Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

FASTag से कितना टोल टैक्स कमाती है सरकार? एक दिन की कमाई उड़ा देगी आपके होश

Daily Toll Tax Collection in India: भारत की सड़कों पर टोल टैक्स का कलेक्शन करने के लिए अब FASTag का ही इस्तेमाल किया जाता है. हर दिन लाखों गाड़ियों पर लगे FASTag कोड से करोड़ों की कमाई भी होती है.

Latest News
FASTag से कितना टोल टैक्स कमाती है सरकार? एक दिन की कमाई उड़ा देगी आपके होश

फास्टैग रिचार्ज करते समय बरतें सावधानी!

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

    डीएनए हिंदी: भारत में सड़कों पर गाड़ियां चलाने के लिए जनता को टैक्स देना पड़ता है. यह टैक्स सालाना रोड टैक्स (Road Tax) के अलावा टोल प्लाजा पर FASTag के ज़रिए भी वसूला जाता है. देश के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) की अगुवाई में अब FASTag का इस्तेमाल अनिवार्य कर दिया गया है. FASTag की वजह से टोल वसूलने में तो आसानी होती ही है, इसमें किसी भी तरह की धांधली को भी रोक दिया जाता है. अब देश के लगभग सभी स्टेट हाइवे, नेशनल हाइवे और एक्सप्रेसवे पर टोल जमा करने के लिए अब सिर्फ़ FASTag का ही इस्तेमाल किया जाता है. इसका इस्तेमाल न करने पर जुर्माना भी देना पड़ता है.

    भारत के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के 2019 के डेटा के मुताबिक, देश में कुल नेशनल हाइवे की संख्या 599 है. इसके अलावा, राज्यों में स्टेट हाइवे की कुल संख्या दो सौ से ज्यादा है. सभी स्टेट और नेशनल हाइवे पर टोल टैक्स चुकाना होता है. इसके लिए टोल बूथ बने होते हैं. इन टोल बूथ पर पैसे चुकाने के बाद ही आप टोल प्लाजा को पार कर सकते हैं.

    यह भी पढ़ें- अग्निपथ योजना के खिलाफ विरोध प्रदर्शन में रेलवे को लगी 259 करोड़ की चपत, रद्द हुईं 2,100 से ज्यादा ट्रेनें

    टोल टैक्स

    FASTag से ही कटता है टोल टैक्स
    केंद्र सरकार ने 15 फरवरी 2021 से FASTag अनिवार्य कर दिया है. इसका मतलब यह है कि आपकी गाड़ी पर FASTag का स्टीकर लगाना ज़रूरी है. यह FASTag आपके बैंक खाते या डिजिटल पेमेंट वॉलेट से जुड़ा होता है. टोल प्लाजा पर लगे कोड स्कैनर, इस FASTag को स्कैन कर लेते हैं और ज़रूरी पैसे आपके खाते से कट जाते हैं. 

    यह भी पढ़ें- IRCTC: क्या वरिष्ठ नागरिकों को टिकट बुकिंग में मिलेगी छूट? जानिए क्या है पूरा मामला

    FASTag अनिवार्य होने से पूरा मामला डिजिटल हो गया है. अब यह आसानी से पता चल जाता है कि कितने लोगों ने एक दिन में टोल प्लाजा को पार किया. साथ ही इसकी भी गिनती आसानी से हो जाती है कि एक दिन में कितने रुपये का टोल टैक्स जमा हुआ. फरवरी 2021 में FASTag अनिवार्य होने के बाद एक ही महीने में कुल 1841 करोड़ रुपये एक महीने में इकट्ठा हुए. यानी हर दिन लगभग 60 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई हुई. आंकड़ों के मुताबिक, शुरुआती महीनों में ही देश के सभी टोल प्लाजा को मिलाकर लगभग 12 लाख लेनदेन हर दिन हुए.

    हर दिन 100 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई
    फरवरी 2021 की बात करें तो हर दिन होने वाले ट्रांजैक्शन की संख्या 64 लाख के ऊपर पहुंच गई. इस हिसाब से हर दिन लगभग 100 करोड़ रुपये टोल टैक्स के रूप में जमा हो रहे थे. इस हिसाब से टोल टैक्स से सालाना कमाई का औसत निकालें तो लगभग 3,65,000 करोड़ रुपये है. हालांकि, छुट्टी के दिनों पर हाइवे पर टोल टैक्स की कमाई कम होती है यानी वास्तविक औसत इससे कम ही है.

    देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

    Advertisement

    Live tv

    Advertisement

    पसंदीदा वीडियो

    Advertisement