Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव की तारीख आते ही जीत का दावा करने लगीं पार्टियां, पीएम मोदी ने कही यह बात

Lok Sabha poll 2024 Date: पहले फेज की वोटिंग 19 अप्रैल को और आखिरी फेज की वोटिंग 1 जून को होगी और 4 जून को नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे. तारीखों के ऐलान के बाद पीएम मोदी ने अपनी प्रतिक्रिया दी है.

Latest News
Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव की तारीख आते ही जीत का दावा करने लगीं पार्टियां, पीएम मोदी ने कही यह बात

PM Narendra Modi (Photo Source - PTI)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) ने लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election 2024) के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया है. 543 सीटों के लिए यह सात फेज में होगा. पहले फेज की वोटिंग 19 अप्रैल को और आखिरी फेज की वोटिंग 1 जून को होगी और 4 जून को नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे. कई महीनों से तैयारी कर रही राजनीतिक पार्टियों ने कमर कस ली है. चुनाव की तारीखों का एलान होते ही कई दलों के नेताओं ने अपनी प्रतिक्रिया दी है और सभी अपनी पार्टी की जीत का दावा कर रहे हैं. ऐसे में आइए जानते हैं कि किसने क्या कहा है... 

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने फिर एक बार मोदी सरकार आने का दावा करते हुए लिखा कि लोकतंत्र का सबसे बड़ा त्योहार आ गया है. EC ने 2024 लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. हम, भाजपा-एनडीए, चुनाव के लिए पूरी तरह तैयार हैं. हम सभी क्षेत्रों में सुशासन और सेवा करने के अपने ट्रैक रिकॉर्ड के आधार पर लोगों के पास जा रहे हैं. उन्होंने अपने 10 साल के कार्यकाल का जिक्रकर कहा कि विश्व ने भारत का साथ छोड़ दिया था, वहां से, यह एक शानदार बदलाव रहा है. 

 

चौंकाने वाले होंगे नतीजे- बोले शशि थरुर

कांग्रेस नेता शशि थरुर ने कहा कि मैं तिरुवनंतपुरम के लोगों से पहले से ही परिचित हूं इसलिए मेरे लिए 10 दिन ज्यादा या 10 दिन कम होने से चीजें बहुत ज्यादा नहीं बदलेंगी, लेकिन शायद नए उम्मीदवारों के लिए ये एक बड़ा अवसर होता.  इससे मतदाताओं को उम्मीदवार को जानने के लिए भी अधिक समय मिलता. इसके साथ उन्होंने कहा कि 4 जून का दिन देश के लिए चौंकाने वाला है. इस बार पिछले चुनावों के मुकाबले काफी लंबा समय दिया गया है. 

जानिए क्या बोलीं डिंपल यादव 

समाजवादी पार्टी सांसद डिंपल यादव ने लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान पर कहा कि इस बार के चुनाव बहुत ही महत्वपूर्ण चुनाव हैं. ये चुनाव उत्तर प्रदेश की दिशा बदलने का काम करने वाला है. युवाओं को रोजगार मिले या ना मिले ये इसका चुनाव है, महिलाओं को सुरक्षा मिले या ना मिले, ये इसका चुनाव है. वहीं, उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि उत्तर प्रदेश में जो 80 की 80 लोकसभा सीटे हैं, उसमें भाजपा और NDA गठबंधन की विजय होगी. INDI गठबंधन संगठनात्मक तौर पर भाजपा के मुकाबले कहीं नहीं है. SBSP प्रमुख और यूपी सरकार में मंत्री ओ.पी. राजभर ने दावा किया कि हम इस घोषणा का स्वागत करते हैं. 400 पार सीटें जीतकर NDA गठबंधन नरेंद्र मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाएगा. 

शिवराज सिंह चौहान किया ऐसा दावा 

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में भाजपा 370 और एनडीए 400 पार जाएगी. एनडीए को विशाल-विराट बहुमत मिलेगा और नरेंद्र मोदी भारी बहुमत से प्रधानमंत्री बनेंगे. अब तक के न्यूनतम वोट और न्यूनतम सीट कांग्रेस को मिलेगी. वहीं, उत्तर प्रदेश कांग्रेस प्रमुख अजय राय ने कहा कि इन बातों पर चुनाव आयोग को ध्यान देना चाहिए कि ये अपना गणित बता रहे हैं या इन्होंने कोई सेटिंग कर रखी है. भाजपा 400 सीट लड़ ही नहीं रही है तो 400 पार की बात कैसे कर रहे हैं. ये 80 में 80 की बात करते हैं, कहीं दम है? जनता बेरोजगारी, महंगाई, भ्रष्टाचार से परेशान है... सिपाहियों की भर्ती निकाली गई थी पेपर लीक हो गया इसका फर्क चुनाव पर पड़ेगा. कुल 60 हजार की नियुक्ति आई थी और 50 लाख से ज्यादा फॉर्म भरे गए, एक फॉर्म की कीमत 400 है तो सोच लीजिए की सरकार ने कितना खजाना भरा है. 

अधीर रंजन चौधरी ने उठाए ऐसे सवाल 

कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि अगर चुनाव आयोग चाहे तो 10 चरणों में भी चुनाव कराए, पिछले चुनाव भी 7 चरणों में हुए थे, इससे पता चलता है कि चीजें नहीं बदली हैं, हम अभी भी 7 चरणों की प्रक्रिया पर अटके हुए हैं. हम डिजिटल इंडिया की बात करते हैं लेकिन 7-चरण की प्रक्रिया में फंसे हुए हैं. अगर जम्मू-कश्मीर में भी विधानसभा चुनाव की घोषणा होती तो अच्छा होता, हम सितंबर तक इंतजार क्यों कर रहे हैं?  कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि सात चरणों का मतलब है कि लगभग सभी विकास कार्य रुक जाएंगे और लगभग 70-80 दिनों तक रुक जाएंगे. आप कल्पना कर सकते हैं कि देश कैसे प्रगति करेगा क्योंकि चुनाव आचार संहिता के कारण लोग आगे नहीं बढ़ेंगे. बजट खर्च नहीं किया जाएगा इसलिए यह अच्छा नहीं है. चुनाव तीन या चार चरणों के भीतर पूरा किया जा सकता था. 

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement