Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

NEET-UG का फाइनल रिजल्ट जारी, रिवाइज्ड रिजल्ट में 4 लाख छात्रों की बदली रैंक

NEET-UG Final Result: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से NEET-UG का फाइनल रिजल्ट घोषित कर दिया गया है. जारी नए रिवाइज्ड रिजल्ट के बाद करीब 4 लाख अभ्यर्थ‍ियों की रैंक बदल गई है.

Latest News
NEET-UG का फाइनल रिजल्ट जारी, रिवाइज्ड रिजल्ट में 4 लाख छात्रों की बदली रैंक
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

NEET-UG Final Result: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से NEET-UG का फाइनल रिजल्ट घोषित कर दिया गया है. जारी नए रिवाइज्ड रिजल्ट के बाद करीब चार लाख अभ्यर्थ‍ियों की रैंक बदल गई है. जो परीक्षार्थी इस परीक्षा में बैठे थे वो एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट neet.ntaonline.in  पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं. 

NEET-UG Final Result को लेकर केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने 23 जुलाई को घोषणा की थी कि संशोधित परिणाम दो दिनों के भीतर जारी किए जाएंगे. गौरतलब है कि फीजिक्स के एक अस्पष्ट प्रश्न के संबंध में सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद मेरिट लिस्ट में बदलाव की जरूरत पड़ी थी. 

कैसे देखें रिजल्ट
रिजल्ट चेक के लिए पहले परीक्षार्थी एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट neet.ntaonline.in पर जाएं. उसके बाद "NEET-UG Revised Score Card" के लिए लिंक पर क्लिक करें. इसके बाद वहां मांगी गई डिटेल जैसे एप्लीकेशन नंबर दर्ज करें. 
इसको सबमिट करते ही आपको स्क्रीन पर अपना स्कोर कार्ड दिखने लगेगा. आखिरी में आप इसका प्रिंट भी निकलवा सकते हैं. 

माना जा रहा है कि NEET-UG Final Result जारी होने के बाद अब जल्द ही मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) NEET-UG काउंसलिंग के लिए प्रोसेस शुरू कर दी जाएगी.  इस कांउसलिंग प्रकिया के आधार पर ही पूरे भारत में  MBBS और BDS कार्यक्रमों में प्रवेश निर्धारित किए जाते हैं. 

जल्द होगी कांउसलिंग प्रकिया शुरू

जब  MCC द्वारा कांउसलिंग प्रकिया शुरू कर दी जाएगी. उसके बाद उम्मीदवार चॉइस-फाइलिंग चरण में कॉलेजों और पाठ्यक्रमों के लिए अपनी प्राथमिकताएं चुन सकते हैं. गौरतलब है कि फीजिक्स के एक अस्पष्ट प्रश्न के संबंध में सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद मेरिट लिस्ट में बदलाव की जरूरत पड़ी थी.  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement