Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Karnataka में भगवा रंग से रंगे जाएंगे 'Viveka' योजना के स्कूल, कांग्रेस ने कहा- भगवा ही क्यों? तिरंगा क्यों नहीं?

Karnataka Viveka Schools: कर्नाटक में 'विवेक' योजना के तहत स्कूलों के कमरों को भगवा रंग से रंगे जाने के मुद्दे पर हंगामा और बयानबाजी शुरू हो गई है.

Karnataka में भगवा रंग से रंगे जाएंगे 'Viveka' योजना के स्कूल, कांग्रेस ने कहा- भगवा ही क्यों? तिरंगा क्यों नहीं?

स्कूलों के भगवा रंग पर शुरू हुआ विवाद

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कर्नाटक में 'विवेक' योजना (Viveka) के तहत स्कूलों के कमरों को भगवा रंग से रंगे जाने का मुद्दा तूल पकड़ने लगा है. विपक्षी कांग्रेस ने इस पर आपत्ति जताते हुए पूछा है कि भगवा ही क्यों? कांग्रेस नेता प्रियांक खड़गे ने कहा है कि भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) तो खुद को सबसे राष्ट्रवादी पार्टी कहती है, ऐसे में स्कूलों को तिरंगे के रंग में क्यों नहीं रंगवा देते? कर्नाटक सरकार राज्य के सरकारी स्कूलों में स्वामी विवेकानंद के नाम से 10,000 से ज़्यादा क्लासरूम बनाने की योजना बना रही है. इसी योजना के तहत बनाए जाने वाले क्लासरूम को भगवा रंग से रंगे जाने के मामले पर विवाद हो गया है.

इस मुद्दे पर कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कहा, 'ऐसे मुद्दों पर राजनीति करना ठीक नहीं है. भगवा तो हमारे तिरंगे का भी एक रंग है. कांग्रेस के लोग तिरंगे में भगवा रंग देखकर इतने नाखुश क्यों हो जाते हैं?' फैसले का बचाव करते हुए कर्नाटक के शिक्षा मंत्री बी सी नागेश ने कहा, 'इसमें क्या दिक्कत है? भगवा कोई रंग नहीं है क्या? अगर आर्किटेक्ट भगवा रंग का सुझाव देते हैं तो हम इसे पेंट करेंगे. सरकार यह तय नहीं कर सकती कि खिड़कियां, दरवाजे और सीढ़ियां कैसे होनी चाहिए.'

यह भी पढ़ें- Places of Worship Act पर सुप्रीम कोर्ट में टली सुनवाई, केंद्र ने जवाब के लिए मांगा वक्त

कांग्रेस ने पूछा- सरकार को मिस्त्री चला रहे हैं क्या?
इस पूरे मामले पर कांग्रेस नेता प्रियांक खड़गे ने कहा, 'हम भगवा रंग का नहीं सरकार की प्राथमिकताओं विरोध कर रहे हैं. स्कूलों में मूलभूत ढांचे नहीं हैं, शिक्षकों की कमी है, बजट अलॉट नहीं हो रहा है और स्कूल ड्रॉप करने वाले लोगों की संख्या बढ़ रही है लेकिन सरकार की प्राथमिकता क्या है? दीवारों का रंग?'

यह भी पढ़ें- Sanjay Raut ने किया दावा- हर बागी कैंप में होता है 'एकनाथ शिंदे', इनका गुट भी टूट जाएगा

प्रियांक खड़गे ने आगे पूछा, 'भगवा ही क्यों? आप तो खुद को आजाद भारत की सबसे राष्ट्रवादी पार्टी करते हैं तो तिरंगे के रंग में क्यों नहीं रंगवाते. इसमें आप क्या बहाना देंगे? यही कि आर्किटेक्ट ने सलाह दी है? क्या सरकार और विभागों को अब आर्किटेक्ट और मिस्त्री चला रहे हैं?' दरअसल, बाल दिवस के मौके पर कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मई और शिक्षा मंत्री बी सी नागेश ने 'विवेक' योजना की शुरुआत की.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement