Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Petrol-Diesel Price: 7 महीने बाद घटे दाम, कल मिलेगा 40 पैसे सस्ता पेट्रोल-डीजल, 2 रुपये तक कम की जाएगी कीमत

इससे पहले आखिरी बार 7 अप्रैल को ईंधन के दामों में कटौती की गई थी. इसके बाद दामों में लगातार बढ़ोतरी ही हुई है.

Petrol-Diesel Price: 7 महीने बाद घटे दाम, कल मिलेगा 40 पैसे सस्ता पेट्रोल-डीजल, 2 रुपये तक कम की जाएगी कीमत

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: महंगे पेट्रोल-डीजल से परेशान जनता को आखिरकार केंद्र सरकार ने थोड़ी राहत दे दी है. पेट्रोल और डीजल के दामों में प्रति लीटर 40 पैसे की कटौती करने की घोषणा की गई है. दामों में यह कटौती मंगलवार सुबह 6 बजे से लागू होगी. करीब 7 महीने में यह पहला मौका है, जब सरकार ने तेल के दाम घटाए हैं. सूत्रों के मुताबिक, सरकार पेट्रोल-डीजल के दाम (petrol Diesel Price) में 2 रुपये प्रति लीटर तक की कटौती करने की तैयारी में है. यह कटौती चरणबद्ध तरीके से रोजान दाम घटाते हुए की जाएगी. 

पढ़ें- Instagram Outage: लाखों यूजर्स के अकाउंट खुद हुए लॉगआउट, फिर हो गए सस्पेंड

सोमवार को थे पेट्रोल के ये दाम

सोमवार को दिल्ली में पेट्रोल के दाम 96.72 रुपये प्रति लीटर थे, जबकि मुंबई में 106.31 रुपये, कोलकाता में 106.03 रुपये और चेन्नई में 102.63 रुपये प्रति लीटर पेट्रोल के लिए वसूले गए. मंगलवार सुबह चारों जगह 40 पैसे प्रति लीटर सस्ता पेट्रोल मिलेगा.

आखिरी बार अप्रैल में घटे थे दाम

पेट्रोल-डीजल के दामों में यह कटौती करीब 7 महीने बाद हो रही है. इससे पहले आखिरी बार 7 अप्रैल को दाम घटाए गए थे, जब फरवरी में रूस के यूक्रेन पर हमला (Russia Ukraine War) करने के बाद तेजी से हुई लगातार बढ़ोतरी के बीच सरकार ने जनता को थोड़ी राहत देने का प्रयास किया था.

पढ़ें- ट्विटर पर वेरिफाइड अकाउंट के लिए हर महीने खर्च करने पड़ सकते हैं 1,600 रुपये वर्ना हट जाएगा ब्लू टिक 

फरवरी से अब तक घट चुके हैं क्रूड ऑयल के दाम

फरवरी में रूस के यूक्रेन पर हमला करने के बाद इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल (Crude Oil) की किल्लत हो गई थी. इसके चलते ब्रेंट क्रूड ऑयल के दाम मार्च में करीब 139 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गए थे, जो साल 2008 के बाद क्रूड ऑयल का सबसे महंगा स्तर था. हालांकि इसके बाद इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल के दाम नीचे आए हैं. पिछले कुछ समय से क्रूड ऑयल 95 डॉलर प्रति बैरल के स्तर से नीचे ही बना हुआ है. सोमवार शाम को ब्रेंट क्रूड के दाम करीब 92 डॉलर प्रति बैरल दर्ज किए गए थे.

पढ़ें- Elon Musk की एक और बड़ी कार्रवाई, Twitter बोर्ड के सभी डायरेक्टर्स को हटाया

ऐसे जांच लें अपने शहर में दाम

यदि आप अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के लेटेस्ट प्राइस चेक करना चाहते हैं तो महज एक SMS भेजकर आपको यह जानकारी मिल जाएगी. इसके लिए आपको इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) के नंबर 9224992249 पर आपको अपने शहर का RSP कोड टाइप करने के बाद मैसेज सेंड करना होगा. इसके बाद आपको SMS के जरिये लेटेस्ट रेट मिल जाएंगे. अपने शहर का RSP कोड आप https://iocl.com/petrol-diesel-price पर जाकर देख सकते हैं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement