Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Coimbatore car blast में मिल रहा इंटरनेशनल टैरर लिंक, केंद्र ने NIA को सौंपी जांच

तमिलनाडु के कोयंबटूर में मंदिर के करीब कार में विस्फोट हुआ था. इसमें मरा जमीशा मुबीन 2019 में NIA की संदिग्ध आतंकी लिस्ट में था.

Coimbatore car blast में मिल रहा इंटरनेशनल टैरर लिंक, केंद्र ने NIA को सौंपी जांच
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: केंद्र सरकार ने कोयंबटूर कार धमाके (Coimbatore car blast) को आतंकी गतिविधि मानते हुए इसकी जांच NIA को सौंप दी है. राष्ट्रीय जांच एजेंसी (National Investigation Agency) यानी NIA को जांच के आदेश बृहस्पतिवार को जारी कर दिए गए. यह आदेश तमिलनाडु के कोयंबटूर शहर में 23 अक्टूबर को मारुति 800 कार में हुए LPG सिलेंडर ब्लास्ट के पीछे इंटरनेशनल एलिमेंट्स का हाथ होने की आशंका के चलते दिया गया है. तमिलनाडु (Tamilnadu) के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन (Tamil Nadu Chief Minister MK Stalin) ने बुधवार को केंद्र सरकार से इस मामले की NIA जांच कराने की सिफारिश की थी. इसके बाद बृहस्पतिवार को केंद्रीय गृह मंत्रालय (Ministry of Home Affairs) के काउंटर-टैररिज्म एंड काउंटर रेडिक्लाइजेशन (CTCR) डिविजन ने NIA को जांच का आदेश जारी कर दिया.

पढ़ें- अमित शाह ने क्यों कहा, अपराध तभी थमेंगे जब राज्य-केंद्र होंगे एकजुट?

तमिलनाडु पुलिस को मिला आदेश, 6 लोग पहले ही गिरफ्तार

तमिलनाडु पुलिस के DGP शैलेंद्र बाबू (IPS Sylendra Babu) ने NIA को जांच सौंपे जाने की पुष्टि की है. उन्होंने बृहस्पतिवार को कहा, MHA से मिले आदेशों के हिसाब से NIA अधिकारी अब इस ब्लास्ट के पीछे की रिपोर्ट पर काम करेगी. NIA पहले ही इस मामले में मुकदमा दर्ज कर चुकी है और अब जांच को टेकओवर करेगी. उन्होंने बताया कि इस मामले में 6 लोग अब तक हिरासत में लिए जा चुके हैं. साथ ही तमिलनाडु पुलिस (Tamilnadu Police) ने कुछ दिन के अंदर ही इस घटना के पीछे के सच का भी पर्दाफाश कर दिया था.

पढ़ें- China की टेंशन बढ़ाएगी Quad की साझेदारी, ड्रैगन को घेरने के लिए भारत ने बनाया खास प्लान

23 अक्टूबर को हुआ था धमाका

कोयंबटूर शहर में एक मंदिर के करीब 23 अक्टूबर को सुबह 4 बजे के करीब मारुति 800 कार में चलते समय LPG सिलेंडर फट गया था. इस धमाके में जमीशा मुबीन (Jameesha Mubin) की मौत हुई थी. मुबीन (25) इंजीनियरिंग ग्रेजुएट थी और साल 2019 में उसे NIA ने आतंकी संबंधों के बारे में पूछताछ के लिए हिरासत में लिया था. उसका नाम इस कार ब्लास्ट में मुख्य आरोपी के तौर पर दर्ज किया गया है.

पढ़ें- अब सस्ते और ज्यादा क्षमतावान Rocket बनाएगा ISRO, अंतरिक्ष में बढ़ेगा भारत का कद

तमिलनाडु पुलिस ने जांच के बाद 24 अक्टूबर यानी सोमवार की रात में ही 5 लोगों को गिरफ्तार कर लिया था. इनके नाम मोहम्मद ताहल्का (25), मोहम्मद असारूद्दीन (25), मुहम्मद रियाज (27), फिरोज इस्माइल (27) और मोहम्मद नवाज इस्माइल (27) है. ये पांचों मुबीन के इस ब्लास्ट की योजना में साथी बताए गए हैं. इनके अलावा बृहस्पतिवार सुबह पुलिस ने एक और युवक अफसर खान को गिरफ्तार किया है, जो मुबीन का कजिन ब्रदर है. खान को दो दिन पहले हिरासत में लिया गया था. बुधवार रात को उसके घर पर पुलिस टीम ने तलाशी भी ली थी और उसका लैपटॉप कब्जे में लिया था. इसके बाद बृहस्पतिवार सुबह उसे गिरफ्तार घोषित किया गया. इन सभी को गैरकानूनी गतिविधि निरोधक कानून (UAPA Act) के तहत गिरफ्तार किया गया है.

पढ़ें- जम्मू-कश्मीर के बांदीपोरा में बम ब्लास्ट, कुलगाम में आतंकियों पर ताबड़तोड़ गोलियां बरसा रहे सुरक्षाबल

सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील है विस्फोट वाला इलाका

कार में जिस इलाके उक्कादम (Ukkadam) में विस्फोट हुआ था, उसे सांप्रदायिक लिहाज से बेहद संवेदनशील माना जाता है. इसी कारण सूचना मिलते ही स्थानीय पुलिस अधिकारी ही नहीं बल्कि चेन्नई से राज्य पुलिस के महानिदेशक शैलेंद्र बाबू और ADG लॉ एंड ऑर्डर थामारई कन्नन भी मौके पर पहुंच गए थे. DGP ने बाद में बताया था कि पुलिस को उक्कादम में मुबीन के घर की तलाशी लेने पर ऐसे पदार्थ मिले हैं, जिनका इस्तेमाल विस्फोटक बनाने में होता है.

पढ़ें- Online Betting: अवैध ऑफशोर ऑनलाइन ऐप्स कर रहीं टैक्स चोरी, सट्टेबाजी से दे रही Indian economy को झटका

उन्होंने बताया कि पुलिस ने घर से 75 किलोग्राम पोटेशियम नाइट्रेट, चारकोल, एल्युमीनियम पाउडर और सल्फर बरामद किया है, जिससे बड़े पैमाने पर नुकसान पहुंचाने वाला विस्फोटक तैयार हो सकता है. यह सामान मुबीन के घर में क्यों और कैसे पहुंचा, इसकी जांच चल रही है. इस जांच में मामले के तार इंटरनेशनल लेवल पर जुड़ते दिखाई दिए हैं. इसके बाद ही मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने बुधवार को इस मामले की जांच NIA को सौंपने की सिफारिश केंद्र सरकार से करने का निर्णय लिया था. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement