Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mumbai Rain: गणपति उत्सव के बीच मुंबई में भारी बारिश का अलर्ट, मौसम विभाग ने दिए खास निर्देश

Maharashtra Weather Forecast: मुंबई समेत पूरे महाराष्ट्र में गणेश चतुर्थी की धूम है. हालांकि, मंगलवार को मुंबई और महाराष्ट्र में  भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने अगले दो दिनों के लिए निरिदेश भी जारी किया है. 

Mumbai Rain: गणपति उत्सव के बीच मुंबई में भारी बारिश का अलर्ट, मौसम विभाग ने दिए खास निर्देश

Mumbai Rain

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: मुंबई और महाराष्ट्र में इस साल गणपति उत्सव का मजा किरकिरा हो सकता है. मंगलवार से अगले दो दिनों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. मुंबई में पिछले कुछ दिनों से मौसम खराब चल रहा है और सोमवार को भी तेज बारिश हुई है. इस बीच मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि मंगलवार को भी कई जिलों में भारी बारिश होगी. मौसम विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक 5 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. बारिश की वजह से प्रदेश की कृषि गतिविधियों में तेजी आई है लेकिन भारी बारिश की वजह से त्योहार का मजा जरूर खराब हो सकता है. मुंबई, पुणे, पालघर, ठाणे, रत्नागिरी, रायगढ़ के लिए अलर्ट जारी किया गया है. 

अगले दो दिनों के लिए महाराष्ट्र के 5 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. मुंबई में भारी बारिश की वजह से यातायात और फ्लाइट्स के आवागमन पर भी असर पड़ेगा. मौसम विभाग ने लोगों से अपील की है कि भारी बारिश को देखते हुए पहाड़ी इलाकों की अनावश्यक यात्रा टाल दें. समुद्र किनारे में खतरे के निर्देशों का पालन करें. कोंकण के तटीय क्षेत्रों में मछुआरों और नाव चालकों से अतिरिक्त सुरक्षा बरतने के लिए कहा गया है. 

यह भी पढ़ें: IIT ग्रैजुएट हैं ये दिग्गज नेता, नंबर 3 के बारे में शायद नहीं जानते हों

कुछ इलाकों में बारिश के साथ ओले पड़ सकते हैं
सोमवार को भी मुंबई और आसपास के कुछ इलाकों में भारी बारिश हुई है. बारिश के साथ ओले भी पड़े हैं. अगले दो दिन भी भारी बारिश और कुछ हिस्सों में ओले पड़ने का अनुमान है. अगस्त में हुई कम बारिश की वजह से लोग गर्मी से परेशान थे लेकिन अब बारिश ने थोड़ी राहत जरूर दी है.   मौसम विभाग के मुताबिक, राज्य के पुणे, मुंबई, पालघर, ठाणे, रत्नागिरी, रायगढ़ जिलों में भारी बारिश की संभावना है. राज्य के अन्य जिले ग्रीन अलर्ट पर रहेंगे.

यह भी पढ़ें: Chandrayan-3: विक्रम लैंडर और प्रज्ञान रोवर ने अब तक खोजे ये 3 बड़े तथ्य  

बारिश ने बढ़ाई कृषि क्षेत्र में गतिविधि
अच्छी बारिश की वजह से राज्य के अलग-अलग हिस्सों में कृषि गतिविधि में बढ़ोतरी देखने को मिली है. खरीफ की फसल के लिहाज से इस मौसम में बारिश जरूरी है. अगस्त में पूरे देश में सामान्य से कम बारिश हुई है जिसका खामियाजा कृषि पैदावार पर व्यापक स्तर पर पड़ने का अनुमान है. अगर सितंबर में बारिश सही अनुपात में हो तो उस घाटे को काफी हद तक कम किया जा सकेगा. मौसम विभाग का अनुमान है कि सितंबर में अच्छी बारिश होगी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement