Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Kuno National Park में एक चीते की तबीयत बिगड़ी, जान बचाने के लिए जारी है इलाज

Kuno National Park Cheetah Update: एमपी के कुनो नेशनल पार्क में लाए गए 8 चीतों में से एक की तबीयत खराब हो गई है.

Kuno National Park में एक चीते की तबीयत बिगड़ी, जान बचाने के लिए जारी है इलाज

Cheetah project

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: मध्य प्रदेश में स्थित कुनो नेशनल पार्क में मौजूद चीतों में से एक की तबीयत खराब हो गई है. तबीयत बिगड़ने के बाद इस चीते को क्वारंटीन कर दिया गया है. डॉक्टरों की टीम ने बताया है कि डिहाइड्रेशन के कारण मादा चीते को थकान और कमजोरी की शिकायत हो गई है. बाकी के सभी चीते स्वस्थ हैं. बीमार मादा चीते को अलग से एक बाड़े में रखा गया है. अब डॉक्टरों की एक टीम लगातार उसकी सेहत पर नजर रख रही है. चीते का इलाज किया जा रहा है. कुनो नेशनल पार्क में नामीबिया से कुल 8 चीते लाए गए थे.

कुनो नेशनल पार्क के डीएफओ प्रकाश कुमार वर्मा ने बताया, 'नामीबिया से लाए गए एक 8 चीतों में से एक की किडनी में इन्फेक्शन हो गया है. हर सुबह होने वाली मॉनिटरिंग में एक मादा चीते में थकान और कमजोरी के लक्षण देखे गए थे. उसे तुरंत क्वारंटीन वाले बाड़े में शिफ्ट कर दिया.' बताया गया है कि जिस मादा चीते की तबीयत खराब हुई है उसका नाम शाशा है.

यह भी पढ़ें- MP: स्कूल में 11वीं की छात्रा को आया हार्ट अटैक, गणतंत्र दिवस पर एंकरिंग की कर रही थी तैयारी

लगातार रखी जा रही है निगरानी
उन्होंने आगे बताया, 'जब डॉक्टरों की टीम ने चीता का हेल्थ चेकअप किया तो पता चला कि किडनी में कुछ समस्या है और वह डिहाइड्रेशन का भी शिकार हो गई है. उसे डॉक्टरों की निगरानी में रखा गया है. बाकी के चीते स्वस्थ हैं. भोपाल से डॉक्टरों की एक टीम जरूरी उपकरण लेकर कुनो पार्क आ गई है.' बताया गया कि कुनो में चीते का इलाज कर रहे डॉक्टर नामीबिया और साउथ अफ्रीका के वाइल्ड लाइफ एक्सपर्ट से भी लगातार संपर्क में हैं.

यह भी पढ़ें- सांप पकड़ने में दुनिया भर में मशहूर इन 2 दोस्तों को मिलेगा पद्मश्री, जानें इन गुमनाम नायकों की कहानी

इन चीतों को नामीबिया से लाया गया है. पीएम मोदी ने अपने जन्मदिन के मौके पर 17 सितंबर को इन्हें कुनो नेशनल पार्क में छोड़ा था. आने वाले समय में इन्हें खुले जंगल में भी छोड़ा जाएगा ताकि पर्यटक भी इनका दीदार कर सकें. भारत सरकार देश में चीतों की संख्या बढ़ाने के लिए और भी चीते लाने की तैयारी कर रही है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement