Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lucknow Building Collapse: लखनऊ में धड़ाम गिरी 5 मंजिला इमारत, 30 से 35 लोग दबे, क्या है इस घटना में भूकंप का रोल?

Lucknow News: वजीर हसनगंज रोड पर हादसा लखनऊ में भूकंप के झटकों के 4 घंटे बाद हुआ है. रेस्क्यू में 3 लोगों के शव मिले हैं और 7 लोग घायल मिले हैं.

Lucknow Building Collapse: लखनऊ में धड़ाम गिरी 5 मंजिला इमारत, 30 से 35 लोग दबे, क्या है इस घटना में भूकंप का रोल?
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: लखनऊ में दिन में आए करीब 5.8 मैग्नीट्यूड के भूकंप के झटकों के चार घंटे बाद एक पांच मंजिला इमारत मंगलवार शाम को अचानक भरभरा ढह गई. वजीर हसनगंज रोड पर हुए इस हादसे में बिल्डिंग में रह रहे करीब 35 परिवारों के सदस्य मलबे के नीचे दबे होने की बात उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने ANI से कही है. डिप्टी सीएम ने बताया कि अब तक तीन लोगों के शव मलबे में से निकाले जा चुके हैं, जबकि एक बच्चे समेत 7 लोगों को जिंदा निकाला गया है. ये सभी घायल और बेहोश हैं. इन्हें इलाज के लिए अस्पताल भेजा गया है. हालांकि ANI से बाद में उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक डीएस चौहान ने हादसे के समय बिल्डिंग में 8 परिवार होने की बात कही. उन्होने कहा कि हमारे अनुमान के हिसाब से 30 से 35 लोग मलबे के नीचे दबे हैं. रेस्क्यू अभियान चल रहा है. मलबे को हटाने के लिए मौके पर दो JCB लगातार जुटी हुई हैं. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी वरिष्ठ अधिकारियों से फोन पर पूरी घटना का अपडेट लिया है.

भूकंप के बाद आए थे बिल्डिंग में क्रैक

कुछ स्थानीय लोग अलाया नाम की इस बिल्डिंग के गिरने के लिए करीब 4 घंटे पहले आए भूकंप के झटकों को जिम्मेदार मान रहे हैं. इन लोगों का कहना है कि दिन में भूकंप आने के बाद बिल्डिंग में दरारें देखी गई थीं. अब तक प्रशासनिक अधिकारियों ने हादसे के किसी कारण की पुष्टि नहीं की है, लेकिन ANI से बातचीत में पुलिस महानिदेशक ने भी कहा कि दिन में लखनऊ में 5.5 मैग्नीट्यूड का भूकंप आया था. यह बिल्डिंग भी नदी के बाढ़ वाले मलबे से बनी जमीन पर है.

बिल्डिंग के बेसमेंट में चल रहा था काम

कुछ स्थानीय लोगों ने बताया कि हादसे से पहले बिल्डिंग के बेसमेंट में कुछ काम चल रहा था. इसी दौरान अचानक कुछ हुआ और बिल्डिंग भरभराकर गिर गई. 

NDRF, SDRF के साथ स्थानीय लोग भी कर रहे बचाव

हादसे की जानकारी मिलते ही एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीमों को बचाव के लिए मौके पर रवाना कर दिया गया. इससे पहले फायर ब्रिगेड और पुलिस टीमों ने स्थानीय लोगों की मदद से बचाव अभियान शुरू कर दिया था. मौके पर जेसीबी से मलबा तेजी से हटाया जा रहा है. DGP के मुताबिक, मलबे में दबे लोगों को निकालने के लिए SDRF की 8 और NDRF की 4 टीमें लगाई गई हैं. प्रशासनिक सूत्रों के मुताबिक, मलबे में दबे लोगों को निकालने के लिए बराबर की बिल्डिंग के बेसमेंट की दीवार काटी जा रही है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को हादसे में घायल होने वालों के उपचार की सारी व्यवस्था करने का आदेश दिया है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.  

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement