Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Khagaria Bridge Collapse: बिहार में सालभर में गिरे 7 पुल, अब भागलपुर-खगड़िया ब्रिज हादसे ने भी उठाए सवाल

Bhagalpur Bridge Collapse: बिहार के खगड़िया में हुए पुल हादसे के बाद हंगामा मच गया है. पुल निर्माण में धांधली और भ्रष्टाचार के भी आरोप लग रहे हैं.

Khagaria Bridge Collapse: बिहार में सालभर में गिरे 7 पुल, अब भागलपुर-खगड़िया ब्रिज हादसे ने भी उठाए सवाल

Bridge Collapsed

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: बिहार में गंगा नदी पर भागलपुर और खगड़िया के बीच बन रहा पुल रविवार को देखते ही देखते ढह गया. इस घटना के वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हैं. इस तरह से निर्माण के दौरान ही केबल पुल ढह जाने के बाद बीजेपी ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव का इस्तीफा मांगा है. पुल के निर्माण में भ्रष्टाचार और लापरवाही के भी आरोप लग रहे हैं. हालांकि, यह ऐसा पहला हादसा नहीं है. खबरों के मुताबिक, साल भर के अंदर बिहार में इस तरह से सात पुल ढह चुके हैं.

16 मई को बिहार के पूर्णिया जिले में एक निमार्णाधीन सड़क पुल पर कंक्रीट की ढलाई के के चार घंटे बाद ही यह ढह गया. स्थानीय लोगों का आरोप है कि ठेकेदार और इंजीनियर घटिया सामग्री का इस्तेमाल कर रहे थे, जिससे हादसा हुआ. 19 मार्च को बिहार के सारण जिले में अंग्रेजों के जमाने का एक सड़क पुल गिरने से दो लोग घायल हो गए थे. घायलों में ट्रक का चालक और खलासी शामिल है. पत्थर के चिप्स से लदा ट्रक के भार के कारण पुल ढह गया.

यह भी पढ़ें- बिहार में 1700 करोड़ रुपये की लागत से बन रहा पुल भरभराकर गिरा, सामने आया खौफनाक Video

लगातार हो रहे हैं हादसे
महानदी नदी पर अंग्रेजों के जमाने का पुल बना था और पिछली बाढ़ के बाद से इसकी हालत खराब थी. पुल जर्जर हो रहा था और कई जगहों पर दरारें भी नजर आ रही थीं. तमाम जर्जरता के बावजूद पथ निर्माण विभाग ने इसे खतरनाक पुल घोषित नहीं किया है. पुल के दोनों ओर चेतावनी बोर्ड नहीं लगा था. 19 फरवरी को बिहार के पटना जिले में एक निर्माणाधीन पुल गिर गया. घटना बिहटा-सरमेरा फोर लेन मार्ग पर हुई. पटना को नालंदा जिले से जोड़ने वाली सड़क आंशिक रूप से बनी है. घटना जिले के नौबतपुर प्रखंड के रुस्तमगंज गांव की है. इस हादसे में कोई घायल नहीं हुआ.

इसी साल 16 जनवरी को बिहार के दरभंगा जिले में ओवरलोड ट्रक की चपेट में आने से लोहे का पुल गिर गया था. घटना दरभंगा जिले के कुशेश्वर स्थान प्रखंड के सबोहर घाट की है. कमला बलान नदी पर स्थित यह पुल दरभंगा को मधुबनी, सहरसा और समस्तीपुर जिलों से जोड़ता है. ट्रक रेत से लदा हुआ था और पुलिया पर पड़ा हुआ था. जब ट्रक पुल के बीच पहुंचा तो वह टूट गया और ट्रक नदी में गिर गया. वाहन के चालक और सहायक ने नदी में कूदकर जान बचाई.

यह भी पढ़ें- महाराष्ट्र में बड़ा सड़क हादसा, बस और कार की जोरदार टक्कर में 5 लोगों की मौत, कई घायल

पिछले साल भी हुए थे पुल हादसे
18 नवंबर, 2022 को बिहार के नालंदा जिले में एक निर्माणाधीन सड़क पुल के ढह जाने से एक व्यक्ति की मौत हो गई. वेना ब्लॉक में चार लेन के खंड पर सड़क पुल का निर्माण चल रहा था. यह पुल पहले भी घटिया निर्माण सामग्री के कारण टूट गया था. 9 जून, 2022 को बिहार के सहरसा जिले में पुल का एक हिस्सा गिरने से तीन मजदूर घायल हो गए थे. हादसा सहरसा जिले के सिमरी बख्तियारपुर प्रखंड के कंडुमेर गांव में कोसी तटबंध के पूर्वी हिस्से में हुआ. पुल पर काम कर रहे घायल मजदूर टूट कर नीचे गिर गये और मलबे में दब गए. उन्हें अन्य मजदूरों ने बचा लिया और सदर अस्पताल सहरसा में भर्ती कराया और बाल-बाल बच गए.

यह भी पढ़ें- ओडिशा हादसे पर बोले राहुल गांधी- बैक व्यू मिरर में देखकर गाड़ी चलाते हैं PM मोदी, आरोप कांग्रेस पर लगाते हैं

20 मई, 2022 को राज्य की राजधानी पटना में अत्यधिक बारिश के कारण 136 साल पुराना एक सड़क पुल ढह गया. पुल पटना से 25 किमी दूर फतुहा उप-नगर में स्थित था. पुल का निर्माण ब्रिटिश काल के दौरान 1884 में हुआ था. स्थानीय निवासियों का दावा है कि पुल का रखरखाव खराब था. भारी बारिश को लेकर जिला प्रशासन सतर्क नहीं था. घटना तब सामने आई जब निर्माण सामग्री से लदा एक ट्रक उस पुल को पार कर रहा था. ज्यादा वजन होने के कारण यह गिर गया. भागलपुर-खगड़िया सड़क पुल रविवार को टूट गया था और पिछले साल 30 अप्रैल को भी यह पुल टूटा था.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement