Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Congress President Election: कांग्रेस अध्यक्ष के लिए 24 सितंबर से नामांकन, 17 अक्टूबर को वोटिंग, सोनिया गांधी की जगह लेगा नया नेता!

वरिष्ठ नेताओं के लगातार इस्तीफों की झड़ी के बीच रविवार को कांग्रेस (Congress) की कार्यसमिति की बैठक आयोजित हो रही है. इस बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव की तारीख तय की गई है. पार्टी में सबसे ज्यादा तनाव गांधी परिवार के लगातार अध्यक्ष पद पर बने रहने को लेकर ही पैदा हो रहा है. ऐसे में इन चुनाव पर हर किसी की नजर रहेगी.

Congress President Election: कांग्रेस अध्यक्ष के लिए 24 सितंबर से नामांकन, 17 अक्टूबर को वोटिंग, सोनिया गांधी की जगह लेगा नया नेता!
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कांग्रेस के अंदर चल रही उठापटक के बीच कार्यवाहक राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) की जगह नया पूर्णकालिक अध्यक्ष चुने जाने की तैयारी हो गई है. कांग्रेस के अध्यक्ष पद का चुनाव आगामी 17 अक्टूबर को किया जाएगा. यह निर्णय रविवार को पार्टी का राष्ट्रीय कार्यसमिति की बैठक में लिया गया.

इस्तीफों के दौर में आयोजित की गई कार्यसमिति

कांग्रेस कार्यसमिति (Congress Working Comittee) की बैठक रविवार को आयोजित की गई. इस बैठक का आयोजन पिछले कुछ दिनों में कांग्रेस के कई बड़े नेताओं के संगठन में पद छोड़ने या पार्टी से ही किनारा कर लेने के बीच हो रहा था.

सूत्रों के मुताबिक, पार्टी के अंदर नीतिगत दिशाहीनता को लेकर गर्मागर्म चर्चा की गई. सीधे तौर पर किसी ने गांधी परिवार का विरोध नहीं किया, लेकिन हालिया इस्तीफों में लिखी गई भाषा का सहारा लेकर कई नेताओं ने पार्टी को किसी एक परिवार पर निर्भरता से बचने का इशारा किया. माना जा रहा है कि इसी के बाद पार्टी का नया अध्यक्ष चुने जाने के लिए चुनाव कराने पर सहमति बनी है.

24 सितंबर से शुरू होगी नामांकन प्रक्रिया

न्यूज एजेंसियों ने वरिष्ठ कांग्रेस नेता जयराम रमेश (Jairam Ramesh) के हवाले से बताया कि नए कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव 17 अक्टूबर को होगा. इसके लिए 22 सितंबर को नोटिफिकेशन जारी होगा और 24 सितंबर से नामांकन शुरू होंगे और 30 सितंबर तक नामांकन भरे जाएंगे. इसके बाद 19 अक्टूबर को मतगणना कराकर नया अध्यक्ष घोषित कर दिया जाएगा. यह स्पष्ट नहीं है कि गांधी परिवार का कोई सदस्य इस चुनाव में शिरकत करेगा या नहीं, लेकिन रमेश ने बताया कि इस चुनाव में कोई भी कांग्रेस कार्यकर्ता शिरकत कर सकता है. हम इकलौती पार्टी हैं, जो इस तरह की लोकतांत्रिक प्रक्रिया से अध्यक्ष चुनते हैं.

राहुल, सोनिया व प्रियंका एक कमरे से ऑनलाइन रहे शामिल

कांग्रेस मुख्यालय में आयोजित बैठक में बहुत सारे नेताओं ने ऑनलाइन भी शिरकत की. बैठक में ऑनलाइन शामिल होने वालों में पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahuil Gandhi), उनकी माता व मौजूदा अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल की बहन प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Vadra) भी शामिल रहीं. ये तीनों एक साथ बैठकर एक ही कमरे से बैठक में शामिल हुए. 

इसके अलावा पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, दीपेंद्र हुड्डा, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत आदि भी बैठक में ऑनलाइन ही शामिल रहे. पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल ने बताया कि बैठक के दौरान 4 सितंबर को दिल्ली में होने वाली महंगाई पर हल्ला बोल रैली और 7 सितंबर को शुरू हो रही भारत जोड़ो यात्रा को लेकर भी बात की गई है

गुलाम नबी समेत कई दिग्गजों ने किया है किनारा

पिछले दिनों में पार्टी से किनारा करने वालों में वरिष्ठ नेता व जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद (Gulam nabi Azad) समेत कई वरिष्ठ नेता शामिल रहे हैं. पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता जयवीर शेरगिल ने भी पद से इस्तीफा दिया है. इन सभी ने सोनिया गांधी के नेतृत्व पर सवाल खड़े किए हैं.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement