Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Defence Expo 2022 : पीएम मोदी ने किया डिफेंस एक्सपो का उद्घाटन, बोले-सुरक्षा का भावी केंद्र बनेगा भारत

PM Modi Inaugurate Defence Expo : 12वें डिफेंस एक्सपो में सिर्फ मेड इन इंडिया से जुड़ी कंपनियां भी भाग ले रही हैं.

Defence Expo 2022 : पीएम मोदी ने किया डिफेंस एक्सपो का उद्घाटन, बोले-सुरक्षा का भावी केंद्र बनेगा भारत
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने बुधवार को गुतरात के गांधीनगर में डिफेंस एक्सपो 2022 (Defence Expo 2022) का उद्घाटन किया. इस कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि यह अपने आप में बड़ी बात है कि एक्सपो में सिर्फ वो ही कंपनियां शामिल हो रही हैं जो मेड इन इंडिया के तहत रक्षा उपकरण बनाती हैं. उन्होंने यह कहा कि यह एक्सपो भारत की नई तस्वीर को दिखाती है. पीएम मोदी ने कहा कि आज अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा से लेक वैश्विक व्यापार तक, मैरीटाइम सिक्योरिटी एक ग्लोबल प्राथमिकता बनकर उभरा है. आज ग्लोबलाइजेशन के दौर में मर्चेंट नेवी की भूमिका का विस्तार हुआ है. दुनिया की भारत से अपेक्षाएं बढ़ीं हैं और भारत को उन्हें पूरा करना है. इसलिए यह डिफेंस एक्सपो भारत के प्रति वैश्विस विश्वास का भी एक प्रतीक है.

प्रभावी केंद्र बनेगा दीसा सैन्य हवाई अड्डा- पीएम मोदी
पीएम मोदी ने कहा कि उत्तरी गुजरात के दीसा में नया सैन्य हवाई अड्डा देश की सुरक्षा का एक प्रभावी केंद्र बनकर उभरेगा. उन्होंने कहा कि यह हवाई अड्डा भारत-पाकिस्तान सीमा के पास होने से इसका महत्व और बढ़ गया है. पीएम मोदी ने कहा कि आज से 8 साल पहले तक भारत की पहचान दुनिया के सबसे बड़े डिफेंस इंपोर्टर के रूप में होती थी. लेकिन न्यू इंडिया ने इच्छाशक्ति दिखाई और मेक इन इंडिया आज रक्षा क्षेत्र की सक्सेस स्टोरी बन रहा है. पिछले 5 वर्षों में हमारा रक्षा निर्यात 8 गुना बढ़ा है. उन्होंने कहा कि अंतरिक्ष में भविष्य की संभावनाओं को देखते हुए भारत को अपनी इस तैयारी को और बढ़ाना होगा.  

ये भी पढ़ेंः थरूर गुट ने लगाया वोटिंग में गड़बड़ी का आरोप, प्रमोद तिवारी बोले- BJP की भाषा बोल रहे सलमान सोज

कोरोनाकाल में दुनिया से साथ मिलकर चला भारत
पीएम मोदी ने कहा कि जब विश्व कोरोना की वैश्विक महामारी से जूझ रहा था तो भारत ने दुनियाभर के देशों में वैक्सीन पहुंचाई. उन्होंने कहा कि हमने हर जरूरत के समय दवाइयों से लेकर पीस मिशन तक, अफ्रीका के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलने का प्रयास किया है. अब रक्षा क्षेत्र में हमारे बीच का सहयोग और समन्वय इन संबंधों को नई ऊंचाई देंगे. महात्मा गांधी जैसे वैश्विक नेता के लिए गुजरात अगर उनकी जन्मभूमि थी तो अफ्रीका उनकी पहली कर्मभूमि थी. उन्होंने आगे कहा कि सरकार में आने के बाद हमने डीसा में ऑपरेशनल बेस बनाने का फैसला लिया और हमारी सेनाओं की ये अपेक्षा आज पूरी हो रही है. यह क्षेत्र अब देश की सुरक्षा का प्रभावी केंद्र बनेगा.  

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement