Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

'धार्मिक नहीं सामाजिक आधार पर मिलना चाहिए रिजर्वेशन', मुस्लिम आरक्षण पर लालू यादव का यूटर्न

लालू यादव ने कहा कि आरक्षण का आधार धर्म नहीं बल्कि सामाजिक पिछड़ापन होता है. प्रधानमंत्री को इतनी सी भी समझ नहीं है. मंडल कमीशन हमने लागू करवाया है.

Latest News
article-main

Lalu Yadav (File Photo)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के मतदान के बीच आरजेडी अध्यक्ष लालू यादव ने मुसलमानों को आरक्षण का लाभ दिए जाने की वकालत करके सियासी पारा बढ़ा दिया है. उनके इस बयान के बाद बीजेपी आक्रामक हो गई. बीजेपी ने आरोप लगाया कि विपक्षी 'इंडिया' गठबंधन अनुसूचित जाति(एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) और अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) का कोटा छीनकर उसे अल्पसंख्यक समुदाय को देना चाहता है. हालांकि, बाद में लालू यादव ने अपने बयान से यूटर्न ले लिया.

लालू यादव ने कहा कि आरक्षण का आधार धर्म नहीं बल्कि सामाजिक पिछड़ापन होता है. प्रधानमंत्री को इतनी सी भी समझ नहीं है. मंडल कमीशन हमने लागू करवाया है. क्या नरेंद्र मोदी ने कभी मंडल कमीशन और उसकी सिफ़ारिशें पढ़ी है? मंडल कमीशन में 3500 से अधिक पिछड़ी जातियों को आरक्षण मिलता है जिसमें अन्य धर्मों की भी सैंकड़ों जातियों को आरक्षण मिलता है. ये हमसे बड़े और असली ओबीसी नहीं ना है? हमसे ज्यादा गरीबों, पिछड़ों और दलितों की इनको समझ नहीं है. ये लोग बस एक-दूसरे को लड़ाते हैं.

लालू यादव ने अपने बयान से पलटी मारते हुए कहा कि आरक्षण का आधार धर्म नहीं बल्कि सामाजिक पिछड़ापन होता है. 𝐏𝐌 को इतनी सी भी समझ नहीं है. मंडल कमीशन हमने लागू करवाया है. क्या नरेंद्र मोदी ने कभी मंडल कमीशन और उसकी सिफारिशें पढ़ी है? मंडल कमीशन में 3500 से अधिक पिछड़ी जातियों को आरक्षण मिलता है, जिसमें अन्य धर्मों की भी सैंकड़ों जातियों को आरक्षण मिलता है.ये हमसे बड़े और असली OBC नहीं ना है? हमसे ज्यादा गरीबों, पिछड़ों और दलितों की इनको समझ नहीं है. ये लोग बस एक-दूसरे को लड़ाते है.

आरक्षण पर क्या बोले थे लालू यादव?
इससे पहले लालू यादव ने कहा, ‘भाजपा संविधान और लोकतंत्र को खत्म करना चाहती है. यह बात जनता के जेहन में आ चुकी है. उन्होंने ने कहा, ‘मुसलमानों को आरक्षण तो मिलना ही चाहिए.’ लालू ने यह भी कहा कि भाजपा चुनावी रैलियों में ‘जंगल राज’ का हौवा खड़ा कर लोगों को डराने में लगी हुई है. राजद सुप्रीमो ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘अबकी बार 400 पार’ नारे पर कटाक्ष करते हुए दावा किया कि चुनाव परिणाम विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ के पक्ष में रहेंगे.

पीएम मोदी और अन्य भाजपा नेताओं ने आरोप लगाया है कि कांग्रेस और राजद जैसे उसके सहयोगी ओबीसी, दलितों और आदिवासियों को मिल रहे आरक्षण में कटौती कर इसका लाभ मुसलमानों को देना चाहते हैं. प्रधानमंत्री ने मध्य प्रदेश की एक रैली में कहा, ‘एक व्यक्ति जो पशुओं का चारा खा गए और अदालत ने जिनको सजा दी है (चारा घोटाला मामला). उनकी बेशर्मी देखो जो खराब स्वास्थ्य के कारण जमानत पर है. ये कांग्रेस वाले इतने गिर गए हैं कि उन्हें माथे पर बिठाकर घुमा रहे हैं.’ 

पूरा आरक्षण मुसलमानों को देना चाहते हैं लालू- PM
मोदी ने दावा किया, ‘उन्होंने (लालू प्रसाद) कुछ घंटे पहले ही कहा है कि मुसलमानों को आरक्षण मिलना चाहिए और सिर्फ आरक्षण ही नहीं मिलना चाहिए, वह कहते हैं कि पूरा का पूरा आरक्षण मुसलमानों को मिलना चाहिए यानि इसका मतलब यह हुआ कि एससी, एसटी और ओबीसी को जितना आरक्षण मिला हुआ है वह छीनकर ये लोग पूरा का पूरा आरक्षण मुसलमानों को देना चाहते हैं.’ 

उन्होंने कहा, ‘‘आखिर ये लोग ऐसा क्यों करना चाह रहे हैं। इसी वोट बैंक के सहारे वह अपनी सांसे गिन रहे हैं, बाकी तो उनका सबकुछ खत्म हो चुका है, कुछ बचा नहीं है, बारी-बारी से सब साथ छोडकर भाग गए.’ 

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement