Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Modi Surname Case: खतरे में है राहुल गांधी की सांसदी, आगे का प्लान बनाने के लिए कांग्रेस ने बुला ली विपक्ष की बैठक

राहुल गांधी, मोदी सरनेम केस में 2 साल की सजा पा चुके हैं. विपक्षी दल इस सजा पर अहम बैठक करने जा रहे हैं.

Modi Surname Case: खतरे में है राहुल गांधी की सांसदी, आगे का प्लान बनाने के लिए कांग्रेस ने बुला ली विपक्ष की बैठक

कांग्रेस नेता राहुल गांधी. (फोटो- Twitter/Congress)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: राहुल गांधी (Rahul Gandhi) मोदी सरनेम केस में दोषी पाए गए हैं. सूरत सेशन कोर्ट ने उन्हें 2 साल की सजा सुनाई है. कांग्रेस ने राहुल गांधी की सजा पर विपक्षी दलों के नेताओं की एक अहम बैठक बुलवाई है. बैठक सुबह 10 बजे से शुरू होगी. विपक्ष कांग्रेस नेता को मिली सजा पर मंथन करेगा. कांग्रेस समान विचारधारा वाले दलों को साथ लेकर बड़े विरोध प्रदर्शन की योजना बनाई है.

कांग्रेस अध्यक्ष और राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने शुक्रवार को विपक्षी दलों की बैठक बुलाई है, जिसके बाद सांसद विजय चौक तक मार्च करेंगे. देशव्यापी विरोध प्रदर्शन की योजना बनाने के लिए शुक्रवार शाम को सभी प्रदेश कांग्रेस अध्यक्षों और विधायक दल के नेताओं को एक बैठक के लिए बुलाया गया है.

इसे भी पढ़ें- Modi Surname Case: मोदी सरनेम केस बना राहुल गांधी के जी का जंजाल, क्या गंवाएंगे सांसद का पद? समझिए

राहुल गांधी के पास क्या हैं विकल्प?

राहुल गांधी के पास सभी विकल्प खत्म नहीं हुए हैं. उनके पास हाई कोर्ट में सजा के खिलाफ जाने का विकल्प खुला हुआ है. उनकी सजा फिलहाल निलंबित हो गई है. कांग्रेस का कहना है कि यह सिर्फ कानूनी मुद्दा नहीं है, यह एक बहुत ही गंभीर राजनीतिक मुद्दा भी है, जो लोकतंत्र के भविष्य से जुड़ा है. 

क्यों एकजुट हो रहे हैं विपक्षी दल?

कांग्रेस का कहना है कि मोदी सरकार प्रतिशोध की राजनीति कर रही है, इस वजह से विपक्षी दलों को सजग होने की जरूरत है. कांग्रेस नेतृत्व ने इस मुद्दे पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मिलने का समय भी मांगा है. खड़गे के आवास पर आयोजित कांग्रेस सांसदों और संचालन समिति के सदस्यों की बैठक में निर्णय लिए गए.

इसे भी पढ़ें- Modi Surname Case: '8 साल संसद में नहीं दिखेंगे राहुल गांधी' जाने क्यों कहा जा रहा है ऐसा, 5 पॉइंट्स में जानें क्या है प्रावधान

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने कहा, 'यह सिर्फ कानूनी मुद्दा नहीं है, बल्कि राजनीतिक भी है, क्योंकि सत्तारूढ़ दल विपक्षी नेताओं को डराना चाहता है.'

राहुल गांधी को मिली 2 साल की सजा

गुरुवार की सुबह, राहुल गांधी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उपनाम के बारे में उनकी टिप्पणी पर 2019 के आपराधिक मानहानि मामले में दोषी पाया गया और दो साल की जेल की सजा सुनाई गई. हालांकि, कांग्रेस नेता को जमानत दे दी गई थी और सूरत की अदालत के फैसले के खिलाफ अपील करने की अनुमति देने के लिए उनकी सजा को 30 दिनों के लिए निलंबित कर दिया गया था.

क्यों घिरे हैं राहुल गांधी?

राहुल गांधी के खिलाफ बीजेपी विधायक और गुजरात के पूर्व मंत्री पूर्णेश मोदी ने 2019 में एक केस दर्ज कराया था. उन्होंने लोकसभा चुनाव से पहले कर्नाटक में प्रचार के दौरान कहा था कि सभी चोरों का एक ही सरनेम मोदी कैसे हो सकता है. अब उन्हें इसी केस में सजा सुनाई गई है.

क्या है कांग्रेस का रुख?

कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा, 'यह सरकार स्पष्ट रूप से संसद के अंदर विपक्षी आवाजों को कुचलने के लिए एक रणनीति पर भरोसा कर रही है और दूसरी रणनीति इसके बाहर है. इसलिए यदि आप संसद के बाहर कुछ कहते हैं, तो वे सदन को चलने नहीं देंगे.'

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement