Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PNB FRAUD: नीरव मोदी की 250 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त, ED ने हांगकांग में की कार्रवाई

नीरव मोदी पर पीएनबी के करीब 14 हजार करोड़ रुपये के कर्ज के गबन का आरोप है. फिलहाल नीरव ब्रिटिश जेल में बंद है.

PNB FRAUD: नीरव मोदी की 250 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त, ED ने हांगकांग में की कार्रवाई
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पंजाब नेशनल बैंक (PNB) कर्ज घोटाले में फरार हीरा कारोबारी नीरव मोदी (Nirav Modi) की 250 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त कर ली गई है. यह कार्रवाई प्रवर्तन निदेशालय (ED) की टीम ने की है, जिसने शुक्रवार को इसकी जानकारी मीडिया को दी. 

50 वर्षीय नीरव मोदी के ऊपर करीब 14 हजार करोड़ रुपये का कर्ज लेकर हजम कर जाने का आरोप है. ED इस मामले में PMLA के तहत मनी लॉन्ड्रिंग (money laundering) की जांच कर रही है.  भगोड़ा घोषित किया जा चुका नीरव इस समय ब्रिटेन की जेल में बंद है, जहां उसके खिलाफ भारत प्रत्यर्पित करने के लिए मुकदमा चल रहा है. इस मुकदमे में नीरव की हार हो चुकी है.

जब्त की गई संपत्ति में हीरे से लेकर बैंक खाते तक शामिल

ED अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि जब्त की गई संपत्ति करीब 253.62 करोड़ रुपये की है, जिसमें उसकी कंपनी के बैंक खाते, ज्वैलरी और हीरे-जवाहरात शामिल हैं. यह सारी संपत्ति हांगकांग में थी, वहीं पर उसे स्थानीय प्रशासन की मदद से अटैच कर लिया गया है.

यह भी पढ़ें- UP Governemnt के कमर्चारियों को मिलेगा 34% महंगाई भत्ता, योगी सरकार ने की 3% की बढ़ोतरी

पहले प्रॉविजनली अटैच की जा चुकी थी ये संपत्ति

अधिकारियों के मुताबिक, जांच के दौरान नीरव मोदी ग्रुप की कंपनियों की कुछ संपत्तियां हांगकांग में होने की जानकारी मिली थी. इस संपत्ति की पहचान प्राइवेट वॉल्ट में रखे हीरे और ज्वैलरी के अलावा कुछ बैंक खातों में मौजूद रकम के रूप में हुई थी. इस संपत्ति को तत्काल प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (PMLA) के तहत प्रॉविजनली अटैच कर लिया गया था. अब इस संपत्ति को पूरी तरह जब्त कर लिया गया है.

यह भी पढ़ें- WhatsApp पर आएगा ये नया फीचर, चैटिंग एक्सपीरियंस होगा बिंदास

लैटर ऑफ क्रेडिट के जरिये लगाया था चूना

एक बड़े हीरा कारोबार के मालिक नीरव मोदी ने पीएनबी को कई साल तक नकली लैटर ऑफ क्रेडिट (LOC) के जरिये चूना लगाया था. ये एलओसी उसे बैंक अधिकारियों की मिलीभगत से जारी किए जा रहे थे. एक जांच में मामला खुलने पर नीरव मोदी और उसका मामा मेहुल चौकसी (Mehul Chouksi) विदेश भाग गए थे. चौकसी को भी इस मामले में आरोपी बनाया गया है. जांच के दौरान यह पूरा घोटाला करीब 14 हजार करोड़ रुपये का निकला था. इस मामले की जांच ED के अलावा CBI भी कर रही है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement