Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

New Army Chief: दो बचपन के दोस्तों के हाथ में होगी सेना की कमान, गजब है ऐसा संयोग 

Lieutenant General Upendra Dwivedi  Admiral Dinesh Tripathi: देश की सेना के इतिहास में अजब संयोग बनने जा रहा है. बचपन के दो दोस्तों के हाथ में भारतीय सेना और भारतीय नौसेना की कमान होगी. 

Latest News
New Army Chief: दो बचपन के दोस्तों के हाथ में होगी सेना की कमान, गजब है ऐसा संयोग 

दो दोस्तों के हाथ में होगी सेना की कमान

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

भारतीय सेना में 30 जून (रविवार) से बड़ा बदलाव होने जा रहा है. भारतीय सेना के प्रमुख और नौसेना प्रमुख दोनों कमान संभालेंगे. यह भी एक संयोग है कि दोनों पांचवीं क्लास में क्लासमेट थे और बचपन की यह दोस्ती सेना (Indian Army) में आने के बाद भी कायम है. लेफ्टिनेंट दनरल उपेंद्र द्विवेदी नए आर्मी चीफ होंगे. एडमिरल दिनेश त्रिपाठी भारतीय नौसेना के प्रमुख हैं. सेना में शामिल होने से सालों पहले से ही दोनों एक-दूसरे के अच्छे दोस्त रहे हैं.

सैनिक स्कूल के साथी रहे हैं दोनों आर्मी चीफ 
दोनों ही भारतीय सेना में सैन्य अधिकारी बनने से पहले मध्य प्रदेश के रीवा के सैनिक स्कूल में साथ पढ़ते थे. बचपन के दो दोस्त अब देश की सेना की कमान भी साथ-साथ संभालेंगे. दोनों के बारे में रक्षा विभाग के अधिकारियों का कहना है कि बचपन की यह दोस्ती अब तक कायम है. अलग-अलग पोस्टिंग के दौरान भी दोनों अधिकारी हमेशा संपर्क में रहे हैं. सूत्रों का कहना है कि दोनों अधिकारियों ने कई अहम सैन्य मिशन में भी साथ में काम किया है.


यह भी पढ़ें: Arvind Kejriwal को नहीं मिली राहत, कोर्ट ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजा


दोनों ही कुछ महीनों के अंतर पर सेना में हुए शामिल
रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ए भारत भूषण बाबू ने ट्वीट कर कहा कि मध्य प्रदेश के रीवा के सैनिक स्कूल के लिए यह सम्मान की बात है. उन्होंने कहा कि दो प्रतिभाशाली छात्रों को प्रशिक्षित करने का श्रेय मध्य प्रदेश के रीवा के सैनिक स्कूल को जाता है. आज 50 साल बाद दोनों अपनी-अपनी सेनाओं का नेतृत्व करेंगे. दोनों स्कूलमेट्स के लिए भी यह गर्व का दिन है. 

दोनों ने सेना में अपनी नौकरी भी दो महीने के अंतराल पर शुरू की थी. सेना प्रमुख के तौर पर पद भी साथ में ही संभाल रहे हैं. एडमिरल ने 1 मई को भारतीय नौसेना की कमान संभाली थी, जबकि लेफ्टिनेंट जनरल द्विवेदी  30 जून को नए थल सेनाध्यक्ष का पदभार संभालेंगे.


यह भी पढ़ें: जेडीयू के कार्यकारी अध्यक्ष संजय झा ने कर दी खास मांग, बढ़ाएंगे BJP की टेंशन? 


ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement