Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Indigo ने उठाया ऐसा कदम, महिला पायलटों की हो जाएगी बल्ले-बल्ले

Indigo एयरलाइंस ने महिला पायलटों को एक बड़ी खुशखबरी दी है. अगले साल तक इंडियो एयरलाइंस बड़ी संख्या में महिला पायलटों की भर्ती करने जा रहा है.

Latest News
Indigo ने उठाया ऐसा कदम, महिला पायलटों की हो जाएगी बल्ले-बल्ले
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Indigo एयरलाइंस ने महिला पायलटों को खुशखबरी दी है. इंडिगो अगले एक साल में 1000 से ज्यादा महिला पायलटों की भर्ती करने जा रहा है. इस फैसले से वे महिलाएं जो एयरलाइंस के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहती हैं उनके लिए ये एक सुनहरा मौका है.  विविधता और समावेशिता को बढ़ावा देने के लिए ऐसा फैसला लिया गया है. एयरलाइन के पास अभी 800 महिला पायलट हैं.

360 डिग्री अप्रोच पर होगा काम
इंडिगो के ग्रुप चीफ ह्यूमन रिसोर्सेज ऑफिसर सुखजीत एस पसरीचा का कहना है कि एयरलाइन इंजीनियरिंग और उड़ान कर्मचारियों सहित हर क्षेत्र में काम करके बड़े पैमाने पर समावेशिता को बढ़ावा दे रही है। पीटीआई को उन्होंने बताया कि हम हर कार्यक्षेत्र में विविधता और समावेशिता को बढ़ावा दे रहे हैं. इसके लिए हमारे पास 360 डिग्री अप्रोच है. इंजीनियरंग में महिलाओं की संख्या में कुल मिलाकर करीब 30 फीसद की वृद्धि हुई है. अधिकारी के मुताबिक, एयरलाइन के पास 800 महिलाओं के साथ सबसे अधिक महिला पायलटों की संख्या है. 

2025 तक होंगी 1000 महिला पायलेट
एयरलाइन का दावा है कि हमारी एयरलाइंस में लगभग 14 प्रतिशत महिला पायलट हैं, जबकि वैश्विक औसत 7-9 प्रतिशत महिला पायलटों का है। हम अगले साल अगस्त 2025 तक 1000 से अधिक महिला पायलटों की संख्या को पार कर लेंगे.' एयरलाइंस जो हर रोज 2000 फ्लाइट्स को ओपरेट करती है, उसके पास अभी वर्तमान में 5000 पालयेट हैं. एयरलाइंस ने बुधवार को  78वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 77 महिलाओं को एयरबस और एटीआर में शामिल किया. एयरलाइंस के पास 31 मार्च, 2024 तक 36,860 स्थायी कर्मचारी हैं जिसमें 5,038 पायलेट्स और 9,363 कैबिन क्रू हैं. महिला पायलटों की संख्या 713 है. एयरलाइंस ने LGBTQ कम्युनिटी से भी कर्मचारियों को भर्ती किया है. 


यह भी पढ़ें - IndiGo Airline ने महिलाओं लिए शुरू की ये खास सुविधा, अब आरामदायक होगा सफर


'25 by 2025' का है टारगेट
एयरलाइन के भीतर, इस साल 31 मार्च तक कुल महिला प्रतिनिधित्व 44 प्रतिशत और महिला लीडरशिप 18 प्रतिशत था, जैसा कि इसकी 2023-24 वार्षिक रिपोर्ट में बताया गया है.  IATA की '25 by 2025' पहल के हिस्से के रूप में, एयरलाइन इंडिगो में हमारे समग्र कार्यबल में 25 प्रतिशत महिला नेतृत्व और 50 प्रतिशत महिला प्रतिनिधित्व रखने का लक्ष्य बना रही है. पसरीचा ने कहा कि पिछले साल कार्यबल में विकलांग लोगों की संख्या दोगुनी हो गई है. वार्षिक रिपोर्ट में, एयरलाइन ने यह भी कहा कि इसकी टीम में लगभग 200 विकलांग कर्मचारी शामिल हैं, जिनमें चलने-फिरने, देखने, सुनने और/या बोलने में अक्षमता वाले लोग भी शामिल हैं.  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर पढ़ने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement