Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

MLC चुनाव: महाराष्ट्र में महा विकास अघाड़ी ने BJP को दिया झटका, फडणवीस के गढ़ में भी हराया

Maharashtra Election Result 2023: महाराष्ट्र में विधान परिषद के शिक्षक-स्नातक प्रकोष्ठ की सीटों के लिए हुए चुनाव में MVA गठबंधन ने बीजेपी को हरा दिया.

MLC चुनाव: महाराष्ट्र में महा विकास अघाड़ी ने BJP को दिया झटका, फडणवीस के गढ़ में भी हराया

MLC Election Result

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे ने बगावत करके महा विकास अघाड़ी (Maha Vikas Aghadi) सरकार गिरा दी थी. इसके बावजूद ऐसा लगता है कि शिवसेना (उद्धव ठाकरे), एनसीपी और कांग्रेस का यह गठबंधन मजबूत ही है. महाराष्ट्र के विधान परिषद चुनाव में महा विकास अघाड़ी ने दो सीटों पर जीत हासिल की है तो बीजेपी (BJP) को सिर्फ़ एक ही सीट पर जीत मिली है. वहीं, नासिक में निर्दलीय उम्मीदवार को जीत मिलने से 5 सीटों में बीजेपी सिर्फ़ एक ही सीट पर सिमट गई. बीजेपी को सबसे बड़ा झटका नागपुर में लगा है. नागपुर इस समय महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का क्षेत्र है. इसके बावजूद यहां उसे हार का सामना करना पड़ा है.

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के ज्ञानेश्वर म्हात्रे को कोंकण मंडल शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से विजयी घोषित किया गया. नासिक स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से निर्दलीय प्रत्याशी सत्यजीत तांबे विजयी रहे. उन्होंने एमवीए समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार शुभांगी पाटिल को हराया गया. नागपुर मंडल शिक्षक सीट पर बीजेपी समर्थित उम्मीदवार को विपक्षी महा विकास अघाड़ी (एमवीए) के हाथों हार का सामना करना पड़ा.

यह भी पढ़ें- नमाज पढ़कर आतंकी बनो, हिंदू लड़कियों को उठाओ, सब जायज हो जाता है? ये क्या बोल गए रामदेव 

नागपुर में कांग्रेस ने बीजेपी को हराया
अधिकारियों ने बताया कि एमवीए समर्थित उम्मीदवार सुधाकर अडबले ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी नागोराव गनार को हराकर नागपुर शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से जीत हासिल की. बीजेपी समर्थित निर्दलीय प्रत्याशी गनार इस सीट से मौजूदा एमएलसी हैं. नागपुर उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का गृह जिला है.

आपको बता दें कि विधानमंडल के उच्च सदन की सभी पांच सीटों के लिए मतदान 30 जनवरी को हुआ और मतगणना गुरुवार सुबह शुरू हुई. बीजेपी उम्मीदवार म्हात्रे को मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की अगुवाई वाली पार्टी बालासाहेबांची शिवसेना का समर्थन प्राप्त था, जिन्होंने कोंकण सीट पर एमवीए समर्थित उम्मीदवार बलराम पाटिल को हरा दिया.

यह भी पढ़ें- महंगे आटे से परेशान हैं तो मोदी सरकार लाई 29 रुपये किलो का Bharat Atta, यहां से खरीदें 

तीसरी सीट पर भी एमवीए आगे
कोंकण शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के परिणामों की घोषणा करने वाले रिटर्निंग ऑफिसर और डिवीजनल कमिश्नर महेंद्र कल्याणकर ने कहा कि म्हात्रे को 20,683 वोट मिले जबकि पाटिल को 10,997 वोट मिले. औरंगाबाद शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के उम्मीदवार विक्रम काले ने जीत दर्ज की. खबर लिखे जाने तक अमरावती स्नातक निर्वाचन क्षेत्र में कांग्रेस प्रत्याशी लिंगाडे बीजेपी प्रत्याशी रंजीत पाटिल से आगे चल रहे थे. पांच परिषद सदस्यों का छह साल का कार्यकाल (शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से तीन और स्नातक निर्वाचन क्षेत्रों से दो) 7 फरवरी को समाप्त हो रहा है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement