Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Nobel Prize In Physics: इस खोज के लिए मिला Geoffrey Hinton और John Hopfield को फिजिक्स का नोबेल

फिजिक्स के नोबेल प्राइज विजेता की घोषणा हो चुकी है. वैज्ञानिक जॉन हॉपफील्ड और ज्योफ्री हिंटन को ये सम्मान मिला है.

Latest News
Nobel Prize In Physics: इस खोज के लिए मिला Geoffrey Hinton और John Hopfield को फिजिक्स का नोबेल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

साल 2024 का भोतिकी का नोबेल पुरस्कार वैज्ञानिक जॉन हॉपफील्ड और ज्योफ्री हिंटन को मिला है. ये पुरस्कार मशीन लर्निंग को सक्षम बनाने वाली खोजों के लिए मिला है. पुरस्कार देने वाली संस्था ने मंगलवार को ये जानकारी दी. आपको बता दें बीते दिन सोमवार को चिकित्सा का नोबेल पुरस्कार वैज्ञानिक विक्टर एम्ब्रोस और गैरी रुवकुन को मिला दिया गया. 

इस खोज के लिए मिला नोबेल
नोबेल समिति ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि फिजिक्स के लिए इस साल का नोबेल पुरस्कार पाने वाले वैज्ञानिकों ने आज की शक्तिशाली मशीन लर्निंग की बुनियाद समझे जाने वाले तरीके विकसित करने के लिए फिजिक्स के उपकरणों का इस्तेमाल किया.  दोनों वैज्ञानिकों ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) में नए द्वार खोले हैं. हॉपफील्ड ने एसोसिएटिव मेमोरी की खोजी की, जो डेटा में पैटर्न को स्टोर और रिकंस्ट्रक्ट कर सकती है. 

पिछले साल इन्हें मिला था ये नोबेल
आपको बता दें पिछले साल फिजिक्स का नोबेल अमेरिका में ओहायो स्टेट यूनिवर्सिटी के पियरे अगस्टीनी, जर्मनी में मैक्स प्लांक इंस्टीट्यूट ऑफ क्वांटम ऑप्टिक्स तथा लुडविग मैक्सिमिलियन यूनिवर्सिटी ऑफ म्यूनिक के फेंरस क्रौस और स्वीडन स्थित लुंड युनिवर्सिटी की एने लुइलिये को दिया गया था. इन वैज्ञानिकों ने सेकेंड के सबसे छोटे हिस्से के दौरान परमाणुओं में इलेक्ट्रॉन का अध्ययन किया था. साल 2024 के फिजिक्स के नोबेल विजेताओं को 10 दिसंबर को सम्मानित किया जाएगा. 


यह भी पढ़ें - क्या Exit poll नतीजे एक तरह का 'फर्जीवाड़ा'? मेंटल हेल्थ पर डालते हैं गंभीर असर, समझें क्या कहते हैं मनोवैज्ञानिक एक्सपर्ट


 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement