Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lok Sabha Elections 2024: चुनाव परिणाम से पहले INDIA गठबंधन की बड़ी बैठक, ममता बनर्जी नहीं होंगी शामिल

India Alliance Meeting: इंडिया गठबंधन की पहली बैठक पिछले साल 23 जून को पटना में हुई थी. उसके बाद चौथी बैठक 19 दिसंबर को दिल्ली में हुई. INDI ब्लॉक ने दावा किया कि उनकी सरकार बन रही है.

Latest News
Lok Sabha Elections 2024: चुनाव परिणाम से पहले INDIA गठबंधन की बड़ी बैठक, ममता बनर्जी नहीं होंगी शामिल

INDIA Alliance

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

लोकसभा चुनाव के 4 जून को नतीजे घोषित किए जाएंगे. लेकिन उससे पहले विपक्षी ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलांयस’ (INDIA) के घटक दलों बड़ी बैठक होगी. इंडिया गठबंधन के नेता लोकसभा चुनाव में अपने प्रदर्शन का आकलन करने के साथ-साथ चुनाव परिणाम से पहले अपनी रणनीति बनाने के लिए 1 जून को बैठक कर सकते हैं. इस बैठक में टीएमसी चीफ ममता बनर्जी शामिल नहीं होंगी.

आगामी 1 जून को लोकसभा चुनाव के 7वें और अंतिम चरण का मतदान होना है. सूत्रों ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे द्वारा बुलाई गई इस बैठक में विपक्षी नेता चुनाव नतीजों से पहले अपनी रणनीति पर चर्चा करेंगे और सात चरण के चुनावों में अपने प्रदर्शन का भी आकलन करेंगे. विपक्षी गठबंधन दावा कर रहा है कि वह भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) को केंद्र में सत्ता में लौटने से रोकने और अपनी खुद की सरकार बनाने में सफल रहेगा.

INDIA गठबंधन बनने के बाद इससे कुल 28 दल जुड़े थे, लेकिन लोकसभा चुनाव से ठीक पहले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली JDU और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में असर रखने वाली राष्ट्रीय लोक दल (RLD) जैसी कुछ पार्टियां एनडीए में शामिल हो गईं. टीएमसी ने बताया कि पश्चिम बंगाल की सत्तारूढ़ पार्टी इस बैठक का हिस्सा नहीं बन पाएगी, क्योंकि बैठक वाले दिन ही लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण का मतदान है, जिसको देखते हुए पार्टी के प्रमुख नेता व्यस्त रहेंगे.

आखिरी चरण में बंगाल की इन 9 सीट पर होगा मतदान
टीएमसी के सूत्रों ने कहा कि बैठक वाले दिन पश्चिम बंगाल में 9 सीट पर मतदान होगा, जिनमें कोलकाता की दो सीट कोलकाता दक्षिण और कोलकाता उत्तर शामिल हैं, जो पार्टी के लिए महत्वपूर्ण हैं. राज्य में उस दिन जिन अन्य निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होना है, उनमें यादवपुर, दमदम, बारासात, बशीरहाट, जयनगर, मथुरापुर और डायमंड हार्बर शामिल हैं. 


यह भी पढ़ें- 'ED-CBI की कार्रवाई में मोदी का कोई रोल नहीं, ये भ्रष्ट लोगों का महिमामंडन', PM का विपक्ष पर वार


टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी, पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी और अन्य शीर्ष नेता 1 जून को मतदान करेंगे और इसलिए बैठक में शामिल नहीं हो पाएंगे. टीएमसी अब तक विपक्षी गठबंधन की सभी बैठकों में शामिल हुई है. टीएमसी ने बैठक के आयोजकों को शामिल होने में असमर्थता के बारे में जानकारी दे दी है.

19 दिसंबर को हुई थी आखिरी बैठक
इंडिया गठबंधन की पहली बैठक पिछले साल 23 जून को पटना में हुई थी, उसके बाद 17-18 जुलाई, 2023 को बेंगलुरु में और फिर 31 अगस्त से 1 सितंबर के बीच मुंबई में बैठक हुई. विपक्षी गठबंधन की चौथी बैठक 19 दिसंबर को दिल्ली में हुई. 

इसके बाद अरविंद केजरीवाल और हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी के विरोध में दिल्ली में आयोजित ‘लोकतंत्र बचाओ’ रैली में 31 मार्च को विपक्षी नेता शामिल हुए थे. टीएमसी इन सभी बैठकों और जनसभाओं का हिस्सा रही है. दिल्ली में 31 मार्च की रैली में टीएमसी के नेता डेरेक ओब्रायन ने घोषणा की थी कि वे ‘इंडिया’ ब्लॉक का हिस्सा बने रहेंगे. (PTI इनपुट के साथ)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement