Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

J-K Elections: जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस-NC के बीच गठबंधन, जानें कौन कितनी सीटों पर लड़ेगा चुनाव

Jammu and Kashmir Assembly Elections 2024: जम्मू-कश्मीर में नए परिसीमन के बाद विधानसभ सीटों की संख्या बढ़कर 90 पहुंच गई है. इस चुनाव में कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस ने साथ मिलकर चुनाव लड़ने का फैसला किया है.

Latest News
J-K Elections: जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस-NC के बीच गठबंधन, जानें कौन कितनी सीटों पर लड़ेगा चुनाव

Congress-National Conference alliance

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव (Jammu Kashmir Assembly Elections 2024) के लिए नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस के बीच गठबंधन हो गया है. दोनों पार्टियों में शीट शेयरिंग पर बात बन गई है. फारूक अब्दुल्ला की NC 51, कांग्रेस 32 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. जबकि 5 सीटों पर दोस्ताना मुकाबला होगा. CPI-M और जेकेएनपीपी को 1-1 सीट दी गई है.

सीट शेयरिंग को लेकर दोनों पार्टियों के बीच सोमवार को अहम बैठक हुई. इसमें कांग्रेस की ओर से पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, राहुल गांधी, महासचिव केसी वेणुगोपाल समेत कई दिग्गज नेता मौजूद रहे. वहीं, नेशनल कॉन्फ्रेंस अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला, उमर अब्दुल्ला समेत शामिल हुए. 

कांग्रेस-NC के बीच कैसे हुआ सीट बंटवारा
बैठक के बाद अब्दुल्ला ने गठबंधन की घोषणा करते हुए कहा कि जम्मू-कश्मीर के लिए सीटों पर बातचीत पूरी हो गई है. 90 में से एनसी 51 सीट और कांग्रेस 32 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. जबकि दो सीटें इंडिया गठबंधन की सहयोगी CMI(M) और पैंथर्स पार्टी के लिए छोड़ी गई हैं. दोनों पार्टी 1-1 सीट पर चुनावी मैदान में उतरेंगी. वहीं, 5 सीटें फ्रेंडली फाइट के लिए छोड़ी गई हैं.   

हालांकि, कांग्रेस की जम्मू-कश्मीर इकाई के अध्यक्ष तारिक हामिद कर्रा ने कहा कि मुकाबला सौहार्दपूर्ण एवं अनुशासित तरीके से होगा. नेताओं ने कहा कि आने वाले समय में बताया जाएगा कि किस सीट पर कौनसी पार्टी चुनाव लड़ेगी, साथ ही उम्मीदवारों की सूची भी जारी की जाएगी.


यह भी पढ़ें- Kangana Ranaut के किसानों पर दिए विवादित बयान से बीजेपी ने झाड़ा पल्ला  


'जम्मू-कश्मीर में मिलकर बनाएंगे सरकार'
कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि इंडिया गठबंधन का उद्देश्य जम्मू-कश्मीर को बचाना है. हम एक साथ चुनाव लड़ेंगे और जीतेंगे. हमें पूरी उम्मीद है कि एनसी-कांग्रेस  जम्मू-कश्मीर में मिलकर सरकार बनाएगी.

गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद विधानसभा के चुनाव हो रहे हैं. आर्टिकल 370 को हटाने के बाद जम्मू-कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश बना दिया गया था. साथ ही नए परिसीमन के बाद विधानसभ सीटों की संख्या भी बढ़कर 90 कर दी गई. राज्य में तीन चरण 17 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को चुनाव होगा, जबकि 4 अक्टूबर को नतीजे घोषित किए जाएंगे.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement