Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

J-K Polls: 24 सीट, 35000 से अधिक कश्मीरी पंडित वोटर... पहले चरण में इन 8 दिग्गजों की साख दांव पर

Jammu Kashmir First Phase Voting: पहले चरण के चुनाव में कश्मीरी पंडित समुदाय के 6 उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं. विस्थापित कश्मीरी पंडित 16 विधानसभा क्षेत्रों में अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे.

Latest News
J-K Polls: 24 सीट, 35000 से अधिक कश्मीरी पंडित वोटर... पहले चरण में इन 8 दिग्गजों की साख दांव पर

Jammu Kashmir First Phase Voting

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

जम्मू-कश्मीर में बुधवार (18 सिंतबर) को पहले चरण का मतदान होगा. निर्वाचन आयोग ने इसकी तैयारी पूरी कर ली है. सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं. जम्मू के 3 और कश्मीर घाटी के 4 जिलों में 24 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. पहले चरण में 90 निर्दलीय सहित 219 उम्मीदवारों के लिए 23 लाख से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. सबसे खास बात यह है कि इस चरण में 35,000 से अधिक विस्थापित कश्मीरी पंडित वोड डालने के पात्र होंगे.

विस्थापित कश्मीरी पंडित दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग, पुलवामा, शोपियां और कुलगाम जिले के 16 विधानसभा क्षेत्रों में अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे. राहत एवं पुनर्वास आयुक्त डॉ. अरविंद कारवानी ने कहा, 'कल पहले चरण के चुनाव में 35,500 प्रवासी कश्मीरी मतदाता जम्मू, उधमपुर और दिल्ली में स्थापित 24 विशेष मतदान केंद्रों पर वोट डालने के पात्र हैं. उन्होंने बताया कि जम्मू में 34,852 प्रवासी कश्मीरी मतदाता क्षेत्र के 19 विशेष मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के लिए पंजीकृत हैं.

दिल्ली में 648 प्रवासी कश्मीरी मतदाता
उन्होंने बताया कि उधमपुर और दिल्ली में 648 प्रवासी कश्मीरी मतदाताओं ने उधमपुर के एक और दिल्ली के 4 विशेष मतदान केंद्रों पर वोट डालने के लिए पंजीकरण कराया है. कश्मीर घाटी से विस्थापित ज्यादातर कश्मीरी पंडित दिल्ली में रहते हैं, लेकिन महज 600 के आसपास ने चुनाव में मतदान के लिए पंजीकरण कराया है. कारवानी ने कहा, '18 सितंबर को स्वतंत्र एवं निष्पक्ष मतदान कराने के लिए सभी इंतजाम किए गए हैं. सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है और बुजुर्ग, महिला एवं दिव्यांग मतदाताओं के लिए सभी जरूरी इंतजाम किए गए हैं.

किस्मत आजमा रहे 6 कश्मीरी पंडित
पहले चरण के चुनाव में कश्मीरी पंडित समुदाय के 6 उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं. इनमें अनंतनाग सीट से लोक जनशक्ति पार्टी के उम्मीदवार संजय सराफ, शंगस-अनंतनाग सीट से बीजेपी के वीर सराफ, अपनी पार्टी के एमके योगी, राजपोरा से रिपब्लिक पार्टी ऑफ इंडिया के रोजी रैना, पुलवामा सीट से राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अरुण रैना और निर्दलीय दिलीप पंडित मैदान में हैं. 

इन 8 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर

  1. इल्तिजा मुफ्ती (श्रीगुफवारा-बिजबेहारा सीट)
  2. गुलाम अहमद मीर (डूरू सीट)
  3. वहीद उर रहमान पारा (पुलवामा सीट)
  4. विकार रसूल वानी (बनिहाल सीट)
  5. एमवाई तारीगामी (कुलगाम सीट)
  6. सकीना मसूद इट्टू (डीएच पोरा विधानसभा सीट)
  7. शगुन परिहार (किश्तवाड़ सीट)
  8. हरबक्श सिंह (दक्षिण कश्मीर के त्राल सीट)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement