Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mann Ki Baat: सबसे पहले देखने हैं चीते? पूरा करना होगा PM Modi का दिया टास्क

PM Modi ने आज मन की बात में 93वीं बार लोगों को संबोधित किया है. इसमें उन्होंने यह भी बताया है कि देश में आए चीतों को सबसे पहले कैसे देख सकते हैं.

Mann Ki Baat: सबसे पहले देखने हैं चीते? पूरा करना होगा PM Modi का दिया टास्क
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: नामीबिया से देश में 8 नए चीते लाए गए है जो कि मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क (Kuno National Park) में हैं. आम लोग इन्हें देखना चाहते हैं लेकिन अब पीएम मोदी (PM Modi) ने ही बता दिया है कि वे इन्हें कैसे सबसे पहले देख सकते हैं. पीएम मोदी ने अपने मन की बात के 93वें कार्यक्रम (Man Ki Baat) में कहा है कि चीतों के नाम रखने को लेकर देश में प्रतियोगिता की जाएगी. इसके अलावा पीएम मोदी ने शहीद भगत सिंह को श्रद्धांजलि भी दी है. 

दरअसल, कूनो राष्ट्रीय उद्यान में छोड़े गए अफ्रीकी चीतों का उल्लेख करते हुए मोदी ने कहा कि देश के कोने-कोने से लोगों ने भारत में चीतों के लौटने पर खुशी जताई है. उन्होंने कहा कि यह भारत का ‘प्रकृति प्रेम’ ही है कि 130 करोड़ भारतवासी खुश हैं और गर्व महसूस कर रहे हैं. पीएम मोदी ने बताया, ‘‘एक कार्यबल बनाया गया है यह कार्यबल चीतों की निगरानी करेगा. यह देखा जाएगा कि यहां के माहौल में ये चीते कितने घुल-मिल पाए हैं.

दीप्ति की 'गलती' पर अश्विन हो रहे ट्रोल, अब ऑफ स्पिनर ने दिया हीरो वाला जवाब

चीतों का होगा नामकरण

सबसे पहले चीता देखने वालों की ख्वाहिश को लेकर पीएम मोदी ने अपनी मन की बात कार्यक्रम में एक टास्क दिया है. पीएम मोदी ने कहा कि चीतों का नामकरण अगर पारंपरिक(Traditional)हो तो काफी अच्छा रहेगा, क्योंकि अपने समाज और संस्कृति, परंपरा और विरासत से जुड़ी हुई कोई भी चीज, हमें सहज ही, अपनी ओर आकर्षित करती है. 

'स्कूलों में मुस्लिम बच्चों से क्यों गवाए जा रहे भजन?' हिंदुत्व थोपने का लगा आरोप

पहले देखने का अवसर

पीएम मोदी ने कहा, "आप ये भी बताएं आखिर इंसानों को जानवरों के साथ कैसे व्यवहार करना चाहिए! हमारी मौलिक जिम्मेदारी में भी तो  जानवरों के प्रति आदर दर्शाया गया है. मेरी आप सभी से अपील है कि आप इस प्रतियोगिता में जरुर भाग लीजिए - क्या पता इनाम स्वरूप चीते देखने का पहला अवसर आपको ही मिल जाए!

क्या है ये नामकरण प्रतियोगिता

इसके साथ ही पीएम मोदी ने यह भी बताया है कि आप चीतों के नाम की प्रतियोगिता के लिए कहां सुझाव दे सकते है. पीएम मोदी ने कहा है कि इसके लिए MyGov के platform पर एक प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी जिसमें लोगों से मैं कुछ चीजें साझा करने का आग्रह करता हूं चीतों को लेकर जो हम अभियान चला रहे हैं, आखिर, उस अभियान का नाम क्या होना चाहिए? क्या हम इन सभी चीतों के नामकरण के बारे में भी सोच सकते हैं, कि, इनमें से हर एक को, किस नाम से बुलाया जाए?

'पाकिस्तान जिंदाबाद' पर भड़के राज ठाकरे, बोले- हिंदुओं ने तय कर लिया तो...

17 सितंबर को छोड़े गए थे चीते

आपको बता दें कि पीएम मोदी ने 17 सितंबर को अपने जन्मदिन के अवसर नामीबिया से आए चीते मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में छोड़े थे. इसके साथ ही 7 दशकों बाद देश में चीतों की प्रजाति की वापसी हुई है और इसे देखने के लिए देश वासियों में काफी उत्साह है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement