Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

इजरायल में UP के 5 हजार से ज्यादा लोगों को मिल गई नौकरी, सैलरी सुनकर उड़ जाएंगे होश

Job in Israel: यूपी के 5 हजार से ज्यादा कामगारों को इजरायल में नौकरी मिल गई है. इन सभी लोगों को एक लाख रुपये से ज्यादा सैलरी मिलेगी.

Latest News
इजरायल में UP के 5 हजार से ज्यादा लोगों को मिल गई नौकरी, सैलरी सुनकर उड़ जाएंगे होश

Job Seekers

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: इजरायल में नौकरी के लिए भारत के कई राज्यों में इंटरव्यू चल रहे हैं. पहले हरियाणा में इसकी शुरुआत हुई थी फिर उत्तर प्रदेश में भी इजरायल जाने वालों के इंटरव्यू लिए गए. अब उत्तर प्रदेश के 5 हजार से ज्यादा अभ्यर्थियों को इजरायल में नौकरी मिल गई है. इन सभी लोगों को इजरायल में काम करने के बदले 1.37 लाख रुपये की सैलरी मिलेगी. इजरायल और हमास के बीच जारी जंग के चलते वहां काम करने वालों की कमी हो गई है. इसी के चलते भारत और इजरायल की सरकार ने एक समझौता किया है. इस समझौते के तहत भारत के लोगों को इजरायल भेजा जा रहा है.

उत्तर प्रदेश के 7094 उम्मीदवार इन नौकरियों के लिए इंटरव्यू में बैठे थे. इसमें से कुल 5020 लोगों का चयन किया गया है. हफ्ते भर चली इंटरव्यू प्रक्रिया में अभ्यर्थियों के कौशल की जांच की गई. आईटीआई, अलीगंज (लखनऊ) में हुए इस टेस्ट के दौरान नेशनल स्किल डेवलपमेंट काउंसिल (NSDC) के साथ-साथ इजरायल सरकार की टीम भी मौजूद रही. जिन लोगों का चयन किया गया है वे इजरायल जाकर मिस्त्री काम काम करेंगे. वे प्लास्टर का काम, सिरैमिक टाइल्स लगाने का काम और इसी तरह के कई अन्य काम करेंगे.

यह भी पढ़ें- सपा ने जारी की 16 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, मैनपुरी से डिंपल, बदायूं से धर्मेंद्र यादव को उतारा

भारत और इजरायल सरकार ने किया है समझौता
अभ्यर्थियों के कौशल का टेस्ट उत्तर प्रदेश के स्पेशल लेबर सेक्रेटरी और ट्रेनिंग एंड एंपलॉयमेंट डायरेक्टर कुणाल सिल्कू की अगुवाई में लिया गया. उन्होंने कहा, 'मुख्यमंत्री के निर्देश पर उत्तर प्रदेश में यह अभियान चलाया गया और 5 हजार से ज्यादा लोग इजरायल जाने के लिए चुने गए गए हैं. मैं उनकी सफलता पर उन्हें बधाई देता हूं.' इससे पहले, कुशल कारीगरों की आपूर्ति के लिए भारत और इजरायल की सरकार ने एक MoU साइन किया था.

यह भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ में CRPF कैंप पर बड़ा नक्सली हमला, 3 जवान शहीद और 14 घायल

आईटीआई अलीगंज में इजरायल ने 23 से 30 जनवरी तक कारीगरों के कौशल की परीक्षा ली गई. बता दें कि इजरायल जाकर काम करने के लिए इन लोगों को हर महीने 1.37 लाख रुपये की सैलरी दी जाएगी. आईटीआई अलीगंज के प्रिंसिपल राज कुमार यादव ने बताया, 'यह स्किल टेस्ट मंगलवार को पूरा हुआ. इजरायल की टीम ने हमारे प्रयासों की खूब तारीफ की. उन्होंने यह भी कहा कि अगर भविष्य में उन्हें कारीगरों की जरूरत होगी तब वे आईटीआई अलीगंज को ही परीक्षा केंद्र बनाएंगे.'

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement