Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PM Narendra Modi ने विशाखापत्तनम में 15,233 करोड़ की परियोजनाओं का किया शिलान्यास

विशाखापत्तनम में शुरू की जा रही परियोजनाएं कनेक्टिविटी, तेल और गैस क्षेत्र में आंध्र प्रदेश के विकास को गति देंगी.

PM Narendra Modi ने विशाखापत्तनम में 15,233 करोड़ की परियोजनाओं का किया शिलान्यास

पीएम नरेंद्र मोदी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को आंध्र के ​विशाखापत्तनम में 15233 करोड़ रुपये की अलग अलग परियोजनाओं का शिलान्यास किया. इस मौके पर पीएम ने जोर देते हुए कहा कि भारत नए विचारों को लागू करने और तीव्र गति से विकास करने का केंद्र बिंदु बन गया है.इस दौरान उन्होंने जनसभा को संबोधित किया. 

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारा देश दुनिया के लिए आकर्षण का केंद्र बन गया है. पीएम गतिशक्ति जैसी योजनाएं बड़े पैमाने पर विदेशी निवेशकों को आकर्षित कर रही हैं. पीएम ने जनसभा में कहा कि गतिशक्ति से न सिर्फ बुनियादी ढांचे के विकास में तेजी आई है, बल्कि इसमें लागत कम करने भी काफी मदद मिली है.‘‘बुनियादी ढांचा विकास के लिए समग्र दृष्टिकोण सबसे महत्वपूर्ण है। पीएम ने कहा कि इससे पहले अपनायी गई एकल/एकाकी दृष्टिकोण से देश को भारी नुकसान हुआ है.’’ उन्होंने कहा कि आपूर्ति-श्रृंखला और ‘लॉजिस्टिक’ बहु-स्तरीय संपर्क माध्यमों पर निर्भर है और मल्टी-मॉडल परिवहन प्रणाली सभी शहरों का भविष्य होगा. 

प्रधानमंत्री मोदी ने रेखांकित किया कि ‘ब्लू इकोनॉमी’ पहली बार सर्वोच्च प्राथमिकता बन गयी है। उन्होंने कहा कि बंदरगाह आधारित विकास अब महत्वपूर्ण हो गया है. पीएम ने कहा कि जहां पूरा विश्व इस समय संकट के दौर से गुजर रहा है. वहीं भारत दिन प्र​तिदिन तरक्की के नये आयाम स्थापित कर रहा है. 

दक्षिण तटीय रेलवे जोन का मुख्यालय बनेगा विशाखापत्तनम

प्रधानमंत्री ने विशाखापत्तनम रेलवे स्टेशन की पुनविकास परियोजना की आधारशिला रखी.‘रेल भूमि विकास प्राधिकरण’ की 446 करोड़ रुपये की लागत वाली यह परियोजना इसलिए काफी महत्वपूर्ण है. इसकी वजह विशाखापत्तनम का जल्द ही नये दक्षिण तटीय रेलवे जोन का मुख्यालय बनना है. केन्द्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव भी इस अवसर पर मौजूद थे. ईपीसी (इंजीनियरिंग, प्रोक्योरमेंट और कंस्ट्रक्शन यानि अभियांत्रिकी, खरीद और निर्माण) पर आधारित इस परियोजना का लक्ष्य यात्रियों को विश्वस्तरीय सुविधा मुहैया कराना है. 

पुनर्विकास के बाद स्टेशन पर अत्याधुनिक स्काई-वॉक होगा, जिससे यात्रियों को प्लेटफॉर्म आदि पर पहुंचने में बहुत आसानी होगी. प्लेटफॉर्म के ऊपर एक ‘रूफ प्लाजा’ बनाया जाएगा जो प्रस्थान हॉल को साझा प्रतीक्षा कक्ष से जोड़ेगा. इससे यात्रियों को आवागमन में सुविधा होगी. इस पुनर्विकास योजना के तहत मल्टी लेवल कार पार्किंग के ऊपर एक व्यावसायिक क्षेत्र, इंटरनेट से लेस स्मार्ट पार्किंग, खुदरा दुकान, दफ्तर और चिकित्सकीय आपातस्थिति कक्ष बनाए जाएंगे। विशाखापत्तनम में रेलवे स्टेशन के पुनविकास से यहां की अर्थव्यवस्था में बहुत बड़ा सुधार होगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement