Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Monkeypox: 25 दिनों में ठीक हुआ मंकीपॉक्स का पहला मरीज, डॉक्टर ने बताया कैसे किया इलाज

Monkeypox: दिल्ली में रिपोर्ट किया गया मंकीपॉक्स का पहला मरीज अब पूरी तरह से ठीक हो चुका है. एलएनजेपी अस्पताल के डॉक्टर सुरेश कुमार ने बताया कि मरीज 25 दिनों में पूरी तरह से मंकीपॉक्स से पूरी तरह से उबर गया.

Monkeypox: 25 दिनों में ठीक हुआ मंकीपॉक्स का पहला मरीज, डॉक्टर ने बताया कैसे किया इलाज

मंंकीपॉक्स, सांकेतिक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश की राजधानी नई दिल्ली से सामने आया मंकीपॉक्स (Monkeypox) का पहला मरीज पूरी तरह से ठीक हो गया है. इस मरीज के पूरी तरह से स्वस्थ होने के बाद उसे अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है. दिल्ली के एलएनजेपी अस्पताल के एमडी डॉक्टर सुरेश कुमार ने मंगलवार सुबह मीडिया से बातचीत में बताया कि दिल्ली के पहले मंकीपॉक्स मरीज को डिस्चार्ज कर दिया गया है. उन्होंने बताया कि 25 दिनों में मंकीपॉक्स से पीड़ित आदमी ठीक हो गया. अब उसके सभी लक्षण गायब हो गए हैं और वह पूरी तरह से स्वस्थ और खुश होकर वापस चला गया है.

डॉक्टर सुरेश कुमार ने बताया कि इस समय राजधानी दिल्ली में मंकीपॉक्स का एक मरीज अफ्रीकी उप-महाद्वीप से संबंधित है.उन्होंने बताया कि यह व्यक्ति न सिर्फ बुखार से पीड़ित था बल्कि उसके शरीर के विभिन्न हिस्सों पर त्वचा के फटने और चकत्ते के निशान थे. इस मरीज को एक आइसोलेशन फैसिलिटी में रखा गया  है और विशेषज्ञों की एक टीम उसकी देखभाल कर रही है. उन्होंने बताया कि एलएनजेपी अस्पताल मंकीपॉक्स के रोगियों के विभिन्न टेस्ट करवाने के अलावा उन्हें सपोर्टिव ट्रीटमेंट दे रहे हैं. उन्होंने बताया कि दिल्ली में अभी नाइजीरिया से मंकीपॉक्स के 1 पुष्ट मामले की पुष्टि हुई है जबकि 2 संदिग्ध मामले हैं.

आपको बता दें कि नाइजीरियाई व्यक्ति पिछले पांच दिनों से बुखार से जूझ रहा है और उसके शरीर पर दाने भी हैं. संक्रमित के हाल-फिलहाल में विदेश या देश में यात्रा करने का कोई इतिहास नहीं है. सूत्रों के अनुसार, नाइजीरियाई व्यक्ति के नमूने पुणे स्थित राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी) भेजे गए थे और सोमवार शाम आई जांच रिपोर्ट से उसमें संक्रमण की पुष्टि हो गई. एलएनजेपी अस्पताल में अफ्रीकी मूल के दो और संदिग्ध मरीजों को भी भर्ती कराया गया है.

पढ़ें- सिर्फ समलैंगिक संबंधों से ही नहीं फैलता Monkeypox, ये वजहें भी हैं फैलाव के लिए जिम्मेदार

पढ़ें- Exclusive Interview : मंकीपॉक्स के मरीज का इलाज करने के बाद भी डॉक्टर को नहीं हुई बीमारी, जानिए क्यों

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement