI का काम शुरू किया. शुरुआत में AI के कुछ टूल्स फ्री थे लेकिन MidJourney जैसे टूल के लिए शाहिद हर महीने अच्छी-खासी रकम भी खर्च करते हैं.

यह भी देखें- Biporjoy के बाद कैसा होगा गुजरात और मुंबई का हाल, AI की तस्वीरें डरा देंगी

Virat Kohli

AI से कैसे बनाते हैं तस्वीरें?
AI से किसी भी थीम पर तस्वीरें बनाने के पीछे सबसे बड़ी चीज वह थीम होती है जिस पर आप इमेज बनाना चाहते हैं. शाहिद बताते हैं कि AI से इमेज बनाने के लिए जो कमांड दी जाती हैं उन्हें Prompts बोलते हैं. AI इन्हीं प्रॉम्प्ट्स के आधार को समझता है उसी के हिसाब इमेज जेनरेट करता है. कई बार एक बार में ही परफेक्ट इमेज मिल जाती है.

यह भी देखें- AI से बनी तस्वीरों में देखें बचपन के मुख्यमंत्री, योगी से लेकर केजरीवाल तक

शाहिद बताते हैं कि कई बार किसी इमेज में चेहरा, नाक या कान जैसी चीजें खराब दिखती हैं तो उनको फोटोशॉप या दूसरे किसी टूल से फिक्स किया जा सकता है. कई बार सही प्रॉम्प्ट न मिल पाने की वजह के एक ही इमेज बनाने में घंटों का समय लग जाता है. इसमें जितना बेहतर आप AI को प्रॉम्प्ट देना समझते हैं, उतनी ही बेहतर आपकी बनाई तस्वीर निकलकर आती है.

क्या AI इमेज से कमाई भी होती है?
शाहिद ने बताया कि कुछ लोग उनके कस्टमाइज़्ड इमेज बनवाते हैं उसके तो पैसे उन्हें मिलते हैं. वहीं, AI से बनाई गई तस्वीरों को जो लोग सोशल मीडिया हैंडल से उठाते हैं, वे सिर्फ क्रेडिट देते हैं. हां, इतना फायदा जरूर होता है कि अच्छी इमेज बनाने वाले AI आर्टिस्ट को सोशल मीडिया के जरिए काम जरूर मिलने लगा है. ऐसे में जो आर्टिस्ट पहले से इस तरह के काम करते थे उन्हें और भी अच्छे मौके मिल रहे हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement