Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Greater Noida को मिलेगी पीएम मोदी की बड़ी सौगात, खुलेंगे रोजगार के हजारों अवसर

गुजरात के बाद अब उत्तर प्रदेश को भी एक सेमीकंडक्टर के क्षेत्र में बड़ी सौगात मिलने वाली है. दुनियाभर की तमाम बड़ी कंपनियां तीन दिन तक चलने वाली एक्स्पो मार्ट में हिस्सा लेंगी.

Latest News
Greater Noida को मिलेगी पीएम मोदी की बड़ी सौगात, खुलेंगे रोजगार के हजारों अवसर
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल ग्रेटर नोएडा के दौरे पर होंगे, जहां वह सेमीकॉन इंडिया कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम किए हैं. प्रधानमंत्री के निजी सुरक्षाकर्मी स्पेशल प्रोटेक्शन गार्ड (SPG) ने भी मोर्चा संभाल लिया है. सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज कार्यक्रम स्थल का मुआयना करने भी आएंगे. आपको बता दें कि इस समारोह के लिए दुनियाभर के तमाम सेमीकंडक्टर निर्माताओं ने भी शिरकत करने की पुष्टि की है.

सेमीकंडक्टर सेक्टर में भारत लगातार दिखा रहा है रुचि 

आपको बताते चलें कि भारत पिछले कुछ सालों से लगातार सेमीकंडक्टर को लेकर बहुत उत्सुक रहा है. अभी पीएम मोदी का हालिया सिंगापुर दौरा भी सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री को लेकर काफी महत्वपूर्ण था, जहां भारत और सिंगापुर के बीच कई समझौते हुए थे. गौतमबुद्ध नगर जिले को सेमीकंडक्टर निर्माण का एक बड़ा हब बनाने के उद्देश्य से यह आयोजन हो रहा है, जिसमें सेमीकंडक्टर यूनिट लगाने के लिए 80 हजार करोड़ से भी ज्यादा का इनवेस्टमेंट किया जाएगा. इस उद्योग में रोजगार के भी भरपूर अवसर पैदा होंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बार 11 सितंबर को आएंगे. अपने तीसरे कार्यकाल के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहली बार गौतमबुद्ध नगर में होंगे.


ये भी पढ़ें-AAP ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए जारी की उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट, जानें किसे मिला टिकट 


ग्रेटर नोएडा को  सेमीकंडक्टर हब बनाने की योजना 

गौतमबुद्ध नगर जिले को सेमीकंडक्टर का हब बनाने के लिए 11 से 13 सितंबर तक एक्सपो मार्ट में सेमीकॉन इंडिया कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है. इसमें ताइवान, चीन और अमेरिका की कंपनियों को खास तौर पर आमंत्रित किया गया है. यमुना औद्योगिक विकास प्राधिकरण क्षेत्र में पहला सेमीकंडक्टर पार्क तैयार किया जा रहा है. टार्क कंपनी ने सेक्टर-28 में 125 एकड़ जमीन मांगी है, जबकि सेक्टर-10 में भारत सेमी सिस्टम और कीन्स सेमीकॉन ने 50-50 एकड़ और वामा सुंदरी और एडिटेक सेमीकंडक्टर ने 100-100 एकड़ जमीन की मांग की है. सेमीकॉन इंडिया-2024 के कार्यक्रम में भारत के सेमीकंडक्टर ईकोसिस्टम पर एक विस्तार से जानकारी भी दी जाएगी और दूसरे दिन क्रॉस रीजनल पार्टनरशिप, फ्लेक्सिबल हाईब्रिड इलेक्ट्रॉनिक्स तथा सस्टेनेबिलिटी सत्र आयोजित होंगे. इस कार्यक्रम के अंतिम दिन आईईएसए सेमीकंडक्टर के इतिहास पर एक विस्तृत जानकारी मुहैया कराई जाएगी.

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

पीएम मोदी दिल्ली से हेलीकाप्टर से कार्यक्रम स्थल पर पहुंचेंगे. जिला प्रशासन ने पूरे जिले की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं. एसपीजी और एटीएस ने भी एक दिन पहले से ही सुरक्षा को अपने हाथ में ले लिया है. कार्यक्रमों के मद्देनजर यातायात व्यवस्था में भी कुछ बदलाव किए गए हैं. प्रशासन के मुताबिक एक्सपो मार्ट की ओर जाने वाली भारी गाड़ियों पर रोक लगा दी जाएगी. जगह-जगह पर पुलिस के जवान मौजूद रहेंगे जो आने-जाने वाले लोगों पर कड़ी निगरानी रखेंगे. इस कार्यक्रम के लिए पीएम मोदी करीब 50 मिनट तक जिले में मौजूद रहेंगे.

पीएम मोदी पहले भी कर चुके हैं जिले में कई दौरे

  • 31 दिसंबर 2015 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सेक्टर-62 में एनएच-24 के चौड़ीकरण का शिलान्यास करने आए थे और एक रैली को भी संबोधित किया था.
  • 5 अप्रैल 2016 को प्रधानमंत्री मोदी सेक्टर-62 में ई-रिक्शा वितरण कार्यक्रम के लिए पहुंचे थे.
  • 25 दिसंबर 2017 को प्रधानमंत्री मोदी ने बॉटनिकल गार्डन पर मर्जेंटा लाइन का उद्घाटन किया और जनसभा को संबोधित किया.
  • 9 जून 2018 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोएडा में सैमसंग की नई मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग फैक्ट्री का उद्घाटन किया था.
  • 11 फरवरी 2019 को प्रधानमंत्री मोदी एक्सपो मार्ट में पेट्रो ट्रैक के उद्घाटन समारोह में उपस्थित हुए.
  • 9 मार्च 2019 को प्रधानमंत्री मोदी ने नोएडा सिटी सेंटर से इलेक्ट्रॉनिक सिटी तक मेट्रो लाइन का उद्घाटन किया.
  • 9 सितंबर 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक्सपी सेंटर में पर्यावरण गोष्ठी में भाग लिया.
  • 25 नवंबर 2021 को प्रधानमंत्री मोदी ने जेवर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शिलान्यास किया था.
  • 12 सितंबर 2022 को प्रधानमंत्री मोदी ग्रेटर नोएडा एक्सपो सेंटर में डेयरी सम्मेलन में शामिल हुए.
  • और कल  10 सितंबर को पीएम तीन दिवसीय  एक्स्पो मार्ट का उदघाटन करने आएंगे.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement