Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

नवीन पटनायक ने तोड़ा बंगाल के पूर्व CM ज्योति बसु का रिकॉर्ड, हासिल किया ये मुकाम

Odisha CM Naveen Patnaik: ओडिशा के पांच बार मुख्यमंत्री रहे नवीन पटनायक का सीएम पद पर कुल कार्यकाल 23 साल और 138 दिन का हो गया है.

नवीन पटनायक ने तोड़ा बंगाल के पूर्व CM ज्योति बसु का रिकॉर्ड, हासिल किया ये मुकाम

Odisha CM Naveen Patnaik

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक (Naveen Patnaik) शनिवार को देश में सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री के पद पर रहने वाले दूसरे मुख्यमंत्री बन गए हैं. नवीन पटनायक ने पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री ज्योति बसु का रिकॉर्ड तोड़ा है. देश में सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहने का रिकॉर्ड अभी भी सिक्किम के पूर्व मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग के नाम है. चामलिंग 12 दिसंबर, 1994 से 27 मई, 2019 तक 24 साल से अधिक समय तक सिक्किम के मुख्यमंत्री रहे थे.

ओडिशा के पांच बार मुख्यमंत्री रहे नवीन पटनायक ने 5 मार्च 2000 को पहली बार सीएम का पद संभाला था और वह 23 साल और 138 दिनों से इस पद पर हैं. ज्योति बसु ने पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री के रूप में 21 जून, 1977 से पांच नवंबर, 2000 तक अपनी सेवाएं दी थी और उनका कार्यकाल 23 वर्ष एवं 137 दिन का था. किसी राज्य के लगातार पांच बार मुख्यमंत्री बनने वाले नेताओं में चामलिंग और बसु के बाद पटनायक तीसरे नेता हैं.

ये भी पढ़ें- चिराग के दावे पर बोले चाचा पशुपति, 'हाजीपुर सीट से ही लड़ूंगा चुनाव'  

2024 में BJD चुनाव जीती तो टूट जाएंगे सारे रिकॉर्ड
अगर सत्तारूढ़ बीजू जनता दल (बीजद) 2024 का विधानसभा चुनाव जीतती है, तो पटनायक भारत में सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री के पद पर रहने वाले शख्स होंगे. बीजद के उपाध्यक्ष प्रसन्ना आचार्य ने बताया, 'हमें खुशी है कि हमारे मुख्यमंत्री ने पश्चिम बंगाल के पूर्व मुखिया ज्योति बसु के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. मैं आश्वस्त हूं कि पटनायक अतीत के सभी रिकॉर्ड को ध्वस्त करेंगे और सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री का पद संभालने वाले नेता बनेंगे.' 

BJP-कांग्रेस ने दी पटनायक को बधाई
कांग्रेस नेता एस.एस. सालुजा ने कहा, 'हम नवीन पटनायक को दूसरे सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री बने रहने के लिए बधाई देते हैं लेकिन हमें दुख है कि पटनायक अपने कार्यकाल के दौरान कुछ भी नहीं कर रहे हैं.' भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता सुरेश पुजारी ने कहा कि इतिहास यह याद नहीं रखेगा कि कौन कितने लंबे वक्त तक मुख्यमंत्री रहा बल्कि यह याद किया जाएगा कि किसने कितनी कम अवधि में इतिहास रचा. (इनपुट- भाषा)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement