Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

What is Cloudburst: 28 जून को क्यों डूबी दिल्ली, क्या सच में फटा था बादल? मौसम विभाग ने किया खुलासा

Delhi Weather Forecast: आईएमडी के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर में अगले 24 घंटे में बारिश के साथ तूफान आने बिजली चमकने और तेज हवाएं चलने का अनुमान है.

Latest News
What is Cloudburst: 28 जून को क्यों डूबी दिल्ली, क्या सच में फटा था बादल? मौसम विभाग ने किया खुलासा

दिल्ली बारिश (file photo)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

देश की राजधानी दिल्ली 28 जून 2024 को हुई बारिश ने 88 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया था. यह बारिश इतनी भयानक थी कि आधी सी दिल्ली में जलभराव की समस्या पैदा कर दी थी. वहीं पानी में डूबने से कुछ लोगों की मौत भी हो गई थी. 28 जून को राजधानी में एक घंटे में 89 मिलीमीटर बारिश हुई. जिसको लेकर माना जा रहा था कि बादल फटने से रिकॉर्डतोड़ बारिश हुई. लेकिन अब मौमस विभाग ने इसको लेकर स्पष्ट किया है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD)  प्रमुख मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि पिछले सोमवार यानी 28 जून को दिल्ली में हुई भारी बारिश बादल फटने का नतीजा नहीं थी. आईएमडी ने कहा कि दिल्ली के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला ने 28 जून को सुबह 5 से 6 बजे के बीच 91 मिलीमीटर (मिमी) बारिश दर्ज की. इसी तरह लोधी रोड मौसम केंद्र ने सुबह 5 बजे से 6 बजे तक 64 मिमी और सुबह 6 बजे से 7 बजे तक 89 मिमी बारिश दर्ज की.

महापात्र ने कहा, ‘इन घटनाओं को बादल फटने की घटना नहीं कहा जा सकता, लेकिन यह बादल फटने की घटना जैसी ही थी. इतनी भयानक बारिश की वजह के बारे में आईएमडी ने पहले ही कहा था कि बड़े पैमाने पर मानसून की मौसम प्रणालियों ने दिल्ली-NCR में ऐसी स्थितियां बनेंगी, जिसके परिणामस्वरूप 28 जून की सुबह तेज आंधी चली और भारी बारिश हुई.


यह भी पढ़ें- Lok Sabha में Akhilesh Yadav बरसे, बोले-'सभी 80 सीटें जीता तो भी नहीं करूंगा EVM पर भरोसा'


दिल्ली में अब कब होगी बारिश
राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को भारी बारिश होने का अनुमान है. आईएमडी के मुताबिक, बारिश के साथ तूफान आने बिजली चमकने और तेज हवाएं चलने का भी अनुमान है. शहर में न्यूनतम तापमान 30.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के सामान्य तापमान से 2.8 डिग्री सेल्सियस अधिक है. सुबह साढ़े आठ बजे आर्द्रता 76 प्रतिशत दर्ज की गई.

दिल्ली में मंगलवार के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया गया. आईएमडी रंगों पर आधारित चार स्तर की चेतावनियां जारी करता है जो क्रमश: ‘ग्रीन (कोई कार्रवाई आवश्यक नहीं), येलो (सतर्क रहें और जानकारी रखें), ऑरेंज (तैयार रहें) और रेड (कार्रवाई करें) हैं. अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. विभाग ने भारी बारिश को एक दिन में 64.5 से 124.4 मिलीमीटर के बीच बारिश के रूप में परिभाषित किया जाता है. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement