Twitter
Advertisement

महिला कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, अब 1 दिन का मिलेगा पीरियड लीव, इस राज्य सरकार ने किया ऐलान

Menstrual Leave: ओडिशा सरकार की इस पहल का उद्देश्य महिलाओं को शारीरिक और भावनात्मक चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए उनको सहायता प्रदान करना है.

Latest News
महिला कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, अब 1 दिन का मिलेगा पीरियड लीव, इस राज्य सरकार ने किया ऐलान

menstrual leave

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

स्वतंत्रा दिवस के मौके पर ओडिशा सरकार ने बड़ा ऐलान किया है. सरकार ने सरकारी और प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाली महिला कर्मचारियों के लिए एक दिन की पीरियड लीव देने की घोषणा की है. 78वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान कटक में डिप्टी सीएम प्रभाती परिडा ने ऐलान किया. इस नई नीति के तहत महिला पीरियड के पहले या दूसरे दिन छुट्टी (Menstrual Leave) ले सकती है.

राज्य सरकार की इस पहल का उद्देश्य महिलाओं को शारीरिक और भावनात्मक चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए उनको सहायता प्रदान करना है. उपमुख्यमंत्री प्रभाती परिडा के पास महिला एवं बाल विकास विभाग का भी प्रभार है. 

Menstrual Leave के लिए किसने उठाई आवाज?
उन्होंने कहा, ‘महिला कर्मचारी पीरियड के पहले या दूसरे दिन छुट्टी ले सकती हैं. लेकिन यह अवकाश वैकल्पिक होगा.’ केन्या के नैरोबी में आयोजित संयुक्त राष्ट्र सिविल सोसाइटी कॉन्फ्रेंस 2024 में एक उड़िया लड़की ने मेंस्ट्रुअल साइकल के दौरान छुट्टी की मांग करते हुए आवाज उठाई थी. 


यह भी पढ़ें- आधी रात को हमला, पूरी अस्पताल में तोड़फोड़...  क्या RG कॉलेज में सबूत मिटाने की थी साजिश?


ओडिशा की महिला कार्यकर्ता रंजीता प्रियदर्शनी ने भी मासिक पीरियड के दौरान महिलाओं को सवैतनिक अवकाश देने के संबंध में अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में सभी प्रतिनिधियों का ध्यान आकर्षित किया था. उन्होंने तर्क दिया कि दुनिया भर में महिलाएं मासिक धर्म के दौरान शारीरिक पीड़ा का सामना करती हैं.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement