Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Happy Birthday Lalu Prasad Yadav: क्या लालू प्रसाद यादव के जीवन से जुड़ी ये 10 बातें जानते हैं आप?

Lalu Prasad Yadav दो बार बिहार के सीएम रह चुके हैं जबकि उनकी पत्नी राबड़ी ने तीन बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है.

Happy Birthday Lalu Prasad Yadav: क्या लालू प्रसाद यादव के जीवन से जुड़ी ये 10 बातें जानते हैं आप?

लालू प्रसाद यादव

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Lalu Prasad Yadav लंबे समय से अस्वस्थ होने की वजह से राजनीति में पूरी तरह से सक्रिय नहीं है. 11 जून 1948 को बिहार के गोपालगंज में जन्मा यह नेता भले ही अभी सत्ता से दूर हो लेकिन बिहार में कभी इसकी तूती बोलती थी. लालू प्रसाद यादव 90 के दशक में दो बार बिहार के मुख्यमंत्री रह चुके हैं. हालांकि भ्रष्टाचार के आरोपों में लंबे समय तक उन्हें जेल में भी रहना पड़ा है. चारा घोटाले की वजह से उनके चुनाव लड़ने पर प्रतिबंध लगा हुआ है. आइए आपको बताते हैं लालू यादव के जीवन से जुड़ी 10 बड़ी बातें.

  1. लालू यादव खुद दो बार बिहार के मुख्यमंत्री रह चुके हैं जबकि उनकी पत्नी राबड़ी देवी 3 बार बिहार के सीएम पद की शपथ ले चुकी हैं. लालू यादव पहली बार मार्च 1990 में बिहार के मुख्यमंत्री बने थे. तब से लेकर 6 मार्च 2005 तक बिहार में ज्यादातर समय उनके परिवार का ही राज रहा. इस दौरान सिर्फ एक बार मार्च 2000 में नीतीश कुमार 7 दिनों के लिए सीएम बने.
  2. लालू यादव और नीतीश कुमार बिहार में कट्टर प्रतिद्वंदी रहे हैं. हालांकि साल 2015 में ऐसा मौका आया जब बिहार में लालू यादव और नीतीश कुमार एक साथ नजर आए और लालू यादव ने मुख्यमंत्री की कुर्सी के लिए नीतीश कुमार का समर्थन किया.
  3. लालू यादव साल 1977 में पहली बार लोकसभा के लिए चुने गए थे. उस समय उनकी उम्र महज 29 साल थी.
  4. लालू यादव ने छात्र जीवन में ही सियासत में कूद गए थे. वो 1970 में पटना यूनिवर्सिटी जनरल सेक्रेटरी चुने गए और साल 1973 में अध्यक्ष.
  5.  लालू यादव अपने मजाकिया अंदाज के लिए हमेशा सुर्खियों में रहे. उन्होंने एमए के बाद वकालत की पढ़ाई की है.
  6. RJD प्रमुख बड़े पर्दे पर भी नजर आ चुके हैं. उन्होंने फिल्म पद्मश्री लालू प्रसाद यादव में एक छोटा सा रोल किया है.
  7. बिहार का मुख्यमंत्री रहते हुए लालू प्रसाद यादव ने साल 1990 में भाजपा के नेता लाल कृष्ण आडवाणी को गिरफ्तार करवाया था. आडवाणी राम मंदिर निर्माण के लिए रथ यात्रा निकाल रहे थे. बिहार में उनकी गिरफ्तारी के बाद मुस्लिम समुदाय पूरी तरह से लालू यादव के पक्ष में लामबंद हो गया. 
  8. लालू प्रसाद यादव और उनकी पत्नी राबड़ी के दो बेटे तेज प्रताप और तेजस्वी और सात बेटियां हैं- मीशा भारती, रोहिणी आचार्य, चंदा, रागिनी, धन्नू, हेमा और लक्ष्मी.
  9. RJD प्रमुख ने अपनी बेटी मीसा भारती का नाम मेंटेनेंस ऑफ इंटरनल सिक्योरिटी एक्ट (MISA) के ऊपर रखा है. लालू यादव की पत्नी की तरह ही उनकी सालियों के नाम मिठाइयों के नाम पर हैं- रसगुल्ला, पान, और जलेबी.
  10. लालू यादव के दोनों बेटे नीतीश कुमार की सरकार में मंत्री रह चुके हैं. लालू के छोटे बेटे तेजस्वी नीतीश सरकार में डिप्टी सीएम जबकि बड़े बेटे तेज प्रताप स्वास्थ मंत्री रह चुके हैं. लालू की बेटी मीसा भी सासंद रह चुकी हैं.

 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement