Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Brijmandal Shobha Yatra LIVE: नूंह में बृजमंडल शोभा यात्रा को लेकर सुरक्षा कड़ी, स्कूल-कॉलेज बंद, मंदिर से 2 KM आगे बैरिकेड

Nuh Brijmandal Shobha Yatra: नूंह जिला प्रशासन ने एहतियाती कदम उठाते हुए सभी स्कूल और बैंकों को बंद रखने का आदेश दिया है. प्रशासन ने मोबाइल इंटरनेट और एसएमएस सेवाओं को निलंबित कर दिया है.

Brijmandal Shobha Yatra LIVE: नूंह में बृजमंडल शोभा यात्रा को लेकर सुरक्षा कड़ी, स्कूल-कॉलेज बंद, मंदिर से 2 KM ��आगे बैरिकेड

Nuh Live Updates

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: हरियाणा के नूंह में सर्व जातीय हिंदू महापंचायत की ओर से आज शोभा यात्रा निकाले जाने को लेकर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है. पुलिस और प्रशासन द्वारा यात्रा की अनुमति नहीं दिए जाने के बावजूद यात्रा का आह्वान किया गया है. अधिकारियों ने बताया कि कड़ी निगरानी रखने के लिए अर्धसैनिक बलों सहित सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है. इलाके में इंटरनेट सेवाएं बंद और धारा 144 लागू की गई है.

नूंह बृजमंडल शोभा यात्रा Live Updates:-

- VHP लोगों को जलाभिषेक की अनुमति
तनाव के बीच नूंह प्रशासन ने विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल समेत अन्य हिंदू संगठनों के 50 लोगों को नलहड़ महादेव मंदिर में जलाभिषेक करने की अुमति दी है. पुलिस प्रशासन अपने वाहनों में इन लोगों को मंदिर लेकर जाएगा. वीएचपी ने कहा कि वह शांतपूर्ण तरीके से शोभायात्रा में शामिल होगी.

-अयोध्या से आए संतों को सोहना टोल प्लाजा पर रोक दिया गया है. इस पर अयोध्या से आए परमहंस आचार्य महाराज ने वहीं आमरण अनशन शुरू कर दिया है. उनका कहना है, 'मैं अयोध्या से आया हूं. प्रशासन ने हमें यहीं रोक दिया है. न तो वे हमें आगे जाने दे रहे हैं और न ही हमें यहां से लौटने दे रहे हैं. अब मैं आमरण अनशन शुरू कर रहा हूं. अगर वे मुझे कहीं और भी शिफ्ट करेंगे तो मेरा आमरण अनशन जारी रहेगा.'

- 11 बजे पहुंचेंगे हिंदू संगठनों के कई नेता
VHP प्रवक्ता विनोद बंसल ने कहा कि सावन महीने का आखिरी सोमवार होने पर लोग नूंह के नलहर मंदिर में जलाभिषेक कर रहे हैं. विभिन्न जगहों से हमारे नेता सुबह 11 बजे तक पहुंचने वाले हैं. सरकार और जी-20 की तैयारियों के मद्देनजर हमने यात्रा को प्रतीकात्मक रूप से पूरा करने का निर्णय लिया है.

नूंह जिला प्रशासन ने एहतियाती कदम उठाते हुए शैक्षणिक संस्थानों और बैंकों को बंद रखने का आदेश दिया है. प्रशासन ने मोबाइल इंटरनेट और एसएमएस सेवाओं को निलंबित कर दिया है. साथ ही जिले में सीआरपीसी की धारा 144 भी लगा दी गई है, जिसके तहत सोमवार तक एक क्षेत्र में 4 या अधिक लोगों के इकट्ठा होने पर रोक लगा दी गई है. विश्व हिंदू परिषद (विहिप) की यात्रा पर 31 जुलाई को भीड़ द्वारा हमला किए जाने के बाद नूंह और उसके आसपास के इलाकों में हुई सांप्रदायिक झड़पों में दो होम गार्ड और एक इमाम सहित छह लोग मारे गए थे.

यह भी पढ़ें: रक्षाबंधन पर सीएम शिवराज ने दिया तोहफा, इतने रुपये सस्ता हुआ सिलेंडर

'यात्रा की अनुमति नहीं दी गई'
सर्व जातीय हिंदू महापंचायत ने 28 अगस्त को नूंह में बृज मंडल शोभा यात्रा को फिर से निकालने का 13 अगस्त को आह्वान किया था. विहिप ने कहा है कि शोभा यात्रा निकाली जायेगी और ऐसे धार्मिक आयोजनों के लिए अनुमति लेने की कोई आवश्यकता नहीं है. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कुछ हफ्ते पहले हुई नूंह हिंसा का जिक्र करते हुए रविवार को पंचकूला में कहा कि ‘यात्रा’ की अनुमति नहीं दी गई है. उन्होंने कहा कि यात्रा में भाग लेने के बजाय लोग जलाभिषेक के लिए अपने-अपने इलाकों के मंदिरों में जा सकते हैं.’ उन्होंने कहा कि कानून-व्यवस्था बनाए रखना राज्य सरकार की जिम्मेदारी है. 

गौरतलब है कि सावन के महीने का आखिरी सोमवार 28 अगस्त को है. कुछ स्थानीय लोगों ने कहा कि अगर अनुमति दी जाती है तो उन्हें धार्मिक यात्रा आयोजित करने में कोई आपत्ति नहीं है. उन्होंने कहा कि यात्रा के दौरान कोई भड़काऊ नारेबाजी नहीं की जानी चाहिए. नूंह निवासी अमित गुर्जर ने कहा कि उन्हें शोभा यात्रा आयोजित करने पर कोई आपत्ति नहीं है, लेकिन यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि यात्रा के दौरान कोई ऐसे नारे न लगाए जाएं जिससे धार्मिक भावनाएं आहत हों. एक अन्य स्थानीय निवासी नसीम अहमद ने कहा कि यदि अधिकारियों ने अनुमति दी तो वे ‘यात्रा’ का स्वागत करेंगे.

इंटरनेट सेवाएं बंद
ऐसा बताया जा रहा है कि हरियाणा के मुख्यमंत्री ने स्थिति का जायजा लेने के लिए रविवार को चंडीगढ़ में पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) शत्रुजीत कपूर के साथ बैठक की. हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड ने नूंह में आयोजित होने वाली प्राथमिक शिक्षा में डिप्लोमा परीक्षा को स्थगित करने की रविवार को घोषणा की. सोमवार को होने वाली यह परीक्षा अब 4 सितंबर को होगी. इसमें कहा गया है कि परीक्षा स्थगित करने का निर्णय सोमवार को नूंह में निषेधाज्ञा लागू होने और स्कूलों के बंद होने के मद्देनजर लिया गया है. सरकार ने पहले ही 26 से 28 अगस्त तक मोबाइल इंटरनेट बंद करने की भी घोषणा की हुई है. अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था) ममता सिंह ने रविवार को कहा कि किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए उचित प्रबंध किए गए हैं.

यह भी पढ़ें: पीरियड्स लीव पर CJI ने जो कहा वह जानकर आप भी तारीफ किए बिना नहीं रहेंगे

1900 जवान तैनात
नूंह में एक पुलिस प्रवक्ता के अनुसार, अर्धसैनिक बलों की 24 कंपनी के अलावा हरियाणा पुलिस के 1,900 कर्मी तैनात किए गए हैं. उन्होंने कहा कि किसी भी बाहरी व्यक्ति को नूंह में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी और जिले के सभी प्रवेश मार्गों को सील कर दिया गया है. उन्होंने बताया कि मल्हार मंदिर की ओर जाने वाली सड़क भी बंद कर दी गई है. प्रवक्ता ने बताया कि केएमपी एक्सप्रेसवे और दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर यातायात की आवाजाही जारी रहेगी. अधिकारियों ने बताया कि नूंह के उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा और पुलिस अधीक्षक नरेंद्र बिजराणिया ने शनिवार को शांति समितियों के साथ बैठक की.

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि पुलिस पूरी तरह सतर्क है. अधिकारियों ने बताया कि उपायुक्त खड़गटा और पुलिस अधीक्षक नरेंद्र बिजराणिया ने शांति समितियों के साथ बैठक की. हरियाणा के डीजीपी शत्रुजीत कपूर ने शनिवार को कहा था कि प्रशासन ने तीन से सात सितंबर के दौरान नूंह में होने वाली जी20 शेरपा समूह की बैठक के मद्देनजर और 31 जुलाई की हिंसा के बाद कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए यात्रा की अनुमति देने से इनकार कर दिया है. कपूर ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सीमावर्ती राज्यों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक बैठक की अध्यक्षता की और स्थिति से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए समन्वित प्रयास का आह्वान किया. (PTI इनपुट के साथ)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement