Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ISRO ने गाड़ दिए झंडे, सबसे भारी रॉकेट से किया लॉन्च, कॉमर्शियल उड़ान में भेजे 36 सैटेलाइट

ISRO LVM3 Launch: इसरो ने कॉमर्शियल उड़ान के तहत एक ही बार में 36 सैटेलाइट लॉन्च करके अपना क्षमता का लोहा एक बार फिर से मनवा लिया है.

ISRO ने गाड़ दिए झंडे, सबसे भारी रॉकेट से किया लॉन्च, कॉमर्शियल उड़ान में भेजे 36 सैटेलाइट

इसरो ने लॉन्च किए 36 सैटेलाइट

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारतीय स्पेस एजेंसी इसरो (ISRO) ने अपनी पहली कॉमर्शियल उड़ान सफलतापूर्वक पूरी कर ली है. आज रात 12:07 बजे इसरो का सबसे भारी रॉकेट GSLV MkIII (LVM3) सतीश धवन स्पेस सेंटर, श्रीहरिकोटा से उड़ा. अब इसरो ने बताया है कि मिशन पूरी तरह से सफल रहा और OneWeb के सभी 36 सैटेलाइट सही कक्षाओं में स्थापित कर दिए गए हैं. OneWeb इन सैटेलाइट को इंटरनेट सेवाओं के लिए भेज चुका है. इस प्रोजेक्ट के और भी सैटेलाइट आने वाले समय में भेजे जाएंगे. भारत में OneWeb भारती एयरटेल के साथ काम कर रहा है.

इस मिशन को LVM3-M2/One Web India-1 मिशन नाम दिया गया था. 43.5 लंबा यह रॉकेट लगभग 8,000 किलोग्राम तक का वजन ले जाने में सक्षम माना जाता है. इसरो की कॉमर्शियल विंग यानी न्यू स्पेस इंडिया लिमिटेड ने अपना पहला मिशन सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है. अब यह रॉकेट 5,796 किलोग्राम पेलोड ले जाने के साथ ही भारत का सबसे भारी रॉकेट बन गया है.

यह भी पढ़ें- रूस-यूक्रेन के बीच और भड़केगा युद्ध, मच सकती है भीषण तबाही, क्या है वजह?

अगले साल फिर 36 सैटेलाइट भेजेगा OneWeb
आपको बता दें कि इससे पहले इसरो एक बार में 31 सैटेलाइट भी सफलतापूर्वक भेजकर उन्हें सही कक्षाओं में स्थापित कर चुका है. LVM3 रॉकेट के लिए यह पहली कॉमर्शियल उड़ान थी. न्यू स्पेस इंडिया लिमिटेड ने बताया है कि अगले साल की शुरुआत में OneWeb के 36 और सैटेलाइट भेजे जाएंगे और इनके लिए भी LVM3 का ही इस्तेमाल किया जाएगा.

दरअसल, भारतीय स्पेस एजेंसी इसरो का सैटेलाइट लॉन्च करने का खर्च काफी कम है इसी वजह से कई देश अपने सैटेलॉइट लॉन्च करवाने के लिए अब इसरो का रुख कर रहे हैं. 2017 में जब इसरो ने एक बार में 31 सैटेलाइट भेजे थे तब भी उसमें कई सैटेलाइट यूरोपीय देशों के थे.

यह भी पढ़ें- अरुणाचल हेलिकॉप्टर क्रैश को लेकर बड़ी जानकारी, पायलट ने ATC को भेजा था इमरजेंसी मैसेज

आखिर OneWeb क्या है?
OneWeb एक ग्लोबल सैटकॉम कंपनी है. सैटेलाइट बेस्ड इंटरनेट सेवाएं देने के लिए वह कुल 650 सैटेलाइट लॉन्च कर री है. इन 36 सैटेलाइट के साथ ही अब तक वह 462 सैटेलाइट लॉन्च कर चुकी है. भारत में और कई अन्य देशों में इंटरनेट सेवाओं के लिए भारती एयरटेल ने भी OneWeb में भारी भरकम निवेश किया है. OneWeb एलन मस्क के स्टारलिंक प्रोजेक्ट को टक्कर देने की तैयारी में हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement