Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

दिल्ली-गुरुग्राम के लोगों के लिए गुड न्यूज, अब मेट्रो की येलो लाइन में यहां तक कर पाएंगे सफर

Metro Project: मोदी सरकार ने गुरुग्राम के हुडा सिटी सेंटर (HUDA City Centre) से साइबर सिटी के बीच 28.5 किलोमीटर लंबी मेट्रो कनेक्टिविटी को मंजूरी दी है.

दिल्ली-गुरुग्राम के लोगों के लिए गुड न्यूज, अब मेट्रो की येलो लाइन में यहां तक कर पाएंगे सफर

delhi metro

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: केंद्र सरकार ने बुधवार को गुरुग्राम के लोगों के लिए बड़ा तोहफा दिया है. सरकार ने हुडा सिटी सेंटर (HUDA City Centre)  से साइबर सिटी गुरूग्राम के साथ द्वारका एक्सप्रेस वे साइड लाइन को जोड़ने वाली मेट्रो सम्पर्क के प्रस्ताव को बुधवार को मंजूरी दे दी. इस पर 5,452 करोड़ रूपये की लागत. यह हुडा सिटी सेंटर (HUDA City Centre) से साइबर सिटी (Cyber City) के बीच 28.5 किलोमीटर लंबी मेट्रो कनेक्टिविटी होगी.

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई आर्थिक मामलों संबंधी मंत्रिमंडल समिति (सीसीईए) की बैठक में मिनिस्ट्री ऑफ हाउसिंग एंड अर्बन अफेयर्स के प्रस्ताव को कैबिनेट ने हरी झंडी दिखाई. उन्होंने बताया कि इसके तहत मेट्रो का 28.5 किलोमीटर का विस्तार होगा और इसमें 27 स्टेशन होंगे. मंजूरी के बाद से इस परियोजना को पूरा होने में 4 साल लगेंगे.

ये भी पढ़ें- लखनऊ कोर्ट परिसर में मुख्तार अंसारी के करीबी जीवा की गोली मारकर हत्या, वकील के भेष में आए थे अपराधी

गुरुग्राम और दिल्ली के लोगों को होगा फायदा
गोयल ने बताया कि केंद्र सरकार के इस कदम से हरियाणा खासकर गुरूग्राम और दिल्ली के लोगों को फायदा होगा. इस रूट पर मेट्रो चलने से पुराना गुरुग्राम शहर नए शहर से जुड़ जाएगा. केंद्रीय मंत्री ने बताया कि गुरूग्राम के सूचना प्रौद्योगिकी, नवाचार का केंद्र होने के नाते मेट्रो का विस्तार होने से रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे. उन्होंने कहा कि इससे पुराने गुरूग्राम से नए गुरूग्राम को जोड़ा जा सकेगा और इस नेटवर्क से भारतीय रेलवे के स्टेशन भी जुड़ेंगे. इससे क्षेत्र का सम्पूर्ण आर्थिक विकास सुनिश्चित होगा.

उन्होंने बताया कि इस परियोजना को हरियाणा वृहद त्वरित परिवहन निगम लिमिटेड (HMRTC) द्वारा कार्यान्वित किया जायेगा. मंजूरी के आदेश के बाद इसकी स्थापना केंद्र और हरियाणा सरकार के बीच विशेष कंपनी के रूप में 50:50 प्रतिशत की हिस्सेदारी के आधार पर होगी. वहीं, शहरी विकास एवं आवास मामलों के मंत्रालय के बयान के अनुसार, इस परियोजना के लिए रिण की व्यवस्था यूरोपीय निवेश बोर्ड और विश्व बैंक के साथ मिलकर की जाएगी. मंत्रालय के अनुसार, गुरुग्राम की आबादी करीब 25 लाख है और अनुमानित रूप से नये लाइन पर प्रतिदिन सवारी वर्ष 2026 तक 5.34 लाख, वर्ष 2031 तक 7.26 लाख और वर्ष 2041 तक 8.81 लाख हो सकती है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement