Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

'Nuh Violence के पीछे था बड़ा गेम प्लान' जानिए जांच में अब तक सामने आई इनसाइड स्टोरी

Gurugram Violence: पुलिस ने अब तक हिंसा में शामिल 202 लोगों को गिरफ्तार किया है. हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा है कि बिना प्री-प्लानिंग के इतनी हिंसा संभव नहीं थी.

'Nuh Violence के पीछे था बड़ा गेम प्लान' जानिए जांच में अब तक सामने आई इनसाइड स्टोरी

Nuh Communal Clash के दौरान दंगाइयों ने इस तरह उपद्रव मचा रखा था. (Photo-ANI)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: Haryana Violence Latest News- हरियाणा के नूंह जिले में ब्रजमंडल जलाभिषेक यात्रा पर हमले के बाद बड़े पैमाने पर भड़की सांप्रदायिक हिंसा एक सोची समझी साजिश थी. राज्य के गृह मंत्री अनिल विज ने हिंसा की अब तक हुई जांच के आधार पर ये बात कही है. उन्होंने कहा है कि गहन जांच के बिना कोई भी फाइनल निष्कर्ष नहीं निकाला जाएगा, लेकिन अब   तक सामने आए तथ्यों के आधार पर ये किसी बड़े गेम प्लान का हिस्सा लग रही है. उन्होंने बताया कि हिंसा में शामिल 202 लोगों को अब तक पुलिस ने गिरफ्तार किया है, जबकि 80 लोगों से पूछताछ चल रही है. इंटरनेट सेवा की बहाली को लेकर उन्होंने कहा कि इसके लिए हालात सुधरने का इंतजार किया जा रहा है.

पढ़ें- Nuh Violence: नूंह हिंसा में आया पाकिस्तान कनेक्शन सामने, रोहिंग्या बस्ती से रची गई साजिश, जानें इनसाइड स्टोरी

'पहाड़ियों पर हथियार लिए भारी भीड़, बिना योजना के ये संभव नहीं'

ANI के मुताबिक, विज ने कहा कि नूंह में जिस तरह से हिंसा हुई है, इसके पीछे एक बड़ा गेम प्लान दिख रहा है. लोग मंदिरों के बगल की पहाड़ियों पर चढ़ गए, उनके हाथों में लाठियां थीं और वे एंट्री पॉइंट्स पर भी जमा थे. यह सब पहले से बनी प्लानिंग के बिना संभव नहीं है. विज ने कहा, गोलियां चल रही थीं, कुछ लोगों ने हथियारों का भी इंतजाम कर रखा था. ये सब एक योजना का ही हिस्सा है. हालांकि उन्होंने साथ ही यह भी कहा कि गहन जांच किए बिना हम जल्दबाजी में किसी फाइनल निष्कर्ष पर नहीं पहुंचेंगे. PTI के मुताबिक, विज ने कहा कि यह एक साजिश थी. जिस तरह बैरिकेडिंग लगा रखी थी, पत्थर और लाठी जमा कर रखी थी. पुलिस को एंट्री पॉइंट्स पर घुसने से रोका गया और फायरिंग की गई. यह सबकुछ एकसाथ किया गया था और पूरी तरह प्री-प्लांड था.

पढ़ें- Nuh Violence: कौन हैं नूंह के SP वरुण सिंघला, जिनका हिंसा के बाद हुआ तबादला

'जरूरत पड़ी तो चलाएंगे बुलडोजर'

ANI के मुताबिक, विज ने फिर चेतावनी दी कि हिंसा के दोषियों पर कार्रवाई में कोई कोताही नहीं बरती जाएगी. उन्होंने कहा, हम जानकारी एकत्र कर रहे हैं और जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई कर रहे हैं. जरूरत पड़ने पर हम बुलडोजर चलाएंगे. बता दें कि शुक्रवार को भी नूंह में अवैध तरीके से बनाए गए करीब 250 घरों और दुकानों को बुलडोजर से ध्वस्त कर दिया गया था. विज ने कहा, हमें जानकारी मिल रही है कि गोलीबारी की घटनाएं पूर्व नियोजित थीं. घरों क छतों पर पहले से पत्थर जमा किए गए थे और लोगों ने पहाड़ियों पर जाकर गोलीबारी की. 

पढ़ें- नूंह में हिंसा के बाद अब कैसे हैं हालात, तस्वीरें दिखा रहीं हकीकत

'पहले से इनपुट होने के दावे की करेंगे जांच'

ANI के मुताबिक, विज ने कहा कि हम जांच करेंगे कि क्या घटना के संबंध में कोई पहले से इनपुट था. यदि ऐसा हुआ तो किसी भी दोषी को बख्शा नहीं जाएगा. PTI के मुताबिक, विज ने कहा कि मेरे साथ इस पर (नूंह हिंसा पर) कोई इंटेलिजेंस इनपुट शेयर नहीं किया गया था. मैंने यहां तक कि ACS (गृह) और DGP से भी पूछा है, लेकिन उन्होंने भी यही कहा है कि पहले से कोई जानकारी नहीं थी. अब एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक कथित CID इंस्पेक्टर दावा कर रहा है कि वह यह सबकुछ (हिंसा होने वाली है) पहले से जानता था. यदि वह जानता था तो उसने किसे जानकारी दी थी. इस दावे की जांच की जाएगी.

5 अगस्त तक बंद था इंटरनेट, आज भी बहाली के आसार नहीं

नूंह, पलवल, फरीदाबाद और गुरुग्राम के कुछ हिस्सों में हिंसा के बाद से ही मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बंद हैं. राज्य सरकार ने यह कदम अफवाहों को रोकने के लिए उठाया था. इंटरनेट सेवा बहाली पर शनिवार (5 अगस्त) को फैसला होना है, लेकिन फिलहाल नूंह और आसपास के इलाकों में लगातार बने तनाव को देखते हए इंटरनेट बहाली के आसार नहीं दिख रहे हैं. अनिल विज से जब इंटरनेट सेवा बहाली को लेकर पूछा गया तो उन्होंने भी कहा कि हालात सुधरने के बाद इंटरनेट सेवाएं बहाल की जाएंगी. 

पढ़ें- Nuh Violence: हिंदू नहीं मुस्लिम था नूंह दंगे में शहीद होमगार्ड नीरज, परिवार है धार्मिक सौहार्द की मिसाल

अब तक हुई है ये कार्रवाई

विज ने बताया कि नूंह और आसपास के जिलों में हुई हिंसा को लेकर कुल 102 FIR दर्ज की गई हैं. इन मामलों में अब तक हरियाणा पुलिस (Haryana Police) ने 202 लोगों को गिरफ्तार किया है और 80 लोग एहतियातन हिरासत में लिए गए हैं, जिनसे पूछताछ चल रही है. ANI के मुताबिक, 141 लोग अकेले नूंह जिले में हिरासत में लिए गए हैं. नूंह में 55 मुकदमे दर्ज किए गए हैं. इसके अलावा गुरुग्राम पुलिस ने 27 FIR दर्ज करते हुए 38 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है. इसके अलावा पलवल, पानीपत, रेवाड़ी और फरीदाबाद में भी FIR दर्ज हुई हैं.

पढ़ें- Nuh Violence: नूंह में महिला जज ने देखा हिंसा का तांडव, दंगाइयों ने जलाई कार, 3 साल की बेटी संग ऐसे बचाई जान

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement