Twitter
Advertisement

Surat Diamond Bourse: सूरत डायमंड बोर्स का पीएम नरेंद्र मोदी ने किया उद्घाटन, जानें खास बातें 

Surat Diamond Bourse Facts: भारत में सूरत को हीरे की राजधानी या डायमंड शहर के रूप में जाना जाता है. रविवार का दिन शहर के लिए ऐतिहासिक रहा जब पीएम नरेंद्र मोदी ने यहां सूरत डायमंड बोर्स का उद्घाटन किया.

Surat Diamond Bourse: सूरत डायमंड बोर्स का पीएम नरेंद्र मोदी ने किया उद्घाटन, जानें खास बातें 

Surat Diamond Bourse

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: सूरत डायमंड बोर्स का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया. उन्होंने इसे शहर के लिए एक ऐतिहासिक दिन बताया है. यह दफ्तर विश्व का सबसे बड़ा ऑफिस है और ये पेंटागन से भी बड़ा है. प्रधानमंत्री मोदी ने अपने भाषण में इस आयोजन के महत्व और स्थानीय अर्थव्यवस्था पर इसके सकारात्मक प्रभाव पर प्रकाश डाला. दुनिया की हीरे की राजधानी के रूप में जाना जाने वाला सूरत पहले से ही बड़ी संख्या में हीरा व्यापारियों और निर्माताओं का घर है. सूरत डायमंड बोर्स के खुलने से वैश्विक हीरा व्यापार केंद्र के रूप में शहर की स्थिति और मजबूत होगी. सूरत डायमंड बोर्स से लगभग 1,50,000 लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा होने की उम्मीद है. 

पीएम नरेंद्र मोदी ने उद्घाटन के मौके पर कहा कि इससे न केवल क्षेत्र में रोजगार दर को बढ़ावा मिलेगा बल्कि भारत में हीरा उद्योग के समग्र विकास में भी योगदान मिलेगा. एक्सचेंज हीरे के व्यापार के लिए अत्याधुनिक सुविधाएं प्रदान करेगा, जिसमें सुरक्षित भंडारण, कटाई और पॉलिशिंग इकाइयां और अंतर्राष्ट्रीय खरीदारों के लिए एक समर्पित क्षेत्र शामिल है. यह दुनिया भर से अधिक निवेशकों और खरीदारों को आकर्षित करेगा. 

यह भी पढ़ें: पेंटागन से भी बड़ा दफ्तर तैयार, सूरत डायमंड बोर्स की पहली झलक देखें

सूरत शहर की जमेगी दुनिया भर में धाक 
सूरत डायमंड बोर्स को एक विश्वसनीय हीरा व्यापार गंतव्य के रूप में विकसित करने की योजना है. सूरत डायमंड बोर्स हीरा उद्योग को बढ़ावा देने और क्षेत्र में निवेश को प्रोत्साहित करने के सरकार के प्रयासों का एक प्रमाण है. यह वैश्विक हीरा केंद्र के रूप में सूरत की क्षमता को प्रदर्शित करता है और अंतर्राष्ट्रीय हीरा बाजार में एक प्रमुख घटक के रूप में भारत की स्थिति की पुष्टि करता है. कुल मिलाकर, सूरत डायमंड बोर्स का उद्घाटन शहर और भारत के हीरा उद्योग के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है. 

हीरा उद्योग में भारत के लिए अहम कदम 
सूरत को अक्सर हीरे का शहर कहा जाता है. हीरे के व्यापार का एक लंबा इतिहास रहा है. यह हजारों हीरा निर्माताओं और व्यापारियों का घर है जो भारत के हीरा निर्यात में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं. माना जा रहा  है कि सूरत डायमंड बोर्स अधिक अंतर्राष्ट्रीय खरीदारों और निवेशकों को आकर्षित करके शहर के हीरा उद्योग को और बढ़ावा देगा. हीरा उद्योग भारत की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. राजस्व में अरबों डॉलर का योगदान देता है और लाखों लोगों को रोजगार के अवसर प्रदान करता है.

यह भी पढ़ें: भारत के दम पर टिका है चाइनीज खाना, चौंकिए नहीं सच जानिए

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement