Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

India China Disengagement: समझौते के बाद पीछे हटी सेनाएं, चीन बनाने लगा सड़कें और पुल 

India China Clash Ladakh: भारत और चीन के बीच समझौता होने के बाद जिन इलाकों से सेनाएं हट गई हैं, उसी के आसपास चीन कई तरह के निर्माण कर रहा है.

India China Disengagement: समझौते के बाद पीछे हटी सेनाएं, चीन बनाने लगा सड़कें और पुल 

लद्दाख में कई इलाकों से हट गईं दोनों देशों की सेनाएं

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: लद्दाख में भारत और चीन की तनातनी सालों से जारी है. दर्जनों बार की बातचीत के बाद फैसला हुआ कि दोनों सेनाएं पीछे हटेंगी. विवादित क्षेत्र से दोनों देशों की सेनाएं हट भी गईं. अब खबरें सामने आ रही हैं कि जिन जगहों को सेनाओं ने खाली किया है, चीन ने वहीं पर पुल और सड़कें बनाने का काम शुरू कर दिया है. ताजा मामला गोगरा हॉट स्प्रिंग्स (Gogra Hot Spring) का है. चीन यहां पर सड़क, पुल, हेलिपैड जैसी कैसी चीजें बनाकर अपनी पकड़ मजबूत करने में जुटा हुआ है.

रिपोर्ट के मुताबिक, भारत-चीन की सेना के समझौते पर गोगरा हॉट स्प्रिंग इलाके को खाली किया गया था. इसी जगह से 11 किलोमीटर उत्तर-पूर्व की ओर चीन सड़कें और पुल बनाने के काम में लगा है. इसके अलावा, पेट्रोलिंग पॉइंट-15 यानी PP-15 और PP-17 के दूसरी तरफ भी चीन कई ढांचे खड़े कर रहा है. साथ ही, इन इलाकों में चीन की तरह सड़कें भी बनाई जा रही हैं. एलएसी के पास अपनी पकड़ मजबूत करने के लिए चीन सड़कों और पुल बनाने का काम तेजी से रहा है और वह हेलिपैड भी बना रहा है.

यह भी पढ़ें- कौन बनेगा कांग्रेस अध्यक्ष? वोटिंग आज, 68 पोलिंग बूथ पर  9,800 डेलीगेट करेंगे मतदान

गलवान हिंसा के बाद शुरू हुआ था विवाद
आपको बता दें कि गलवान घाटी में चीन और भारत की सेनाओं के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद से तनाव जाती है. दर्जनों बार कमांडर स्तर की बातचीत हो चुकी है लेकिन समस्या पूरी तरह से खत्म नहीं हुई है. हालांकि, उन सभी चार जगहों से सेनाएं पीछे हट गई हैं जहां अचानक सब आमने-सामने आ गई थीं. सबसे पहले पैंगोंग के फिंगर 4, गलवान में PP-14 से दोनों देशों की सेनाएं पीछे हटीं. फिर गोगरा में PP-17 और पिछले महीने गोगरा हॉट स्प्रिंग में PP-15 से भी दोनों देशों ने अपनी सेनाएं पीछे हटा लीं.

यह भी पढ़ें- 'रुपया नहीं गिर रहा, डॉलर मजबूत हो रहा है', अमेरिका में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दिया तर्क

समझौते के मुताबिक, जब तक इन समस्याओं का निपटारा न हो जाए तब तक ये इलाके नो पेट्रोलिंग जोन रहेंगे. दूसरी तरफ, कुछ ऐसी तस्वीरें भी सामने आई हैं जिनमें देखा जा सकता है कि चीन ने उन इलाकों में किए गए निर्माण को ध्वस्त भी किया है जहां विवाद था और समझौते के बाद उन्हें खाली कर दिया गया.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement