Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Parliament Special Session Live: 'मनमोहन सिंह बात कम, काम ज्यादा करते थे', अधीर रंजन का BJP पर निशाना

Parliament Special Session Live: संसद का 5 दिवसीय विशेष सत्र 22 सितंबर तक चलेगा. संसद के 75 साल के सफर पर चर्चा के बाद कई बिल पेश करेंगे.

Parliament Special Session Live: 'मनमोहन सिंह बात कम, काम ज्यादा करते थे', अधीर रंजन का BJP पर निशाना

Adhir Ranjan Chowdhury

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: संसद का विशेष सत्र शुरू हो गया है. यह 22 सितंबर तक चलेगा, इसमें 5 बैठकें होंगी. नए सत्र के शुरू होने से पहले इस बात को लेकर चर्चा जोरों पर है कि क्या सरकार इस दौरान कुछ चौंकाने वाली चीजें पेश करेगी. सत्र में संसद के 75 साल के सफर पर चर्चा होगी और संसद को नए भवन में स्थानांतरित किया जाएगा. संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि सत्र के दौरान कुल 8 विधेयकों को चर्चा और पारित कराने के लिए सत्र में सूचीबद्ध किया गया है.

Parliament Special Session Live Updates:-

- अधीर रंजन चौधरी ने बीजेपी को घेरा
कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने पुरानी संसद में बीजेपी पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि पोखरण परमाणु परीक्षण के दौरान विदेशी ताकतों ने हमें रोकने की बहुत कोशिशें की लेकिन हम रूके नहीं. अटल जी ने पूरी दुनिया को एक संदेश दिया था. उस परमाणु परीक्षण के बाद देश पर कई तरह के प्रतिबंध लगाए थे लेकिन उन्हें हटाने का काम डॉक्टर मनमोहन सिंह जी ने किया था. जिन पर बीजेपी मौन रहने का आरोप लगाती है. वो मौन नहीं थे, बल्कि बात कम और काम ज्यादा करते थे.

- G20 की सफलता ने दुनिया में मान बढ़ाया- पीएम
लोकसभा में अपनी भाषण की शुरूआत करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि मैं एक बार फिर देश के वैज्ञानिकों को कोटि-कोटि नमन करता हूं और उनका अभिनंदन करता हूं. पीएम मोदी ने जी20 की सफलता पूरे देश की सफलता है, ये किसी दल की नहीं बल्कि पूरे भारत और 140 करोड़ भारतीयों की है. G20  सफलता को आपने सर्वसम्मति से सराहा है, मैं आपका आभार व्यक्त करता हूं.

- संसद का विशेष सत्र शुरू, थोड़ी देर में बोलेंगे पीएम मोदी
संसद के विशेष सत्र की कार्यवाही शुरू हो गई है. लोकसभा स्पीकर ओम बिरला जी20 समिट के सफल आयोजन की बधाई दी. इस बीच हंगामा शुरू हो गया है. विपक्ष ने विपक्ष माइक बंद किए जाने का आरोप लगाकर हंगामा कर रहा है.

- पुरानी बुराइयों को छोड़कर नए भवन में आएं सांसद- PM
विशेष सत्र से पहले पीएम मोदी ने कहा कि देश में उत्सव, उत्साह का माहौल है. राष्ट्र एक नए आत्मविश्वास का अनुभव कर रहा है. सभी सदस्यों से अनुरोध है कि इस छोटे से संसद सत्र को अधिक से अधिक समय दें. रोने धोने के लिए बहुत समय है. सभी सांसद पुरानी बुराइयों को छोड़कर नए भवन में अच्छाइयों के साथ आएं. प्रधानमंत्री मोदी ने इस दौरान मीडिया से की गई बातचीत में भारत के चंद्रमा मिशन और जी20 शिखर सम्मेलन की सफलता का भी जिक्र किया.

- AAP ने जारी किया व्हिप
आम आदमी पार्टी ने विशेष सत्र के लिए अपने सभी सांसदों के लिए व्हिप जारी किया है. आप ने संसद के पूरे विशेष सत्र के दौरान सभी सांसदों को सदन में रहने के लिए कहा है.

- विशेष सत्र में पेश होंगे ये बिल

  • अधिवक्ता (संशोधन) बिल 2023 (राज्यसभा से 3 अगस्त को पास)
  • प्रेस एंड रजिस्ट्रेशन ऑफ पीरियोडिकल्स बिल (राज्यसभा से 3 अगस्त को पास)
  • पोस्ट ऑफिस बिल (राज्यसभा में 10 अगस्त को पेश)
  • सीआईसी एंड अदर EC बिल 2023 (राज्यसभा में 10 अगस्त को पेश)
     

सर्वदलीय बैठक में सदन के नेताओं को सूचित किया गया कि वरिष्ठ नागरिकों से जुड़े एक विधेयक और अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति आदेश से संबंधित 3 विधेयकों को एजेंडे में जोड़ा गया है. पहले सूचीबद्ध किए गए विधेयकों में मुख्य निर्वाचन आयुक्त और निर्वाचन आयुक्तों की नियुक्ति संबंधी विधेयक भी शामिल था. किसी भी संभावित नए विधेयक पर कोई आधिकारिक बयान नहीं जारी किया गया है, लेकिन भाजपा समेत अन्य दलों के बीच यह चर्चा है कि लोकसभा और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं को आरक्षण देने वाला विधेयक भी पेश किया जा सकता है. विभिन्न दलों की पांच दिवसीय सत्र में महिला आरक्षण विधेयक पेश किए जाने की मांग पर सरकार के रुख के बारे में जोशी ने कहा कि उपयुक्त समय पर इस संबंध में फैसला लिया जाएगा.

ये भी पढ़ें- आज कहां-कहां होगी बारिश, कैसा रहेगा मौसम, जानिए सबकुछ  

20 सितंबर से विधायी कामकाज
उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने रविवार सुबह नए संसद भवन के गज द्वार पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया. जोशी ने कहा कि सेंट्रल हॉल में एक समारोह के बाद मौजूदा संसद को नए भवन में स्थानांतरित किया जाएगा. लोकसभा के एक बुलेटिन के अनुसार, समारोह में भारतीय संसद की समृद्ध विरासत को याद किया जाएगा और भारत को 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाने का संकल्प लिया जाएगा. नए संसद भवन में सरकार के विधायी कामकाज 20 सितंबर से शुरू होंगे. लोकसभा और राज्यसभा के सभी सदस्यों को मंगलवार सुबह सामूहिक तस्वीर खिंचवाने के लिए बुलाया गया है. लोकसभा सचिवालय द्वारा जारी एक बुलेटिन के अनुसार, सभी सांसदों को मंगलवार सुबह साढ़े नौ बजे सामूहिक तस्वीर खिंचवाने के लिए बुलाया गया है.

एक अधिकारी ने बताया कि सामूहिक तस्वीर के लिए पुरानी इमारत के भीतरी प्रांगण में व्यवस्था की गई है. सांसदों को नए संसद भवन में प्रवेश के लिए नए पहचान पत्र भी जारी किए गए हैं. सोमवार से शुरू हो रहे सत्र को बुलाए जाने के असामान्य समय ने सभी को हैरत में डाला है. हालांकि, सत्र के लिए सूचीबद्ध एजेंडे का एक मुख्य विषय संविधान सभा से शुरू हुई संसद की 75 वर्ष की यात्रा पर विशेष चर्चा है. सरकार ने मुख्य निर्वाचन आयुक्त और अन्य निर्वाचन आयुक्तों की नियुक्ति के प्रावधानों वाले विधेयक को भी सत्र में चर्चा एवं पारित कराने के लिए सूचीबद्ध किया है. यह विधेयक गत मानसून सत्र के दौरान राज्यसभा में पेश किया गया था. सरकार को संसद में कुछ नये कानून या अन्य विषय पेश करने का विशेषाधिकार प्राप्त है, जो जरूरी नहीं है कि सूचीबद्ध एजेंडे का हिस्सा हो. किसी संभावित नये कानून पर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है, लेकिन लोकसभा और राज्य विधानसभाओं जैसी निर्वाचित विधायिकाओं में महिलाओं के लिए आरक्षण सुनिश्चित करने वाले विधेयक के बारे में चर्चा जोरों पर है. सत्र को लेकर लगाए जा रहे कयास के बीच संसद को नए भवन में स्थानांतरित किए जाने की प्रबल संभावना है, जिसका उद्घाटन 28 मई को प्रधानमंत्री मोदी ने किया था.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement